भारत के कुछ ऐसे रहस्य जो आज तक हैं अनसुलझे

13867
भारत के कुछ ऐसे रहस्य

दुनिया भर में ना जाने कितनी ऐसी बाते हैं और कितनी ऐसी जगहें हैं जो रहस्यों से भरी हैं और इन जगहों के रहस्यों से आज तक पर्दा नहीं उठ पाया है। भारत में भी ना जाने कितने ऐसे रहस्य छुपे हैं जो आज तक अनसुलझे ही हैं। आइये आपको बताते हैं भारत की कुछ जगहों के उन रहस्यों के बारे जो आज तक अनसुलझे हैं।

1. कुछ ना खाकर भी हैं जिन्दा

एक इंसान बिना कुछ खाये कितने दिन जिन्दा रहेगा, एक समय बाद उसे जिन्दा रहने के लिए कुछ खाना ही पड़ेगा नहीं तो उसका शरीर जवाब दे देगा और उसकी मौत हो जाएगी। लेकिन भारत के “प्रहलाद भाई मगन लाल जानी” नाम के एक साधू कुछ भी नहीं खाते फिर भी ये सालों से जिन्दा हैं। देश विदेश के कई बड़े डॉक्टर्स इन पर रिसर्च कर चुके हैं और जांच कर चुके हैं की आखिर ये बिना कुछ खाये जिन्दा कैसे रह रहे हैं। लेकिन आज तक ये आश्चर्य बना हुआ है और कोई पता नहीं लगा पाया की बिना कुछ खाये ये साधू जिन्दा कैसे है।

2. मुंहनोचवा

2002 में उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में एक विचित्र सी वास्तु देखने को मिली थी जिसने अपने हमले से कई लोगों को अपना शिकार बनाया था। इस घटना में कई लोगों को गंभीर चोटें आई, कुछ लोगों की तो मौत हो गई थी। उस समय यहाँ के लोगों में इसका बहुत ज्यादा खौफ हो गया था जिसे इन्होंने मुंहनोचवा नाम दिया। लेकिन आज तक कोई पता नहीं लगा पाया की ये वस्तु क्या थी और क्यों हमले करती थी।

3. छत्तीसगढ़ की रहस्यमयी रॉक पेंटिंग

छत्तीसगढ़ के चमारा क्षेत्र की गुफाओं में कुछ रॉक पेंटिंग्स बनी हैं जिन्हें 10,000 साल पुरानी रॉक पेंटिंग्स बताया जाता है। इस पेंटिंग में एलियंस की उड़नतश्तरी (UFO) का चित्र बना है जिसमे दिखाया गया है की कुछ एलियंस मानवों का अपहरण कर रहे हैं। कुछ लोगों का कहना है की उनके पूर्वजों के अनुसार यहाँ से वाकई में एलियंस इंसानों का अपहरण कर साथ ले जाते थे। लेकिन आज तक कोई ये पता नहीं लगा पाया की इन पेंटिंग का असली रहस्य क्या है और किसने ये पेंटिंग बनाई हैं।

4. क्या वाकई ताजमहल एक शिव मंदिर था?

ताजमहल के बारे में सब जानते हैं की ये शाहजहां ने अपनी बेगम मुमताज की याद में बनवाया था लेकिन एक मशहूर इतिहासकार और प्रोफेसर P.N OAK का दावा है की ये ताजमहल कोई प्यार की निशानी नहीं है बल्कि ये एक शिव मंदिर था जिसे तेजोमहल कहा जाता था। प्रोफेसर P.N OAK अपने कई तर्क में ताजमहल का शिव मंदिर होने का दावा करते हैं लेकिन इनके इस दावे पर कुछ ख़ास गौर नहीं किया गया क्योंकि ऐसे में देश में साम्प्रदायिक हिंसा भी हो सकती है। लेकिन इनका ये दावा एक संदेह जरूर छोड़ता है की क्या है असल में ताजमहल की हकीकत?

5. ज्वाला जी मंदिर की अखंड ज्योति

हिमाचल प्रदेश में स्थित ज्वाला देवी मंदिर में एक अखंड ज्योति है जो हमेशा जलती रहती है कभी नहीं बुझती। लेकिन आज तक कोई पता नहीं लगा पाया की क्या कारण है की ये ज्योति बुझती ही नहीं है। ऐसा भी कहा जाता है की अकबर ने इस ज्योति को कई बार बुझाने की कोशिश की लेकिन उसे सफलता नहीं मिली।

6. निधिवन, वृन्दावन

वृन्दावन के निधिवन मंदिर के बारे में ऐसी मान्यता है की यहाँ के परिसर के रंगमहल में आज भी भगवान कृष्ण का वास है। कहा जाता है की रंगमहल में भगवान कृष्ण रात के समय विश्राम करते हैं और यहाँ के पुजारी रोज रंगमहल में माखन-मिश्री का प्रसाद रखते हैं और बिस्तर बिछाते हैं और सुबह देखने पर बिस्तर ऐसा बिखरा होता है जैसे इस पर कोई सोया हो और प्रसाद भी ग्रहण किया हो। लेकिन इसके पीछे का रहस्य कोई नहीं जान पाया की वाकई में यहाँ भगवान कृष्ण का वास है या इसकी हकीकत कुछ और है।

7. जयगढ़ के किले का रहस्यमयी ख़जाना

पिंक सिटी जयपुर के जयगढ़ के किले में भी एक रहस्य छुपा है जिसका सच आज तक कोई नहीं खोज पाया है। कहा जाता है की राजा मान सिंह ने अकबर से छुपाकर यहाँ हीरे-जवाहरात और करोड़ों की संपत्ति छुपा कर रखी थी। कई बार इस खजाने को ढूंढने की कोशिश की गई लेकिन आज तक इस खजाने का पता नहीं चल पाया।

8. भारत-चीन बॉर्डर पर बना UFO Base

भारत और चीन की सीमा पर स्थित Kongka-La Pass भी अपने आप में एक रहस्य छुपाये हुए है। यहाँ लोग UFO Base होने का दावा करते हैं क्योंकि समय समय पर यहाँ लोगों को उड़न तश्तरी और अजीब से प्राणी दिखाई देते हैं। इस जगह पर कई वैज्ञानिक शोध कर चुके हैं और उन्हें खुद अजीबोगरीब चीजों का अहसास हुआ है। लेकिन इनका असली रहस्य आज तक कोई नहीं खोज पाया।

“दुनिया के कुछ ऐसे राज जो आज तक विज्ञान भी नहीं सुलझा पाया”
“कुछ ऐसे आविष्कार जो अनजाने में हुए”
“जानिए आखिर क्यों इस गाने को सुनकर लोग कर लेते है खुदकुशी ?”

Add a comment