कुछ बातें जो आपको नए खोजे गए ग्रह के बारे में जान लेनी चाहिए

अभी हाल ही में कार्लिफोनिया के वैज्ञानिकों ने नए ग्रह के बारे में सबके साथ यह जानकारी साझा की जिसको अभी हाल ही में ढूंढा गया है। चलिए हम आपको इस ग्रह के बारे में कुछ ऐसी जानकारी देते हैं जो आपको जान लेनी चाहिए।

1. यह ग्रह बाकी ग्रहों से भी दूर है इस ग्रह के बारे में यह अनुमान लगाया जा रहा है की यह सूरज से भी 20 मिनट की दूरी पर है। इस ग्रह पर जाने के लिए 10,000 से 20,000 साल का समय लगेगा जो की सूरज पर जाने के समय से भी अधिक है

2. इस ग्रह पर द्रव्यमान घनत्व पृथ्वी से 10% ज़्यादा है।

3. इस ग्रह की खोज के बारे में सबसे पहले जानकारी 2014 में आई थी जब वैज्ञानिकों ने इस बात की पूर्ण रूप से पुष्टि नहीं की थी।

4. इस ग्रह को अभी आसानी से नहीं देखा जा सकता, इस ग्रह को अभी वैज्ञानिक भी एक उपयुक्त धोरी पर ही समझ पा रहे है। इस ग्रह को अभी मुख्य रूप से देख पाने की उम्मीद 0.007% है।

5. बहुत सारे वैज्ञानिकों का मानना है की इस ग्रह पर मुख्य तौर पर गैस ओर लावा ही है जैसा सूरज पर है मगर इस बात की पुष्टि कर पाना अभी मुमकिन नहीं है।

6. इस ग्रह को इसकी उपयुक्त स्थति में सिर्फ एक बहुत विशेष टेलिस्कोप के द्वारा ही देखा जा सकता है। पर हाँ यह बात अब पुष्ट हो गयी है की अब हमारे सौरमंडल में 9 गृह हैं जो मानव द्वारा ढूंढ लिए गए हैं।

शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment