सुबह नाश्ता नहीं करेंगे तो होंगे ये नुकसान

मई 18, 2018

हो सकता है कि आप भी उन लोगों में शामिल हों जो सुबह के नाश्ते को महत्व नहीं देते या फिर इसके लिए समय ही नहीं निकाल पाते लेकिन क्या आप जानते हैं कि जिस दिन को बेहतर बनाने के लिए आप ढ़ेरों प्रयास करते हैं उस दिन की सही और हेल्दी शुरुआत के लिए हेल्दी नाश्ता करना पहली जरुरत होती है। ऐसे में आपके लिए भी ये जानना बेहतर होगा कि अगर सुबह नाश्ते को समय ना दिया जाए तो हमारी बॉडी किस तरह रिएक्ट कर सकती है और नाश्ते की अनदेखी करके हम खुद का कितना भारी नुकसान कर सकते हैं। तो चलिए, आज आपको बताते हैं कि सुबह नाश्ता नहीं करने से क्या-क्या नुकसान हो सकते हैं–

वजन तेजी से बढ़ने लगता है – अगर आप वजन कम करने के इरादे से सुबह के नाश्ते को अनदेखा करते हैं तो ये जानकर आप हैरान रह जाएंगे कि नाश्ता नहीं करने से हमारे शरीर का मेटाबॉलिज्म धीमा हो जाता है जिसके कारण बॉडी ज्यादा कैलोरी बर्न नहीं कर पाती है और वजन घटने की बजाए बढ़ने लगता है।

एसिडिटी की समस्या शुरू हो जाती है – सुबह खाली पेट में एसिड की मात्रा बढ़ जाती है। एसिड खाने को पचाने का काम करते हैं लेकिन अगर सुबह नाश्ता नहीं किया जाता है तो खाली पेट में एसिड बढ़ने लगता है और एसिडिटी की शिकायत रहना शुरू हो जाता है और लम्बे समय तक रहने वाली एसिडिटी अल्सर का रूप भी ले सकती है।

माइग्रेन हो सकता है – सुबह नाश्ता नहीं करने का अर्थ है लम्बे समय तक खाली पेट रहना। ऐसे में बॉडी का ग्लूकोस लेवल काफी लो हो जाता है जिसे बैलेंस करने के लिए कुछ हार्मोन सीक्रेट होते हैं। इन हार्मोन्स के कारण बीपी बढ़ता है जिससे माइग्रेन का अटैक भी आ सकता है।

दिल के लिए ख़तरा बन सकता है – ये तो आप जान चुके हैं कि नाश्ता नहीं करने से वजन बढ़ता है और बढ़ा हुआ वजन दिल पर बुरा असर डालता है। अमेरिकन स्टडी के अनुसार, नाश्ता नहीं करने वाले लोगों में हार्ट अटैक का ख़तरा 27%  तक ज्यादा होता है।

डायबिटीज हो सकती है – मोटापा अपने साथ कितनी बीमारियां लेकर आता है, ये आप जानते हैं। ऐसे में सुबह का नाश्ता नहीं करने की आदत मोटापा बढ़ा देती है और ये बढ़ा हुआ वजन आपको डायबिटीज का शिकार भी बना सकता है क्योंकि मोटापे से टाइप-2  डायबिटीज होने का ख़तरा 54%  तक बढ़ सकता है।

आपका मूड भी प्रभावित हो सकता है – दिन भर खुशमिजाज रहना चाहते हैं तो सुबह का नाश्ता करना बिलकुल ना छोड़ें क्योंकि सुबह खाली पेट रहने से कार्टिसोल हार्मोन का लेवल काफी बढ़ जाता है और इसे आप चिड़चिड़ापन बढ़ाने वाला हार्मोन भी कह सकते हैं यानि सुबह नाश्ता नहीं करने का मतलब दिन भर के लिए अपना मूड ख़राब कर लेना है।

दिमाग की कार्यक्षमता भी प्रभावित होती है – दिमाग हमारी हर मुश्किल का हल तभी निकाल सकता है जब उसे पर्याप्त पोषण और एनर्जी मिले लेकिन सुबह नाश्ता नहीं करने से दिमाग को न्यूट्रिशन नहीं मिल पाता और उसका एनर्जी लेवल गिर जाता है जिसके कारण किसी भी काम में मन लगाना काफी मुश्किल हो सकता है।

सुस्ती और थकान बढ़ सकती है – एनर्जेटिक दिन की चाहत हम सभी करते हैं लेकिन सुबह नाश्ता ना करके हम पूरे दिन को बोझिल बना लेते हैं क्योंकि सुबह खाली पेट रहने से शरीर का ग्लूकोज लेवल काफी कम हो जाता है जिससे बॉडी में एनर्जी की कमी हो जाती है और पूरा दिन सुस्ती और थकान से भरा गुजरता है।

स्ट्रेस लेवल बढ़ सकता है – आजकल स्ट्रेस रहना एक आम बात हो गयी है लेकिन सुबह का नाश्ता मिस करने वालों में स्ट्रेस लेवल काफी हाई हो जाता है। शिकागो यूनिवर्सिटी की रिपोर्ट के अनुसार, सुबह नाश्ता मिस करने वाले लोगों की भूख लंच टाइम तक काफी बढ़ जाती है और ऐसे में ज्यादातर अनहेल्दी फूड ही खाया जाता है। इस अनहेल्दी  फूड से स्ट्रेस और डिप्रेशन जैसी मेन्टल प्रॉब्लम्स होने का ख़तरा बढ़ने लगता है।

दोस्तों, अब आप सुबह के नाश्ते का महत्त्व जान चुके हैं इसलिए अब अपने पूरे दिन को बेहतरीन बनाने के लिए सुबह थोड़ा समय निकालकर हेल्दी नाश्ता करना शुरू कर दीजिये ताकि आपकी बॉडी और माइंड फिट एंड एक्टिव बने रहे और आपका पूरा दिन खिला-खिला और खुशनुमा गुजरे और स्ट्रेस और टेंशन जैसी अनहेल्दी प्रॉब्लम्स आपके आसपास भी ना फटक सके।

“खाना खाते समय ध्यान रखें ये जरुरी नियम”

अगर आप हिन्दी भाषा से प्रेम करते हैं और ये जानकारी आपको ज्ञानवर्धक लगी तो जरूर शेयर करें।
शेयर करें