पृथ्वी की कुछ ऐसी जगहें जहां की हवा हो चुकी है बहुत ज़्यादा ज़हरीली

हमारी पृथ्वी पर कुल रहने वाले लोगों की संख्या करीब 7 बिलियन है और यह आंकड़ा दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है। यह बात हम सब जानते हैं की ये मानव ही है जो इस पृथ्वी को प्रदूषित कर रहा है। यह जान कर आप हैरान रह जायेंगे की पृथ्वी पर कई ऐसी जगह है जहाँ पर इंसान का रहना खतरे से खाली नहीं है। यह प्रदूषण सिर्फ हवा में ही नहीं बल्कि पानी और धरातल में भी पहुँच चूका है। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसी ही जगहों के बारे में बताते है जहाँ रहना खतरे से खाली नहीं है।

1. अगबॉब्लोशिए, घाना – यह जगह विश्व में e-waste के दुसरे स्थान पर आने वाली जगह है। इस बात का अंदाज़ा आप इस बात से लगा सकते हैं की यहाँ पर कचरा इतना बढ़ चुका है की पानी से लेकर धरती कहीं भी देखेंगे तो बस e-waste ही मिलेगा।

2. चेर्नोबील, यूक्रेन – इस जगह पर रेडियो एक्टिव कचरे को डाला जाता है और रहने के हिसाब से यह जगह नरक से कम नहीं है। यहाँ पर एक बार परमाणु रिएक्टर में हुए हादसे के बाद कोई नहीं रहता है। बताया जाता है इस हादसे से पहले यहाँ 14000 लोग रहा करते थे।

3. कितरुम रिवर, इंडोनेशिया – ये कहने को तो एक नदी है मगर यहाँ पर कचरे की मात्रा निर्देशित अनुमान से बहुत ज़्यादा है। इस नदी में इतना कचरा होने की वजह से यहाँ पर मैगनीज की मात्रा बहुत अधिक हो गयी है।

4. डज़रज़हिंसक, रूस – 1930 से लेकर 1998 के बीच में इस जगह पर बहुत भारी मात्रा में केमिकल डल गए जो की इस जगह को इतना ख़राब कर चुके है की यहाँ पर रहा नहीं जा सकता है। लेकिन फिर भी कई परिवार आज भी यहाँ रहते है जिसका असर यहाँ की औसतन उम्र पर पड़ा है जो की पुरुषों में 47 और महिलाओं में 45 ही रह गयी है।

5. हज़ारीबाग़, बांग्लादेश – यह जगह बांग्लादेश की सबसे प्रदूषित जगह है। यहाँ पर कचरे की मात्रा इतनी है जिसके कारण लोगों को कई खतरनाक रोग हो रहे है जिनमे से कैंसर मुख्य है।

6. काब्वे, ज़ाम्बिया – इस जगह में कई समय पहले मेटल की माइन हुआ करती थी जो की अब बंद हो चुकी है मगर फिर भी उसकी चोरी होती है। यहाँ का धरातल प्रदूषण के कारण बंजर हो चूका है जिसमें कुछ उगाया नहीं जा सकता है।

7. कलीमांटन, इंडोनेशिया – इस जगह पर मर्क्युरी से इतना प्रदूषण हो गया है जिसका अंदाज़ा इस बात से लगाया जा सकता है की दिए गए निर्देशों से प्रदूषण दुगना पाया गया।

8. मतंज़ा रिचुएलो , अर्जेंटीना – इस नदी के किनारों पर zinc, lead, copper, निकल, chromium बहुत अधिक मात्रा में पाया गया है जो की किसी भी लिहाज़ से रहने लायक नहीं है।

9. नाइजर रिवर डेल्टा , नाइजीरिया – यहाँ की 24% फसल में तेल फैला हुआ है और यहाँ पर अधिकतर जनजाति भुखमरी से पीड़ित है। प्रदूषण के मामले में भी यह जगह बहुत आगे है।

10. नोरिल्स्क, रूस – प्रदूषण के कारण यहाँ पर काम करने वाले मज़दूरों की उम्र करीब 10 साल कम हो गयी है। यहाँ पर प्रदूषण हर मामले में बहुत अधिक है।

अगर आप किसी विषय के विशेषज्ञ हैं और उस विषय पर अच्छे से लिख सकते हैं तो जागरूक पर जरुर शेयर करें। आप अपने लिखे हुए लेख को info@jagruk.in पर भेज सकते हैं। आपके लेख को आपके नाम, विवरण और फोटो के साथ जागरूक पर प्रकाशित किया जाएगा।
शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment