नुस्खे जो ज़िन्दगी की परेशानियों से दिलाएंगे छुटकारा

788

घर में काम करते समय हमे कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है जैसे चूहों का आतंक, प्याज काटते समय आंसू, उबले गर्म आलू को छीलना आदि। लेकिन आज हम आपको ऐसी कई समस्याओं से छुटकारा पाने के कुछ नुस्खे बता रहे हैं जिन्हें अपनाकर आपका काम काफी आसान हो जायेगा।

चींटियों से परेशान – चींटियों को भगाने का चमत्कारी इलाज है खीरा। चींटियों वाली जगह आप खीरे के छिलके डाल दें फिर देखिये वहां से चींटियां कैसे गायब होती हैं।

आसानी से हटाएं कपड़ों पर लगी च्युइंग गम – च्युइंग गम अगर कपड़ों पर चिपक जाए तो वो बिना कपडे को नुकसान पहुंचाए नहीं निकलती। लेकिन च्युइंग गम चिपके हुए कपड़ों को सिर्फ एक घंटे फ्रिज में रखें कपड़ों से च्युइंग गम बहुत आसानी से उतर जाएगी।

सफेद कपड़ों की सफेदी रखें बरकरार – सफेद कपड़े थोड़े समय बाद हलके पड़ जाते हैं लेकिन अगर आप अपने सफ़ेद कपड़ों की सफेदी हमेशा बरकरार रखना चाहते हैं तो अपने सफ़ेद कपड़ों को पानी में निम्बू का रस डालकर धोएं।

छीलें उबले आलू – उबले आलू छीलने में होती है परेशानी तो उन्हें ठन्डे पानी में कुछ समय के लिए छोड़ें, फिर देखिये कितने आराम से उतारते हैं छिलके।

निकालें निम्बू का पूरा रस – अगर निम्बू से पूरा रस निचोड़ना है तो उसे थोड़ी देर गर्म पानी में रखें, बड़ी आसानी से पूरा रस निकलेगा।

चूहों से परेशान – अगर आपके भी घर में चूहों का आतंक है तो उनकी एंट्री वाले रास्ते में काली मिर्च का पाउडर डालने से उनका आना बंद हो जाएगा।

शीशे को चमकाएं – शीशे को हमेशा चमकाए रखने के लिए उसे स्पिरिट से साफ़ करें।

बालों को चमकाएं – अगर बालों को चमकाना चाहते हैं तो बाल धोने से पहले अपने सिर पर एक चम्मच सिरका डालें और थोड़ी देर बाद सिर धोएं, आपके बालों में एक अलग ही चमक होगी।

हटाएं कपड़ों पर लगी इंक – अगर कपड़ों पर इंक लग जाए तो उस जगह पर टूथपेस्ट लगाकर धूप में सूखने के लिए छोड़ दें। सूखने के बाद इसे धो लें आपको इंक का दाग गायब मिलेगा।

प्याज काटते समय आँखों में नहीं आएगा पानी – अक्सर प्याज काटते समय हमारी आखों में पानी आने लगता है। लेकिन अगर आप च्युइंग गम खाते खाते प्याज काटते हैं तो आपकी आँखों में पानी नहीं आएगा।

पत्ता गोभी की महक भगाएं – अगर आपको पत्ता गोभी पकाते समय उसकी महक अच्छी नहीं लगती तो पकाते समय उसमें ब्रेड का टुकड़ा डाल दें फिर उसकी महक नहीं आएगी।

एकदम साफ़ बर्फ के लिए – एकदम क्लीन बर्फ चाहिए तो पानी को पहले गर्म करें और फिर उसे फ्रिज में रखें।

उबलता पानी बर्तन से नहीं आएगा बाहर – जब बर्तन में पानी उबालते हैं तो वो बर्तन के बाहर आ जाता है ऐसा ना हो इसके लिए बर्तन पर लकड़ी की एक चम्मच रख दें, उबलता पानी बाहर नहीं आएगा।

“माइग्रेन से छुटकारा दिलाए ये उपाय”
“जानिए क्यों होता है डैंड्रफ और इससे छुटकारा पाने के घरेलू उपाय”
“एड़ियों के दर्द से जल्द छुटकारा पाने के बेहद कारगर घरेलु उपाय”

Add a comment