कुछ ऐसे झूठ जिन्हें आप बचपन से सच मानते आए हैं

आज हम आपको कुछ ऐसे झूट बताने जा रहे है जिन्हें आप बचपन से सच मानते आए है। हम में से कई ऐसे लोग भी होंगे जो इन्हे आज तक सच ही मान रहे है मगर हम आशा करते है की आज के बाद से ऐसा नहीं होगा।

1. कैफीन से डिहाइड्रेशन होता है – यह बात सरासर गलत है क्योंकि कैफीन से ड्यूरेटिक इफेक्ट होता है इसका डिहाइड्रेशन से कोई लेना देना नहीं है।

2. सेल फ़ोन्स से कैंसर होता है – इस बात का अभी तक कोई सबूत नहीं मिला है की मोबाइल रेडियोफ्रीक्वेंसी एक्सपोज़र से इंसान का DNA नष्ट हो जाये। तो यह बात कहना काफी हद तक गलत होगा की मोबाइल से कैंसर होता है।

3. चाँद में काले धब्बे हैं – चाँद पृथ्वी से बहुत दूर है जिस कारण उसके पूरे धरातल को हम नहीं देख पाते और दूर से ऐसा प्रतीत होता है की चाँद में काले धब्बे हैं।

4. ज़्यादा शेव बनाने से बाल और भी मोटे आते है – भले ही आपको ऐसा प्रतीत होता हो मगर असल में ऐसा नहीं है क्योँकि विज्ञानं के अनुसार भी बालों की कटाई का उनकी ग्रोथ से कोई सम्बन्ध नहीं है।

5. गीले बाल आपको बीमार कर सकते है – ऐसा बिलकुल भी नहीं है क्योँकि शरीर हर प्रकार के तापमान के अनुसार खुद को ढाल लेता है। तो अगर आप बचपन से ऐसा सोचते आये है तो यह आपका भ्रम है।

6. शराब से आपको गर्मी मिलती है – यह भी आपका भ्रम है क्योँकि शराब में ऐसा कोई तत्व नहीं होता जो आपके शरीर को गरम रखे, हाँ इस से होने वाले नशे से आपको ठण्ड का एहसास कम होता है।

शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment