होम प्रेरक व्यक्तित्व

कुछ ऐसे लोग जिनके नाम से ज़्यादा उनका काम प्रसिद्ध हुआ

आज तक न जाने कितनी खोजें और शोध किये जा चुके हैं। मगर ये बात सोचने पर थोड़ी अजीब सी लगती है की कुछ ऐसी भी खोजें हैं जो प्रसिद्ध तो बहुत हैं मगर किनके द्वारा की गयी यह कम ही लोग जानते हैं। आज हम कुछ ऐसे ही लोगों के नाम लाए हैं जिन्होंने काम तो बहुत बड़े किये पर शायद उतना नाम नहीं हुआ जितना होना चाहिए था।

1. गर्रेट मॉर्गन – अगर गर्रेट नहीं होते तो शायद सड़कों पर चलना उतना आसान नहीं होता। जी हाँ आपने सही पहचाना इन्ही के द्वारा ट्रैफिक लाइट का अविष्कार किया गया था। जिसके कारण रोड पर होने वाले हादसों में कमी आई।

2. विलियम अद्दिस – विलियम ही वो इंसान थे जिन्होंने टूथब्रश की खोज की थी। सोचिये अगर विलियम नहीं होते तो आप पुरानी पद्धति से ही ब्रश करते रहते।

3. विलिस कर्रिएर – विलिस ही वो व्यक्ति थे जिन्होंने सबसे पहले वातानुकूलित का अविष्कार किया। ये विलिस ही हैं जिनकी वजह से आपको गर्मी में भी ठंडक का एहसास बना रहता है।

4. लाज़्लो बीरो – लाज़्लो ही वो इंसान थे जिन्होंने सबसे पहले बालपॉइंट पेन का अविष्कार किया था।

5. डगलस एंजेलबर्ट – येही वो व्यक्ति है जिन्होंने 1968 में कंप्यूटर माउस का अविष्कार किया। सोचिये अगर डगलस नहीं होते तो आपको कंप्यूटर पर काम करने में कितनी तकलीफ होती।

6. रों क्लीन – रों ही वो इंसान हैं जिन्होंने मेग्नेटिक स्ट्रिप का अविष्कार किया जो की आज के समय में पैसों के लेनदेन में अत्यधिक काम आती है।

7. गेओर्गेस दे मेस्ट्रल – अगर गेओर्गेस नहीं होते तो शायद आप कभी सैंडल आसानी से नहीं पहन पाते। सैंडल में इस्तेमाल होने वाला चिपकने वाला कपडा इनके द्वारा ही बनाया गया था। यह बात शायद बहुत कम लोग जानते होंगे मगर इस्तेमाल सबने किया है।

8. हार्वे बॉल – हार्वे ही वो इंसान हैं जिन्होंने कंप्यूटर चैट को बहुत रोचक बना दिया। यह ही वो इंसान हैं जिन्होंने चैट में स्माइल्स बनाये।

9. निक होलोन्याक – निक ही वो इंसान हैं जिन्होंने 1962 में LED बल्ब का अविष्कार किया जो की आज के समय में बहुत पॉपुलर है।

10. कर्लहेंज़ ब्रांडेनबर्ग – कर्लहेंज़ ही वो व्यक्ति हैं जिन्होंने mp3 फॉर्मेट में म्यूजिक को कन्वर्ट करके उसे आसानी से ट्रांसफर किया जाने वाला बना दिया।

11. गिदोन सुंडबैक – गिदोन ही वो व्यक्ति हैं जिन्होंने ज़िप का अविष्कार किया था। ज़िप का उपयोग आज के समय में यात्रा से लेकर कपड़ों तक में किया जाता है। पर शायद ही कोई इनके नाम को आज से पहले जानता होगा।

12. अजय भट्ट – अजय भट्ट ही वो व्यक्ति हैं जिन्होंने USB का अविष्कार किया जिसके इस्तेमाल से आप भली भांति वाकिफ हैं।

“इन लोगों ने किये ऐसे अजीबोगरीब कारनामे जो हर कोई नहीं कर सकता”

“ऐसे नायाब लोगों के नायाब कारनामे आपने नहीं देखे होंगे”

“ऐसे देश जहाँ के लोग सबसे कम जीते है”



Add a comment