स्टेरॉयड के नुकसान

सितम्बर 25, 2018

स्टेरॉयड ऐसे कृत्रिम हार्मोन होते हैं जो पुरुषों में शरीर के विकास और सेक्स हार्मोन से सम्बंधित हैं। इसका इस्तेमाल बॉडी-बिल्डिंग में बहुत किया जाता रहा है। इसे पूरी दुनिया में प्रतिबंधित किया गया है क्योंकि ये शरीर को बहुत नुकसान पहुँचाते हैं। आइये, स्टेरॉयड के नुकसान के बारे में जानते हैं-

दिल के लिए ख़तरनाक – स्टेरॉयड बैन होने के बावजूद, युवा अच्छी बॉडी पाने के लिए इसका छुपकर इस्तेमाल करने से भी नहीं चूकते हैं। बिना ज्यादा मेहनत किये जल्द से जल्द सिक्स पैक एब्स पाने की चाहत में इस्तेमाल किये गए स्टेरॉयड से हड्डियों, मांसपेशियों और लाल रक्त कोशिकाओं के विकास में तेजी आती है जिससे कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ने लगता है और ब्लड वेसल्स की दीवारों पर कोलेस्ट्रॉल जमा होने से स्ट्रोक का ख़तरा काफी बढ़ जाता है।

ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है – स्टेरॉयड का सेवन ब्लड प्रेशर को बढ़ा देता है जिसका प्रभाव सीधा हार्ट पर पड़ता है और हार्ट अटैक का ख़तरा बढ़ जाता है।

लीवर को नुकसान – स्टेरॉयड का सेवन करने से लीवर का बढ़ना और पीलिया जैसा रोग होना, खून की छोटी-छोटी गांठें हो जाने जैसी कई समस्याएं खड़ी हो जाती हैं।

स्किन को होने वाला नुकसान – स्टेरॉयड का सेवन स्किन को बहुत नुकसान पहुंचा सकता है। इसके सेवन से चेहरे पर मुहांसे, गांठें हो सकती है और पीठ पर लाल रंग के दाने निकल सकते हैं।

शरीर की बनावट पर प्रभाव – अगर स्टेरॉयड का सेवन कम उम्र में ही शुरू कर दिया जाये तो हड्डियां खोखली हो सकती है और व्यक्ति की हाइट बढ़ना बंद हो सकता है।

नपुंसकता – स्टेरॉयड का ज्यादा सेवन टेस्टिकल्स को सिकोड़ सकता है जिससे स्पर्म काउंट काफी कम हो जाता है। ऐसा होने पर पुरुषों में नपुंसकता भी हो सकती है।

स्वभाव में होने वाले बदलाव – स्टेरॉयड का सेवन भले ही नशा नहीं है लेकिन ये एक ऐसी लत है जिसका आदी होने के बाद छोड़ना मुश्किल हो जाता है। इसका सेवन करने से व्यक्ति की मनोदशा अजीब हो जाती है। वो चिड़चिड़ा और गुस्सैल हो जाता है। कई बार अपने बर्ताव पर नियंत्रण करना भी मुश्किल हो जाता है।

“सेब का सिरका के फायदे”

अगर आप हिन्दी भाषा से प्रेम करते हैं और ये जानकारी आपको ज्ञानवर्धक लगी तो जरूर शेयर करें।
शेयर करें