कुछ ऐसी बातें जो प्रतिबंधित हैं भारत में

हम सभी के मन में हमेशा यह ख्याल आता है की अगर कोई कार्य सार्वजनिक तौर पर किया जा रहा है तो क्या यह करना प्रतिबंधित है या इसकी इजाज़त है। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसी ही बातों के बारे में बताने जा रहे जो प्रतिबंधित हैं भारत में।

1. अगर आप दिल्ली में हैं और आप किसी महोत्सव में या घर के बाहर भी ढोल बाजवा रहे हैं तो यह प्रतिबंधित है। East Punjab Agriculture Pests, Diseases and Noxious Weeds Act, 1949 के अनुसार अगर आप बिना सरकारी इजाज़त ऐसा कर रहे हैं तो आपको 50 रूपये का जुर्माना हो सकता है।

2. Treasure Trove Act of 1878 के अनुसार अगर आपको 10 रुपये से कम की राशि कहीं पड़ी मिलती है तो उसे आप रख सकते हैं। मगर अगर राशी 10 रूपये से ज़्यादा है तो आपको सरकारी विभाग को इसकी जानकारी देनी चाहिए।

3. Indian Aircraft Act of 1934 के अनुसार आसमान में प्लेन से लेकर पतंग तक कुछ भी उड़ाने के लिए आपको सरकारी अनुमति की जरूरत होनी चाहिए।

4. Licensing and Controlling Places of Amusement (other than Cinemas), 1960 के अनुसार अगर कही भी 10 से ज़्यादा लोग बिना इजाज़त के नाच रहे हैं तो उसको बंद करने के अधिकार सरकार के पास है।

5. झोला छाप डॉक्टरों से इलाज़ कराना भारत में प्रतिबंधित है अगर कोई भी ऐसा करते पाया जाता है तो उसको सजा हो सकती है।

6. खुदकुशी करना भारत में प्रतिबंधित है अगर कोई ऐसा करते हुए पाया जाता है तो उसे सजा दी जा सकती है। Section 309 of the IPC के अनुसार यह बात साफ शब्दों में लिखी गयी है।

7. The Factories Act of 1948 के अनुसार जहाँ श्रमिक काम करते हैं वहां थूकने की उत्तम व्यवस्था होनी चाहिए ऐसा न करना अवैध है।

8. Factories Act of 1948, के अनुसार फैक्ट्री में महिलाओं से रात को काम कराना अवैध और प्रतिबंधित है!

“जानिए क्या है जलीकट्टू खेल और इसमें बैलों के साथ क्या होता है ?”
“जानिए कब और कैसे हुआ रसगुल्ले का आविष्कार”
“पेड़ों से जुड़े आश्चर्यजनक रोचक तथ्य”

अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

अगर आप किसी विषय के विशेषज्ञ हैं और उस विषय पर अच्छे से लिख सकते हैं तो जागरूक पर जरुर शेयर करें। आप अपने लिखे हुए लेख को info@jagruk.in पर भेज सकते हैं। आपके लेख को आपके नाम, विवरण और फोटो के साथ जागरूक पर प्रकाशित किया जाएगा।
शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment