रोजाना सौंफ खाने से शरीर को होते हैं ये आश्चर्यजनक फायदे

1118

सौंफ कई औषधीय गुणों से युक्त होती है इसलिए ज्यादातर लोग अपने घरों में अन्य जरूरी सामानों की तरह सौंफ भी हमेशा रखते हैं। सौंफ में एंटीऑक्सीडेंट गुण मौजूद होने के कारण कई बीमारियों के इलाज में भी इसका उपयोग किया जाता है। आपने अक्सर देखा होगा कि कुछ लोग भोजन करने के बाद सौंफ चबाते हैं। इसके अलावा होटल और रेस्टोरेंट में भी खाना खाकर उठते समय अक्सर हमारे सामने सौंफ से भरी प्लेट लाकर रख दी जाती है। आपने कभी सोचा है कि सौंफ खाने के क्या फायदे हो सकते हैं। अगर आपको सचमुच सौंफ खाने के फायदों के बारे में नहीं पता है तो हम यहां सौंफ खाने से होने वाले फायदे के बारे में बता रहे हैं-

1. डाइजेस्टिव सिस्टम बेहतर होता है- सौंफ खाने से हमारी पाचन शक्ति मजबूत होती है जिससे हमें कब्ज की समस्या नहीं होती है। सौंफ का सेवन करने से खाना सही तरीके से पच जाता है जिससे अपच की समस्या नहीं होती है। इसके अलावा यह पेट में एसिडिटी और पेट फूलने और सूजन जैसी परेशानियों को भी दूर करती है। पेट संबंधी विकार को दूर करने के लिए खासतौर पर सौंफ का सेवन किया जाता है।

2. मोटापा कम करती है- सौंफ के बीज मोटापा कम करने में काफी सहायक होते हैं। सौंफ का सेवन करने से भूख ज्यादा नहीं लगती है जिसकी वजह से हम बार-बार और अधिक खाना खाने से बच जाते हैं। इसकी वजह से हमारा वजन भी नहीं बढ़ता है। यह शरीर के फैट को कम करने में मदद करता है और शरीर के विषाक्त पदार्थों को यूरीन के माध्यम से बाहर निकाल देती है।

3. मुंह की दुर्गन्ध को दूर करती है- भोजन करने के बाद सौंफ चबाने से मुंह की दुर्गन्ध से छुटकारा मिलता है। सौंफ के दाने खूशबूदार होते हैं जो सांसों की दुर्गन्ध को रोकते हैं। इसके अलावा सौंफ में एंटी इन्फ्लैमेटरी गुण भी पाया जाता है जो दांतों और मसूढ़ों की समस्या से निजात दिलाने में भी मदद करते हैं।

4. पीरियड्स के दर्द को कम करती है- सौंफ के बीज का सेवन करने से महिलाओं में ब्लड का सर्कुलेशन सही तरीके से होता है जिसकी वजह से पीरियड्स के दौरान पेट में होने वाले दर्द से राहत मिलती है।

5. खून की कमी नहीं होती- सौंफ में आयरन पाया जाता है इसलिए सौंफ का सेवन करने से शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ जाती है और व्यक्ति में खून की कमी अर्थात् एनीमिया की शिकायत नहीं होती है। प्रेगनेंट महिला में ब्लड की पूर्ति करने में सौंफ काफी मददगार होती है। इसलिए महिलाओं को सौंफ का सेवन हमेशा करना चाहिए।

6. मुंहासे दूर करती है- सौंफ चेहरे के कील-मुंहासों को दूर करके चेहरे को साफ रखने में मदद करती है। सौंफ में एंटी बैक्टीरियल और एंटीऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं इसकी वजह से इसे स्किन के लिए वरदान माना जाता है। सौंफ के बीज को पीसकर इसका पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाने से कील-मुंहासे की समस्या दूर हो जाती है इसके अलावा चेहरे के दाग-धब्बे भी दूर हो जाते हैं।

“अनार में स्वास्थ्य का खजाना है – जानिए अनार के आश्चर्यजनक फायदे”
“जानिए मखाने से होने वाले आश्चर्यजनक स्वास्थ्य लाभ”
“चावल से जुड़े कुछ आश्चर्यजनक तथ्य”

Add a comment