कुछ ऐसा जो आपके लिए सामान्य है उनके लिए नहीं

1377

जो लोग एक बेहतर ज़िंदगी जीते हैं उनके लिए बहुत सारी ऐसी चीज़ें है जो सामान्य सी लगती हैं पर हर इंसान के लिए वो चीज़ें सामान्य नहीं है। चलिए आज हम कुछ ऐसी ही चीज़ों के बारे में जानते हैं जो साधारण सी दिखती हैं पर कुछ लोगों के लिए वो एक सपना ही है।

1. शिक्षा – शिक्षा हर इंसान का एक मूल अधिकार है और जो लोग संपन्न घरों से हैं उनके लिए यह कोई बड़ी चीज़ नहीं है मगर हमारे देश में कई ऐसे लोग हैं जिनका सपना है शिक्षित होना। लेकिन शायद हमने इस बारे में कभी सोचा नहीं और सोचा भी तो कुछ किया नहीं।

2. खाना – यह सुनने में थोड़ा अजीब लगता है मगर यह भारत की सत्यता है। भारत में कई ऐसे लोग हैं जो खाने के बिना रहते हैं और दिन में एक बार भरपेट खाना उनके लिए सपना ही है। मगर हमने कभी नहीं सोचा इस बारे में यदि सोचा होता तो हम खाने को बर्बाद नहीं करते क्योँकि हम जो बर्बाद कर रहे हैं वो किसी के लिए सपना है।

3. कपडे – कितनी विडंबना है ना जिस देश में हम मंगल पर जाने की बात कर रहे है वहां लोगों के पास पहनने को कपडे ही नहीं हैं। पर अगर कोई व्यक्ति संपन्न परिवार से है तो ये कोई ऐसी चीज़ नहीं है जिस बारे में सोचा जाये। मगर कभी कभी ऐसा होता है की समस्या उतनी छोटी नहीं होती जितनी वो दिखती है।

4. बिजली – भारत में आज भी कई ऐसे घर हैं जहाँ लोग बिना बिजली के रहने को मजबूर हैं। मगर शायद हम इस बात की कल्पना भी कर सकते हैं क्योँकि हमने कभी वह माहोल देखा ही नहीं जहाँ ये सब होता हो।

5. पानी – भारत में आज भी कई ऐसी जगह हैं जहा पीने का पानी एक बहुत बड़ी समस्या है। मगर शायद ये समस्या हमे छोटी लगती है। ये समस्या इतनी बड़ी है की इस समस्या से कई और समस्या जुडी हैं जिनका सीधा असर हमारे स्वास्थ्य पर पड़ता है।

6. स्वास्थ्य सुविधा – आज अगर हमें कुछ हो जाये तो हमें आसानी से स्वास्थ्य सुविधाएँ उपलब्ध हो जाती हैं। मगर ज़रा सोचिये ऐसे लोगों के बारे में जो ऐसी जगह रहते हैं जहाँ स्वास्थ्य सुविधाएँ तो क्या सड़कें तक नहीं हैं।

इस लेख को लिखने का उद्देश्य आप सभी को इस बात से अवगत कराना था की यदि हम इस समाज में रहते हैं तो हमारा फ़र्ज़ बनता है की हम सुविधाओं का उपयोग तो करें मगर दुरूपयोग न करें क्योँकि अगर आप किसी चीज़ का दुरूपयोग करेंगे तो कोई होगा जो उस सुविधा से वंचित रह जायेगा।

शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment