लद्दाख के मैग्नेटिक हिल से जुड़े कुछ अनसुने रहस्यमयी तथ्य

1408

अगर आप किसी पहाड़ी पर जाएं और अपनी गाड़ी को बिना ब्रेक लगाए खड़ी कर दें तो क्या होगा ? आपका जवाब होगा की गाडी पहाड़ी से नीचे लुढ़कने लगेगी और ये सही भी है लेकिन जम्मू-कश्मीर के लद्दाख क्षेत्र के लेह में स्थित मैग्नेटिक हिल में गाडी खड़ी करने पर वो नीचे की तरफ नहीं बल्कि अपने आप ऊपर की ओर चलने लगती है और यही इस पहाड़ी का रहस्य है।

जम्मू-कश्मीर के लद्दाख क्षेत्र के लेह में स्थित इस चुम्कीय पहाड़ी को मैग्नेटिक हिल, ग्रेविटी हिल और मिस्ट्री हिल भी कहा जाता है जिसमें छुपी है रहस्यमयी चुम्कीय शक्ति।

मैग्नेटिक हिल लेह-कारगिल-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर स्थित है जो लेह के शहर से महज 30 किलोमीटर दूर है। यह पहाड़ी समुद्र तल से 11,000 फीट की ऊंचाई पर है।

अक्सर ऐसा होता है की ढलान पर कोई गाड़ी खड़ी कर दें तो वो नीचे लुढ़कने लगती है लेकिन लद्दाख की इस मैग्नेटिक हिल पर एक अजीब चीज़ देखने को मिलती है जो सभी को आश्चर्यचकित कर देती है क्योंकि यहाँ अगर आप अपनी गाडी खड़ी कर दें तो ये नीचे नहीं लुढ़कती बल्कि खुद-ब-खुद ऊपर की ओर जाने लगती है।

यहाँ की पहाड़ियां गाड़ियों को अपनी ओर खींचती हैं, गाड़ियों को ही नहीं बल्कि यहाँ से गुजरने वाले हवाई जहाजों को भी अपनी और खिंचती है।

हवाई जहाज के पायलेट इस पहाड़ी से गुजरते समय स्पीड बढ़ा लेते हैं ताकि इस पहाड़ी की चुम्बकीय शक्ति से बचा जा सके। ये पहाड़ी गाड़ियों को करीब 20 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से ऊपर की ओर खींचती है।

कुछ लोग इसे भ्रम मानते हैं तो कुछ वैज्ञानिक तर्क देते हैं की इस पहाड़ी में जबरदस्त चुम्कीय शक्ति है जिस कारण ये गाड़ियों और यहाँ तक की इस पहाड़ी के ऊपर से गुजर रहे हवाई जहाज को भी अपनी ओर खींचती है।

Source

“फलों से जुड़े बेहद रोचक तथ्य”
“इंसान की मौत से जुड़े कुछ चौंका देने वाले तथ्य”
“मधुमक्खियों से जुड़े रोचक तथ्य”

Add a comment