उल्लू से जुड़े कुछ रोचक तथ्य

आइये जानते हैं उल्लू से जुड़े कुछ रोचक तथ्य। उल्लू एक ऐसा पक्षी है जिसका इस्तेमाल मुहावरों से लेकर तांत्रिक गतिविधियों तक में होता है। जैसा की आप जानते हैं उल्लू माँ लक्ष्मी का वाहन है, लोग उल्लू को बेवकूफ समझते हैं और इसीलिए मुहावरों में उल्लू का इस्तेमाल किया जाता है लेकिन आपको बता दें की उल्लू बहुत बुद्धिजीवी होता है।

उल्लू बेहद डरावने लगते हैं लेकिन ये बहुत खतरनाक भी होते हैं। आज हम आपको उल्लुओं के बारे में कुछ अलग जानकारी दे रहे हैं जिनके बारे में आपने शायद पहले कभी नहीं सुना होगा।

उल्लू से जुड़े कुछ रोचक तथ्य 1

उल्लू से जुड़े कुछ रोचक तथ्य

उल्लू अपनी गर्दन को 270° तक घुमा लेता है – आपको जानकार आश्चर्य होगा की उल्लू अपनी गर्दन को 270° तक घुमा लेता है यानि अगर आप उल्लू के पीछे भी खड़े हों तो उल्लू बिना अपना शरीर घुमाये सिर्फ अपनी गर्दन को घुमाकर आपको देख सकता है।

सबसे छोटा उल्लू – “ELF OWl” विश्व का सबसे छोटा उल्लू माना जाता है जो सिर्फ 31 ग्राम वजनी और 5 इंच लंबा होता है।

उल्लू की आंखों पर तीन पलकें होती हैं – इंसान की आँखों पर पलकों की एक परत पाई जाती है जबकि उल्लुओं की आँखों पर 3 परत की पलकें होती हैं जिनमे एक परत पालक झपकने का काम करती है तो दूसरी सोने के काम आती है और तीसरी आँखों की सफाई में सहायक होती है।

एक उल्लू सालभर में 1000 चूहे खा जाता है – ये तो शायद आपको पता होगा की उल्लू का पसंदीदा भोजन होता है चूहा लेकिन आपको ये नहीं पता होगा की एक उल्लू साल भर में करीब 1000 चूहे खा जाता है।

6 करोड़ साल पुराने उल्लू – उल्लू का शरीर मारने के बाद भी आसानी से ख़त्म नहीं होता इसका जीत जगता प्रमाण है की उल्लू के जीवाश्म इस धरती पर 6 करोड़ साल पुराने पाए गए हैं।

मौत का संकेत उल्लू – भारत में तो उल्लू को अशुभ माना ही जाता है और इसे तांत्रिक गतिविधियों में भी उपयोग में लिया जाता है लेकिन भारत के बाहर भी कई जगह उल्लू को अशुभ माना जाता है। चीन में ऐसी धरना है की अगर किसी को उल्लू दिख गया तो समझो उसके किसी नजदीकी की मौत होने वाली है वहीँ दक्षिण अफ्रीका में उल्लू की आवाज को मौत का बुलावा माना जाता है।

बिना आहट किये मिलों तक उड़ सकता है उल्लू – उल्लू की ये खासियत होती की वो बिना आवाज और आहट किये कई मीलों तक उड़ सकता है साथ ही उसके कान भी बहुत तेज होते हैं। उल्लू की इन्ही खासियत की वजह से वो जमीं पर चूहों की आहट को सुनकर उनका बड़ी आसान इसे शिखर कर लेते हैं।

उम्मीद है जागरूक पर उल्लू से जुड़े कुछ रोचक तथ्य कि ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी और आपके लिए फायदेमंद भी साबित होगी।

नकारात्मक सोच से छुटकारा कैसे पाएं?

जागरूक यूट्यूब चैनल