स्टीव जॉब्स करते थे बिना नंबर प्लेट की कार का इस्तेमाल

स्टीव जॉब्स को शायद ही कोई व्यक्ति हो जो नहीं जानता हो। मोबाइल टेक्नोलॉजी के इनोवेशन में स्टीव का बहुत बड़ा हाथ है। उन्होंने एप्पल कंपनी को इतने बढ़िया और नवीनतम प्रोडक्ट्स दिए जो शायद ही आज तक किसी ने दिए हो जिनमें से IPhone एक ऐसा प्रोडक्ट है जो पूरे विश्व में इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन आज हम आपको स्टीव के जीवन से जुड़ा एक अनूठा वाकिया बताने वाले हैं वह शायद ही आपने पहले कभी सुना हो तो चलिए इसे विस्तारपूर्वक जानते हैं।

स्टीव हमेशा बिना नंबर प्लेट की गाड़ी का इस्तेमाल करते थे आपको बता दें कि स्टीव कैलिफ़ोर्निया में रहते थे और उनके पास Mercedes SL55 AMG थी लेकिन क्या आपके दिमाग में भी यह बात आ रही है कि ऐसा क्यों था कि स्टीव जॉब्स हमेशा बिना नंबर प्लेट की गाड़ी का ही इस्तेमाल करते थे।

कैलिफ़ोर्निया में नियम और कायदे बहुत ज्यादा सख्त है लेकिन ऐसा क्या था कि स्टीव को इन सभी नियम-कायदों की कोई फिक्र ही नहीं थी। क्या उनकी अमीरी इस बात की वजह थी या उन्हें बिना नंबर प्लेट की गाड़ी इस्तेमाल करने की छूट थी? अगर आपके मन में भी यह सारे सवाल चल रहे हैं तो आपके सभी सवालों का जवाब हमारे पास है।

आपको बता दें कि स्टीव ने कैलिफ़ोर्निया वहीकल लॉ की एक साधारण सी गलती को आसानी से इस्तेमाल कर लिया था। इसे उनका दिमाग ही कहा जाएगा कि कैलिफ़ोर्निया व्हीकल लॉ के अंतर्गत किसी भी नए वाहन को 6 महीने तक यह छूट दी जाती है कि वह नंबर प्लेट के बिना रोड ऊपर गाड़ी चला सकता है। इसी के चलते स्टीव हर 6 महीने में अपना वहीकल बदल लिया करते थे जिसकी वजह से उन्हें कभी नंबर प्लेट का इस्तेमाल भी नहीं करना पड़ा।

अब इसके पीछे खास वजह थी कि स्टीव चाहते थे कि उन्हें कोई ट्रैक ना कर सके इस वजह से उन्होंने बिना नंबर प्लेट की गाड़ी का इस्तेमाल करने का सोचा जिसकी वजह से वह कभी भी ट्रैक न हो सके।