सुबह खाली पेट पियें किशमिश का पानी, परिणाम आपको चौंका देंगे

दिसम्बर 12, 2017

अंगूर को सुखाकर बनायी गयी किशमिश अपनी मिठास और स्वाद के लिए तो जानी ही जाती है, साथ ही मीठे पकवानों का ज़ायका बढ़ाने में भी इसका काफी योगदान होता है। सेहत का एक पूरा खज़ाना किशमिश में छिपा है क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है और कैल्शियम, पोटैशियम, मैग्नीशियम और फाइबर की भी प्रचुरता पायी जाती है और दूध में मौजूद पौष्टिक तत्व भी इसमें मौजूद होते हैं। ऐसे में किशमिश खाना बहुत फायदेमंद तो होता ही है लेकिन अगर सुबह खाली पेट किशमिश का पानी पीया जाए तो इसके परिणाम चौंकाने वाले हो सकते हैं। तो चलिए, आज जानते हैं किशमिश के पानी से होने वाले फायदों के बारे में-

उम्र को बढ़ाने के अलावा त्वचा के निखार को बनाये रखने में भी किशमिश कारगर साबित होती है। रोज़ किशमिश का पानी पीकर त्वचा से झुर्रियों को दूर करके जवां बनाये रखा जा सकता है।

किशमिश का पानी बनाने का तरीका-

सामग्री – 2 कप पानी (400 मिली.)
150 ग्राम – किशमिश

किशमिश का प्रकार – किशमिश खरीदते समय इस बात पर ध्यान दें कि चमकदार किशमिश नेचुरल नहीं होती बल्कि उन पर रंग चढ़ाया जाता है। ऐसी किशमिश लेने की बजाए गहरे रंग की किशमिश चुने जो ना ज़्यादा कठोर हो, ना ज़्यादा नरम।

विधि–

1. किशमिश की निश्चित मात्रा को अच्छे तरीके से धोकर साफ कर लें।

2. पैन में 2 कप पानी उबाल लें, फिर इसमें धुली हुयी किशमिश डालकर रातभर के लिए छोड़ दें।

3. अगली सुबह किशमिश छानकर पानी को पीने लायक गर्म कर लें और खाली पेट पी लें।

किशमिश का पानी पीने के आधे घंटे बाद ही नाश्ता करें। इस विधि को 4 दिन तक लगातार करें और हर महीने इस तरीके को अपनाये। ऐसा करने से शरीर को काफी फायदा मिलेगा।

किशमिश के फायदे तो आप जानते ही थे और अब आप किशमिश के पानी से सेहत को मिलने वाले चमत्कारी फायदों से भी परिचित हो चुके हैं। तो बस, देर किस बात की ! अगली सुबह के लिए किशमिश भिगोना मत भूलना। शरीर की तंदुरुस्ती के लिए इतने आसान उपाय तो हम कर ही सकते है ना !

हमने यह लेख प्रैक्टिकल अनुभव व जानकारी के आधार पर आपसे साझा किया है। अपनी सूझ-बुझ का इस्तेमाल करे। आपको यह लेख कैसा लगा? अगर इस लेख से आपको कोई भी मदद मिलती है तो हमें बहुत खुशी होगी। अपनी प्रतिक्रिया जरूर दे। हमारी शुभकामनाएँ आपके साथ है, हमेशा स्वस्थ रहे और खुश रहे।

“रक्तदान करने से होते हैं ये आश्चर्यजनक स्वास्थ्य लाभ”

अगर आप हिन्दी भाषा से प्रेम करते हैं और ये जानकारी आपको ज्ञानवर्धक लगी तो जरूर शेयर करें।
शेयर करें