विश्व की कुछ हैरान कर देने वाली बातें

आज हम आपके लिए कुछ ऐसी बातें लाए हैं जो भारत से नहीं बल्कि पूरे विश्व से जुड़ी हुई है। यानी यह लेख विश्व की अनूठी हैरान कर देने वाली बातों का संगम है। तो चलिए इन बातों को विस्तार पूर्वक जानते हैं।

भारत के मेघालय राज्य में स्थित चेरापूंजी के अंदर एक 500 साल पुराना पुल है। आप यह बात जानकर हैरान हो जायेंगे कि यह पुल प्राकृतिक रूप से बना हुआ पुल है जो कि एक पेड़ की जड़ों से बना है। कितनी भी बारिश हो, कितनी भी बाढ़ आ जाए यह पुल अपनी मजबूती सदैव बरकरार रखता है।

पलमितस मेक्सिको का एकमात्र ऐसा गांव है जहां पर डिजाइनरों ने इस गांव को पूरी तरह से अलग ही प्रकार के रंगों में रंग दिया है। यहां के करीब 209 घरों को इस तरह से प्रिंट किया गया है कि यह एक विचित्र गांव लगता है।

आप यह जानकर हैरान हो जायेंगे कि आइसलैंड दुनिया का एक ऐसा देश है जहां सेना नहीं है फिर भी यह देश सबसे शांतिप्रिय देश है।

डॉक्टर प्रद्युमन कुमार भारत के एकमात्र ऐसे व्यक्ति हैं जिन्होंने स्वीडन में अपनी पत्नी से मिलने के लिए भारत से स्वीडन तक साइकिल पर यात्रा की। उन्होंने यह यात्रा करीबन 4 महीने में पूरी की जिसके अंतर्गत वह 8 देशों से होकर गुजरे।

गेथूर्न नामक गांव जो कि नीदरलैंड में स्थित है यहां पर कोई भी सड़क नहीं है यहां पर ट्रांसपोर्टेशन के लिए नाव का इस्तेमाल किया जाता है।

वैज्ञानिकों ने एक ऐसा पौधा विकसित कर लिया है जिस पर एक साथ कई अलग-अलग फल उगाए जा सकते हैं इस पेड़ को उन्होंने केचप एंड प्राइज का नाम दिया है।

फ्रांस की राजधानी पेरिस में मानव जनसंख्या से भी ज्यादा कुत्ते हैं।

न्यूज़ीलैंड ऐसा देश है जहाँ की जनसँख्या करीब 40 मिलियन है जबकि यहाँ भेड़ों की संख्या करीब 70 मिलियन है।

“विश्व की पहली सुरंग जो पानी के जहाजों के लिए है”
“यह विश्व की सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषाएँ”
“विश्व की सबसे खतरनाक नौकरियां”

अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment