सुबह खाली पेट गर्म पानी पीने के फायदे

सितम्बर 7, 2018

पानी पीना अच्छी सेहत के लिए कितना जरुरी होता है, ये तो आप जानते ही हैं और जब मौसम गर्मियों का हो तो शरीर के लिए पानी की जरुरत कई गुना बढ़ जाती है लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि अगर रोज सुबह खाली पेट गर्म पानी पिया जाए तो उससे हमारे शरीर में क्या बदलाव आते हैं? ऐसे में क्यों ना आज, हम इसी बारे में बात करें ताकि आप भी इस जानकारी का फायदा उठा सकें। तो चलिए, आज आपको बताते हैं सुबह खाली पेट गर्म पानी पीने से शरीर में होने वाले बदलावों के बारे में–

बॉडी को डिटॉक्स करे – गर्म पानी पीने से शरीर में मौजूद विषैले तत्व बाहर हो जाते हैं यानी बॉडी डिटॉक्स हो जाती है। इसके अलावा गर्म पानी पीने से बॉडी टेम्परेचर बढ़ जाता है जिसके कारण पसीना ज्यादा आता है और पसीने के साथ शरीर की गन्दगी भी बाहर निकल जाती है यानी सुबह गर्म पानी पीकर आप अपने शरीर को अंदर से साफ कर सकते हैं।

वजन घटाने में सहायक – वजन घटाने के कारगर उपायों में से एक है सुबह गर्म पानी पीना। ऐसा करने से वजन कम होने लगता है। आप चाहे तो गर्म पानी में नींबू और शहद मिलाकर भी पी सकते हैं और इस तरह एक आसान से उपाय से आप वजन घटा सकते हैं।

पिंपल्स को दूर भगाएं – बढ़ते पॉल्यूशन के कारण पिम्पल्स और मुहांसे जैसी स्किन प्रॉब्लम्स होना अब आम बात हो गयी है लेकिन सुबह गर्म पानी पीने के सरल से उपाय से इस मुश्किल को दूर किया जा सकता है।

बालों की चमक बढ़ाये – गर्म पानी से धोने पर भले ही बाल ख़राब हो जाते हों लेकिन सुबह खाली पेट गर्म पानी पीने से बालों की मजबूती बढ़ती है और बाल पहले से ज्यादा चमकदार भी बनते हैं।

पाचन तंत्र को मजबूत बनाये – सुबह खाली पेट गर्म पानी पीने से पाचन तंत्र मजबूत बनता है जिससे पेट से जुड़ी बीमारियां होने का ख़तरा काफी कम हो जाता है।

पीरियड्स के दर्द में आराम दिलाये – पीरियड्स के दौरान मांसपेशियों में खिंचाव होता है जिसके कारण बहुत दर्द होने लगता है लेकिन सुबह खाली पेट पीया गया गर्म पानी मसल्स के खिंचाव को कम करके दर्द में राहत दिलाता है।

दोस्तों, अब आप जान चुके हैं कि पानी पीने से तो बहुत फायदे होते ही हैं लेकिन सुबह खाली पेट गर्म पानी पीने से होने वाले फायदे भी कुछ कम नहीं हैं इसलिए अगर आप भी फिट रहना चाहते हैं तो इस आसान से काम को करना शुरू कर दीजिये।

उम्मीद है कि ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी और आपके लिए फायदेमंद भी साबित होगी।

हमने सिर्फ ज्ञानवर्धक जानकारी साझा की है। अपनी सूझ-बुझ का इस्तेमाल करे। सदैव खुश रहे और स्वस्थ रहे।

“एंटीबायोटिक क्या होती हैं?”

अगर आप हिन्दी भाषा से प्रेम करते हैं और ये जानकारी आपको ज्ञानवर्धक लगी तो जरूर शेयर करें।
शेयर करें