कुछ ऐसी घटनाएँ जहाँ डॉक्टर्स ने असंभव को संभव कर दिखाया

डॉक्टर्स आज के युग में भगवान नहीं तो भगवान से कम भी नहीं है। हमारे शरीर के रोगों को पकड़ना और उनको ठीक कर देना कोई आसान काम नहीं है। आज के विषय को लेने का मकसद आप सभी को कुछ ऐसी घटनाओं से अवगत कराना है जहाँ डॉक्टर्स ने असंभव को संभव कर दिखाया और यह किसी करिश्मे से कम नहीं था।

1. टायसन स्मिथ जो ह्रदय की बीमारी से पीड़ित थे तब उनका उपचार कर रहे डॉक्टर्स ने यह निर्णय लिया की अब वक़्त आ गया है जब उनके ह्रदय का प्रत्यर्पण करना पड़ेगा। उनका जब प्रत्यर्पण किया जा रहा था तब डॉक्टर्स ने यह पाया की टायसन शारीरिक रूप से बहुत कमज़ोर हैं और शायद वो यह प्रत्यर्पण झॆल नहीं पाएंगे तब डॉक्टर्स ने दोनों दिलों को शरीर में ही रहने दिया और इस तरह से टायसन ने 2 दिलों के साथ अपना बाकी का जीवन व्यतीत किया।

2. यह घटना हॉलैंड की है जहाँ एक महिला को गंभीर हालत में अस्पताल लाया गया जो यह बता रही थी की उसके पेट में काफी तेज़ दर्द हो रहा है। शुरुआत में डॉक्टर्स को यह लगा शायद यह सामान्य मामला है क्योँकि आमतौर पर कभी कुछ अटपटा खा लेने से यह हो जाता है। पर डॉक्टर्स तब आश्चर्यचकित रह गए जब उन्होंने यह पाया की महिला के पेट में करीब 75 चम्मच है। बड़ी मशक्कत के बाद उनकी जान बचाओ बचाई जा सकी लेकिन इस घटना में डॉक्टर्स की भूमिका बहुत विशेष रही।

3. विज्ञान के अनुसार अगर कोई व्यक्ति 4 माले या उससे अधिक ऊंचाई से गिरता है तो उसके बचने की उम्मीद बहुत कम होती है। लेकिन अलसीदेस मोरेनो नामक व्यक्ति ने शायद इसे झूठा साबित कर दिया। अलसीदेस करीब 47 माले से नीचे गिर गए थे जिन्हें डॉक्टर्स ने अपने सफल प्रयासों के बाद बचा लिया हालाँकि उन्हें बचाने में करीब 11 लीटर खून की आवश्यकता पड़ी। उनके शरीर में 10 फ्रैक्चर हुए थे। यह एक करिश्मा ही है क्योँकि इससे पहले 19 माले से गिरे एक व्यक्ति को बचाया गया था।

4. जब आपकी आँख की रौशनी चली जाये तो आप यही सोचेंगे की डॉक्टर शायद अब आँखों का प्रत्यर्पण करेंगे पर मार्टिन जोंस के साथ कुछ अलग ही हुआ था। उनकी आँखों के पास अलमुनियम का टब फट गया था जिसकी वजह से उनकी ऑंखें नष्ट हो गयी थी। इस घटना में उनकी एक आँख तो बचायी नहीं जा सकी मगर दूसरी आँख के लिए डॉक्टरों ने अपनी पूरी शक्ति लगा दी। डॉक्टर्स ने आँखों के चारों ओर उनके दांतों को लगा दिया जिससे वह पुरानी आँख जैसी दिखने लगी।

5. एक बच्चे की हादसे के दौरान गर्दन टूट गयी थी जिसमे c1c2 पूरी तरह से नष्ट हो गयी थी। अगर सीधे शब्दों में कहा जाये तो यह कहने में कोई अतिश्योक्ति नहीं होगी की उस बच्चे की गर्दन को जोड़ना जब असंभव सा हो गया था तब डॉक्टर्स ने उसे जोड़ के असंभव को संभव कर दिखाया।

“यह देश पेट्रोल के बदले डॉक्टर्स देता है जानिए क्योँ ?”
“पैर हिलाना है सेहत के लिए अच्छा जानिए क्यों ?”
“इस व्यक्ति के शरीर में उगते थे पेड़ विज्ञान ने दिलाई आजादी”

शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment