इरफ़ान खान की ज़िंदगी से जुड़े कुछ अनछुए पहलू

फिल्म इंडस्ट्री में अपने विभिन्न प्रकार के अभिनय से छाप छोड़ने वाले इरफ़ान बहुत ही प्रतिभाशाली कलाकार है। उन्होंने पिछले कुछ सालों में बहुत नाम कमाया है। आज हम आपको उनके जीवन से जुड़े कुछ पहलुओं के बारे में बताएँगे।

1. इरफ़ान खान की रूचि क्रिकेट में बहुत ज़्यादा थी और वो क्रिकेटर ही बनना चाहते थे मगर उनके मत पिता ने इसकी इजाज़त नहीं दी। वो जयपुर के रहने वाले है और यही से उन्होंने अपना स्नाकोत्तर पूरा किया और बाद में मुंबई में NSD में दाखिला लिया।

2. जब NSD में वो अपने अंतिम वर्ष में थे तो मीरा नायर ने उन्हें “सलाम बॉम्बे” में रोले ऑफर किया था। मगर जब फिल्म रिलीज़ हुई तो उनके रोले को काट दिया गया।

3. एक समय था जब 1994 से 1998 तक उन्होंने इतने धारावाहिकों में काम किया की वो इस काम से उूब गए थे और यह इंडस्ट्री छोड़ने का मन बन लिया था।

4. इरफ़ान खान का असली नाम है साहबज़ादे इरफ़ान अली ख़ान।

5. अपने नाम की स्पेलिंग में बदलाव करते हुए उन्होंने अपने नाम में एक ‘R’ ज़्यादा लगा दिया है जिस से उनके नाम की स्पेलिंग IRRFAN है।

6. वो फिल्म इंडस्ट्री के लम्बे कद वाले अभिनेताओं में शुमार हैं। उनकी लम्बाई करीब 6 फुट 1 इंच है।

7. इरफान द्वारा अभिनीत “लंचबॉक्स” भारत की एकमात्र ऐसी मूवी है जो टी.एफ.सी.ए. (टोरंटो फ़िल्म क्रिटिक्स एसोसिएशन अवार्ड) में सम्मानित की गयी थी।

8. हॉलीवुड की फिल्म ‘इंटरस्टेलर’ में उन्हें एक बड़ा रोले दिया गया था मगर डेट्स की कमी के कारण उन्होंने उसे नकार दिया।

9. 2016 में अने वाली बहुचर्चित फिल्म स्पाइडर मैन में वो नेगेटिव भूमिका में नज़र आ सकते है हैं।

शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment