भारतीय जगहों से मिलती जुलती विदेशी जगह

हमशक्ल के बारे में तो आपने सुना ही होगा लेकिन जब बात इमारतों की आए तो यह बात कुछ अप्रासंगिक लगती है। लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे ही इमारतें दिखाने जा रहे हैं जो हूबहू भारतीय इमारतों से मिलती जुलती है। तो चलिए इनके बारे में विस्तारपूर्वक जानते हैं।

इंडिया गेट और आर्क द ट्रिओम्फे

यह इमारतें बिल्कुल एक जैसी लगती हैं। दोनों ही इमारतें सैनिकों की श्रद्धांजलि के रूप में बनाई गई है और यह इमारत जो बिल्कुल इंडिया गेट जैसी लगती है। यह पैरिस का एक बहुत ही प्रसिद्ध लैंड मार्क भी है।

जलमहल और ट्राकाई कैसल

जल महल राजस्थान के जयपुर शहर में मानसर झील के बिल्कुल बीचोबीच बनाया गया है। यह महल बिल्कुल ट्राकाई कैसल लिथुआनिया में बने महल जैसा लगता है और खासकर कि यह दोनों महल रात में बिल्कुल एक जैसे लगते हैं।

गुरदॉन्गमार लेक और जोकुलसैरलॉन लेक

दोनों ही लेक देखने में बेहद खूबसूरत है और यहां पर कई बॉलीवुड और हॉलीवुड फिल्मों की शूटिंग भी हो चुकी है। अंदाजा तो आप तस्वीरों से खुद लगा चुके होंगे कि यह लेख दोनों बिल्कुल एक जैसी ही है।

गुलमर्ग, जम्मू और कश्मीर और स्विट्ज़रलैंड

कश्मीर को सदा से ही भारत का स्विट्जरलैंड कहा जाता है। लेकिन यह बात सिर्फ कहने मात्र के लिए नहीं है आप तस्वीर में खुद देख सकते हैं कि दोनों जगह एक दूसरे के बिल्कुल हूबहू लगती है।

अथिरापिल्ली फॉल्स, केरल और नियाग्रा फाल्स, कनाडा

केरल के इस टाउन का अथिरापल्ली फॉल्स बिल्कुल नियाग्रा फॉल जैसा ही लगता है। यह फाल्स इतना खूबसूरत है कि आप अगर यहां जाएंगे तो आपको यह एहसास नहीं होगा कि आप नियाग्रा फॉल्स देख रहे हैं या अथिरापल्ली फॉल्स।

गोवा, भारत और ब्राजील

अगर आपको बीच पर जाना है तो भारत में सबसे प्रसिद्ध जगह है गोवा। इसी तरीके से ब्राजील के बीच भी बहुत मशहूर है। अगर आप दोनों की तस्वीरें देखें तो आप यह अंदाजा लग नहीं लगा पाएंगे कि यह गोवा है या ब्राज़ील।

जामा मस्ज़िद, दिल्ली और बादशाही मस्जिद, लाहौर

यह मस्जिद मुगलों द्वारा बनाई गई थी और इसका लुत्फ आप दिल्ली में जाकर उठा सकते हैं। लेकिन बहुत कम लोग यह जानते हैं कि इसी तरीके से बनायीं गई लाहौर की बादशाही मस्जिद भी है। दोनों ही मस्जिद देखने में एकदम एक जैसी ही लगती है।

कच्छ, गुजरात और उताह, अमेरिका

भारत में सबसे ज्यादा नमक से फैली हुई जगह है कच्छ। यह अमेरिका के उताह शहर की तरह ही है। गुजरात का रण दुनिया का सबसे बड़ा साल्ट डेजर्ट है यानी की नमक का रेगिस्तान। यह डेजर्ट करीबन 10000 स्क्वायर फीट किलोमीटर में फैला हुआ है ठीक इसी तरह अमेरिका का उताह भी नमक का सबसे बड़ा रेगिस्तान है।

लक्ष्यद्वीप, भारत और थाईलैंड

लक्ष्यद्वीप और थाईलैंड के बीच इस बिल्कुल एक जैसे ही है यहां पर प्राकृतिक सौंदर्य और पर्यटकों की संख्या साल भर बराबर ही बनी रहती है।

थार, राजस्थान और सहारा डेजर्ट, अफ्रीका

यह बात तो हम सब जानते हैं कि सहारा मरुस्थल विश्व का सबसे बड़ा मरुस्थल है। यह हजारों किलोमीटर तक फैला हुआ है और दूर-दूर तक बस रेत और ऊंट ही नजर आते हैं इसी तरह से भारत का थार मरुस्थल भी है जहां पर दूर-दूर तक सिर्फ रेत और ऊंट ही नजर आते हैं। हजारों सैलानी साल में इस मरुस्थल को देखने के लिए आते हैं।

शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment