ऐसे अनपढ़ जो अज्ञानी नहीं थे

पढ़ना हमारे भविष्य के लिए बहुत जरूरी है, लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो अपने ज्ञान के कारण पूरे विश्व में जाने गए, जबकि उन्होंने किसी स्कूल या विद्यालय से शिक्षा नहीं ली थी। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे ही लोगों के बारे में बताते हैं जो कुछ ऐसा कर गए जो सबकी सोच से विपरीत था।

1. राइट बंधू – ये दोनों भाई जो ज़्यादा पढ़े लिखे नहीं थे मगर इन्होने मानव जाती को कुछ ऐसा दे दिया जिसकी कल्पना भी शायद कोई नहीं कर सकता है। जी हाँ आप सही समझे इन्होने हवाईजहाज का अविष्कार किया था जो आज के समय में बहुत उपयोगी यात्रा का साधन है।

2. श्रीनिवासन रामानुजन – विश्व के सबसे प्रतिभाशाली गणितज्ञ रामानुजन ने कभी किसी स्कूल से पढाई नहीं की। आप यह जान के हैरान हो जायेंगे की उन्होंने जितने भी गणित के सूत्र थे वो खुद ही निर्धारित किये थे क्योँकि एक तरीके से कहें तो इनकी खोज भी उन्होंने ही की थी।

3. माइकल फैराडे – अपने समय के सबसे महानतम वैज्ञानिको में से एक फैराडे का जन्म एक बहुत ही गरीब परिवार में हुआ था। पर वह अपने बचपन के दिनों में बुक बाइंडर का काम किया करते थे और उसी समय उन्होंने विज्ञान की बहुत सारी किताबें पढ़ी। इसके बाद उन्होंने कई वैज्ञानिकों से संपर्क किया की वो उनको अपना असिस्टेंट रख लें पर कोई भी तैयार नहीं हुआ। कई दिनों के प्रयासों के बाद उन्होंने खुद ही तय किया की वो अपने अविष्कार खुद करेंगे फिर क्या था इसके बाद उन्होंने पहला जनरेटर और इलेक्ट्रिक मोटर का अविष्कार किया।

4. जॉन ग्लेंन – ग्लेंन ने अपनी पढाई बीच में भी आधी छोड़ दी थी और बाद में उन्होंने अमेरिका के लिए युद्ध में एक बेहतरीन भूमिका निभाई और अंतरिक्ष में भी गए।

5. ग्रेगोर मेंडेल – मूल रूप से मेंडेल एक चर्च में फादर थे मगर उनकी रूचि आनुवंशिकी में थी और कई प्रयोगों के बाद वो इस बात को सिद्ध करने में भी सफल रहे।

6. सर रिचर्ड बरसों – रिचर्ड ने अपनी पढाई जब वो 16 की उम्र के थे तभी छोड़ दी थी और बाद में उन्होंने वर्जिन रिकार्ड्स नामक म्यूजिक कंपनी का निर्माण किया जो बहुत अधिक सफल रही।

अगर आप किसी विषय के विशेषज्ञ हैं और उस विषय पर अच्छे से लिख सकते हैं तो जागरूक पर जरुर शेयर करें। आप अपने लिखे हुए लेख को info@jagruk.in पर भेज सकते हैं। आपके लेख को आपके नाम, विवरण और फोटो के साथ जागरूक पर प्रकाशित किया जाएगा।
शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment