कुछ ऐसी चीजें जो भारत में प्रतिबंधित हैं पर किसको फ़िक्र है

3793

हम सब भारत से प्यार करते हैं पर क्या हम सही मायनो में सजग भी हैं। आज हम कुछ ऐसे विषयों के बारे में बात करने जा रहे हैं जो हैं तो सबके सामने मगर सब उन्हें अनदेखा कर देते हैं। अब ऐसा क्योँ है इसका जवाब देना थोड़ा मुश्किल है। चलिए आज कुछ ऐसे ही विषयों के बारे में आपको बताते हैं जिससे शायद हमको एक बार फिर याद आ जाये की यह सब भारत में प्रतिबंधित है।

1. बाल मज़दूरी – हम सभी योजना कितने ही ऐसे बच्चे देखते हैं जो स्कूल जाने की जगह काम पर जाते हैं। पर ऐसा होने के भी कई कारण हैं, पहला ये की इन बच्चों की आर्थिक स्थिति सही नहीं है, दूसरा की हम लोग इन सभी को काम पर रखते हैं। ऐसा इसलिए की बच्चे सस्ते में काम कर लेते हैं। मगर आपको ऐसा नहीं लगता की उस बच्चे के भविष्य का क्या। मगर यह मुझे क्या मेरा क्या वाला व्यवहार इस स्थिति का अहम कारण है। मगर भारत में बाल मज़दूरी प्रतिबंधित है जिसका हम सभी को पालन करना चाहिए।

2. वेश्यावृति – भारत में वेश्यावृति प्रतिबंधित है मगर फिर भी आज भी यह हो रहा है सबको पता है मगर शायद ही कोई आवाज़ उठाता है। मगर क्या हम इस बात से भी अनजान है की वेश्यावृति से मानव तस्करी से लेकर कई ऐसे जघन्य अपराध जुड़े हुए हैं जिनकी कल्पना मात्र से रूह काँप उठती है।

3. पायरेसी – भारत में पायरेसी का व्यापार अपने पैर काफी सालों से फैला चुका है और अब तो ये हालत है की किसी पिक्चर की पाइरेटेड CD पहले आ जाती है। इसमें हमारा योगदान भी है क्योँकि देखते भी तो हम है तो क्योँ न यह आदत छोड़ दी जाये।

4. नकली शराब – भारत में प्रतिदिन कितने लोग नकली शराब पीने से मर जाते हैं। नकली शराब भारत में प्रतिबंधित है फिर भी ऐसा हो रहा है जो की भारत के लिए बहुत ही शर्मनाक है। हम सभी को इसके खिलाफ आवाज़ उठानी चाहिए।

5. भिक्षावृति – भारत में भिक्षावृति प्रतिबंधित है पर फिर भी यह हो रहा है। इसके ज़िम्मेदार भी हम हैं क्योँकि हम जब भीख देते हैं तो लोग लेते हैं। क्या आपको ऐसा नहीं लगता हम भीख देके इन लोगों को और लाचार बना रहे हैं।

“रहने के लिहाज से बेस्ट हैं ये भारत के 10 शहर”
“भारत की ख़ुफ़िया एजेंसी RAW की कुछ ख़ुफ़िया जानकारियां”
“भारत के 10 महान वैज्ञानिक”

शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment