दिमाग तेज करने के नुस्खे

दिसम्बर 5, 2016

अक्सर हम दिमाग तेज करने के लिए या तो बादाम खाने जैसे घरलू नुस्खे अपनाते हैं या दवाइयों का सहारा लेते हैं लेकिन अगर हम रोजमर्रा की जिंदगी में कुछ आदतों को शामिल कर लें तो भी हमारा दिमाग तेज हो सकता है। आइये आज आपको कुछ ऐसी ही आदतों के बारे में बताते हैं जिन्हें अपनाकर हम दिमाग को तेज बना सकते हैं।

प्रतिदिन 10 सुझाव दें – दिमाग तेज करने के लिए जरुरी है दिमाग चलाना और दिमाग चलाने के लिए प्रतिदिन अपने दिमाग को कुछ ऐसे काम दें जिससे दिमागी कसरत हो जैसे किन किन तरीकों से देश में भ्रष्टाचार रोक जा सकता है या किसी फिल्म को बेहतर बनाने में और क्या ठीक हो सकता है इत्यादि।

न्यूज़ देखें या अखबार पढ़ें – दिमाग तेज करने के लिए हमेशा अपने आप को अपडेट रखें और इसके लिए न्यूज़ देखें या अखबार पढ़ें और कुछ टॉपिक पर अपना दिमाग दौड़ाएं और दोस्तों से उस बारे में अपने सुझाव व्यक्त करें और अगर कहीं कोई कमी रह गई है तो उनके सुधार में क्या क्या कदम उठाने चाहिए इत्यादि, इससे आपका दिमाग को बेहतर सोचने समझने की शक्ति मिलेगी।

जानकारी वाले वीडियो देखें – दिमाग तेज करने के लिए टीवी या इंटरनेट पर समय ख़राब करने की बजाय उन पर जानकारी और ज्ञान बढ़ाने वाले वीडियो देखें। आप चाहें तो अपनी रूचि वाले टॉपिक के वीडियो देखें जिससे आपका ज्ञान बढ़ेगा और उस क्षेत्र में आपके दिमाग को कुछ नया सोचने की शक्ति मिलेगी।

दूसरों से चर्चा – किसी विशेष विषयों के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए ऐसे लोगों से चर्चा करें जो उन विषयों में माहिर हों ऐसे में आपको नया ज्ञान मिलेगा और उस बारे में आप भी अपनी राय बना पाएंगे जिन्हें आप दूसरों से भी शेयर कर सकते हैं।

जॉगिंग – प्रतिदिन जॉगिंग की आदत डालें ऐसे में आपका स्वास्थ्य तो ठीक रहेगा ही बल्कि आपके दिमाग के लिए भी बेहतर होगा। साथ ही आप जॉगिंग करते समय किसी ख़ास विषय के बारे में सोचते हुए अपना दिमाग दौड़ा सकते हैं और उसका हल निकाल सकते हैं।

समझदार व्यक्ति से परामर्श – जहाँ तक हो सकते ऐसे लोगों के साथ समय व्यतीत करें जो आपसे ज्यादा अनुभवशील हों और उनसे किसी ख़ास विषयों पर उनकी राय लेते रहें ताकि आपके दिमाग को सोचने के लिए कई नई दिशाएं मिलेंगी और आपका ज्ञान भी बढ़ेगा।

दिमागी खेल – दिमाग तेज करने के लिए हमेशा ऐसे खेल खेलें जिनमे दिमाग का ज्यादा इस्तेमाल होता हो जैसे शतरंज। ऐसे खेलों से आपका दिमाग तेज गति से काम करने लगता है।

दिमाग को आराम – दिन में कुछ समय ऐसा निकालें जिसमे आप कुछ और ना सोचते हुए शांत बैठें आप चाहें तो इसके लिए मैडिटेशन का सहारा भी ले सकते हैं।

“गहरी और अच्छी नींद के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे”

अगर आप हिन्दी भाषा से प्रेम करते हैं और ये जानकारी आपको ज्ञानवर्धक लगी तो जरूर शेयर करें।
शेयर करें