पैसा तो नहीँ बिगाड रहा आपका रिश्ता

300

जिस प्रकार महंगाई बढ रही है, उसे देखते हुए हर व्यक्ति की यही कोशिश होती है कि वह ज्यादा से ज्यादा कमाए और कम से कम खर्च करे ताकि उसकी सेविंग भी अधिक होँ। लेकिन पैसोँ का यही हिसाब-किताब कभी-कभी रिश्तोँ मेँ दरार की वजह बन जाता है। आमतौर पर, कपल्स के बीच मेँ नोंक-झोंक होना और वैचारिक मतभेद होना स्वाभाविक है। लेकिन जब रिश्तोँ के बीच पैसे आ जाते हैँ तो उन रिश्तोँ का स्वरूप बदल जाता है। ऐसे रिश्ते लम्बे समय तक मुश्किल से ही टिक पाते हैँ। इसलिए यदि आप अपने जीवन को खुशहाल व रिश्ते को मजबूत रखना चाहते हैँ तो पैसोँ और रिश्तोँ को अलग ही रखिए-

समझेँ जरूरत को

भविष्य के लिए बचत करना अच्छी बात है लेकिन इसके लिए वर्तमान की जरूरतोँ की अनदेखी नहीँ की जा सकती। आखिरकार जो समय बीत जाएगा, वह लौटकर कभी भी नहीँ आता। साथ ही आपको यह भी समझना होगा कि जब दो लोग एक रिश्ते की डोर मेँ बन्धते हैँ तो उन्हेँ एक-दूसरे की जरूरत का ख्याल रखना होता है। लेकिन जब मनुष्य अपने जीवनसाथी की जरूरतोँ की अनदेखी करने लगता है तो रिश्ते मेँ तनाव उत्पन्न होना लाजमी है। इसलिए पैसोँ की बचत करने के चक्कर मेँ रिश्तोँ को दाव पर पर मत लगा दीजिए। लेकिन इसका अर्थ यह नहीँ है कि आप फिजूलखर्ची करने लगेँ। पैसे खर्च कीजिए लेकिन थोडा सोच-समझकर।

करिए हेल्दी टॉक

अगर आपको एक-दूसरे के पैसे खर्च करने का तरीका पसन्द नहीँ है या फिर आप भविष्य की सेविंग आदि के मसले सुलझाना चाहते हैँ तो इसका एकमात्र रास्ता बातचीत ही है। आपसी बातचीत से बडी-बडी समस्याएँ सुलझ जाती हैँ, बस बात करने का तरीका सही होना चाहिए। जब भी आप इस मसले पर बात करेँ तो आपकी टॉक हेल्दी होनी चाहिए। बातचीत के दौरान एक-दूसरे पर आरोप न लगाएँ ताकि आपके पार्टनर का दिल न दुखे। अगर आपको अपने पार्टनर की फिजूलखर्ची पसन्द नहीँ है तो उन्हेँ इस बारे मेँ प्यार से समझाएँ।

मेंटेन करेँ डायरी

अगर आप अपने रिश्तोँ का अकाउंट केवल प्यार से ही फुल रखना चाहते हैँ तो बेहतर होगा कि आप दोनोँ ही अपनी सेविंग व खर्चोँ की एक डायरी मेंटेन करेँ। अक्सर ऐसा होता है कि हम अपनी कमियोँ को खुद नहीँ देख पाते। ऐसे मेँ यह डायरी एक आईने की तरह आपको सारा सच बताएगी। इससे आपको यह भी समझ आ जाएगा कि महीने के अंत तक आपने कितनी सेविंग की और कहाँ पर बेवजह खर्च। जल्द ही आप पैसोँ व रिश्तोँ दोनोँ को अच्छी तरह मेंटेन करना सीख जाएंगे।

शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment