स्ट्रॉबेरी खाने के आश्चर्यजनक फायदे

पहले बहुत कम लोग ही स्ट्रॉबेरी का सेवन करते थे इसलिए बहुत ही कम मात्रा में इसका उत्पादन किया जाता था। लेकिन जैसे जैसे लोग इसके गुणों और स्वाद को समझने लगे वैसे वैसे इसका उत्पादन ज्यादा होने लगा। स्ट्रॉबेरी मुख्य रूप से अपने रंग और अपनी बनावट के कारण लोगों को अपनी तरफ आकर्षित करता है। गुलाबी रंग का स्ट्रॉबेरी एक ऐसा फल है जिसके बीज अंदर होने के बजाय बाहर की तरफ होते हैं। अगर आप स्ट्रॉबेरी का भरपूर आनंद लेना चाहते हैं तो आप इसका सेवन करें। स्ट्रॉबेरी में मैग्नीशियम, पोटेशियम, विटामिन सी और विटामिन K प्रचुर मात्रा में पाया जाता है और साथ ही इसमें फाइबर और फ्लेवोनोइड्स भी अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं। पूरे विश्व में स्ट्रॉबेरी की लगभग 600 प्रजातियाँ पाई जाती हैं। आइये हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से स्ट्रॉबेरी खाने के फायदे बताते हैं।

1. ब्लड प्रेशर नियंत्रित करता है – स्ट्रॉबेरी में पाया जाने वाला फ्लेवोनॉइड ह्रदय संबंधी सम्सयायों को दूर करता है। रोजाना 2 से 3 स्ट्रॉबेरी खाने से शरीर का बैड कोलेस्ट्राल कम होता है जिससे आपका ब्लड प्रेशर नियंत्रण में रहता है।

2. पाचनशक्ति बढाता है – स्ट्रॉबेरी में फाइबर बहुत ही अधिक मात्रा में पाया जाता है जिससे हमारा पेट आसानी से साफ़ होता है और हमारी पाचक क्षमता बढ़ जाती है। इसलिए स्ट्राबेरी का इस्तेमाल रोजाना करना चाहिये।

benefits-of-Strawberry3 स्ट्रॉबेरी खाने के आश्चर्यजनक फायदे

3. वजन कम करना – स्ट्रॉबेरी में एंटीआक्सीडेंट्स और एंथोसाइनिन भी पाया जाता है जो हमारे शरीर में जमा हुई चर्बी को ख़त्म करता है जिससे हमारा वजन भी कम होता है।

4. हड्डियों को मजबूती देना – जैसा कि हम सब जानते हैं कि स्ट्रॉबेरी में मैग्नीशियम और विटामिन K पाया जाता है जिससे हमारी हड्डियाँ मजबूत होती हैं और स्वस्थ भी रहती हैं। इसलिए स्ट्रॉबेरी का सेवन रोजाना करना चाहिए।

5. गठिया में सहायक – एंटीआक्सीडेंट से भरी स्ट्रॉबेरी गठिया और गाउट जैसी बीमारियों से आसानी से आराम दिला सकती है। इस फल में वो सारी चीजें हैं जो हमारे शरीर के दर्द को कम करने के साथ साथ फ्री रेडिकल्स की वजह से होने वाली समस्या को कम करते हैं।
benefits-of-Strawberry1 स्ट्रॉबेरी खाने के आश्चर्यजनक फायदे
6. कैंसर से बचाव – स्ट्रॉबेरी में फोलिक एसिड और विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो कैंसर सेल्स को ख़त्म करते हैं और उससे बचाते हैं।

7. त्वचा में निखार लाना – हर इंसान चाहता है कि उसकी त्वचा में निखार आये। स्ट्रॉबेरी खाने से अपने चेहरे में होने वाले दाग धब्बों से भी निजात पा सकते हैं। इसके लिए आप 3 स्ट्रॉबेरी को मसल लें और उसमें थोडा शहद मिला लें फिर इसे अपने त्वचा पर 10 से 15 तक लगाकर छोड़ दें, उसके बाद गुनगुने पानी से इसे धो लें।

8. डायबिटीज से बचाता है – जो लोग स्ट्रॉबेरी का रोजाना सेवन करते हैं उनमें डायबिटीज होने की आशंका कम रहती है क्योंकि स्ट्रॉबेरी में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो शरीर के ग्लूकोस लेवल को कम करते हैं जिससे डायबिटीज होने की संभावना कम हो जाती है।

benefits-of-Strawberry स्ट्रॉबेरी खाने के आश्चर्यजनक फायदे

9. प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाना – स्ट्रॉबेरी में विटामिन सी अधिकता में पाया जाता है जिससे हामारे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढती है और हमें कई तरह के रोगों से लड्ने में मदद मिलती है।

10. आँखों की रोशनी बढाता है – आँखों को सूर्य की तेज किरणों से बचाने के लिए विटामिन सी की जरुरत होती है जोकि स्ट्रॉबेरी खाने से आसानी से मिल सकता है और साथ ही इसमें पाया जाने वाला एंटीआक्सीडेंट आँखों को मोतियाबिंद से भी बचाता है।

अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

“रोज दूध में छुहारा मिलाकर पियें होंगे ये चमत्कारी फायदे”
“जानिए नीम के हैरान कर देने वाले स्वास्थ्य लाभ”
“शहद में हैं ऐसे चमत्कारी फायदे की आप हैरान रह जायेंगे”

शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment