सुबह पेट ठीक से साफ़ न हो तो अपनाएं ये तरीके और घरेलू नुस्खे

1750

ज्यादातर लोग अपने खाने-पीने की आदतों पर ध्यान नहीं देते हैं। किसी भी वक्त कुछ भी खा लेने की आदत से हमें कब्ज की समस्या उत्पन्न हो जाती है जिसकी वजह से सुबह उठने पर हमें ठीक से प्रेशर नहीं बनता है और पेट साफ नहीं हो पाता है। पेट साफ नहीं होने से व्यक्ति को एसिडिटी, पेट में ऐंठन, जलन और खट्टी डकार जैसी समस्या होने लगती है।

हमारे शरीर की ज्यादातर परेशानियां पेट से ही जुड़ी होती हैं। पेट साफ नहीं होने पर व्यक्ति को पेट में तो तकलीफ होती ही है इसके अलावा उसे चिड़चिड़ापन, सिर चकराना और भारीपन सा महसूस होने लगता है। कुछ लोग पेट साफ रखने के लिए आयुर्वेदिक चूर्ण का सहारा लेते हैं तो कुछ लोग अन्य तरीके अपनाते हैं। अगर आपको भी सुबह ठीक से प्रेशर नहीं बन पाता है और इसकी वजह से पेट साफ नहीं हो पाता है तो इन घरेलू नुस्खों को अपनाकर आप इस समस्या से निजात पा सकते हैं।

1. गुनगुना पानी पीएं- अगर सुबह उठने के बाद आपको प्रेशर नहीं बनता है तो आप सुबह उठते ही एक गिलास गुनगुना पानी पीएं। आप चाहें तो गुनगुने पानी में शहद मिलाकर भी पी सकते हैं। इसके बाद थोड़ी देर तेजी से टहलिए। इसे अपनी आदत में शामिल कीजिए आपको जरूर फर्क दिखेगा और पेट आसानी से साफ होने लगेगा।

2. फल और हरी पत्तेदार सब्जियां खाएं- पेट में कब्ज होने की मुख्य वजह हमारा खानपान ही होता है। इसलिए अगर आपका पेट साफ नहीं होता है तो ज्यादा से ज्यादा फाइबर युक्त भोजन करें। खाने में हरी पत्तेदार सब्जियां और फल खाएं। रात को गरिष्ठ भोजन करने से परहेज करें। इससे आपके पेट में कब्ज की समस्या नहीं होगी और आपका पेट आसानी से साफ हो जाएगा।

3. मेथी- रात को सोने से पहले एक गिलास गुनगुने पानी के साथ मेथी के कुछ दाने खाकर सोने से सुबह अपने आप प्रेशर बनता है और पेट आसानी से साफ हो जाता है।

4. अलसी- अलसी में ओमेगा-3 पाया जाता है। यह पेट को साफ तो रखता ही है साथ ही इसके कई अन्य फायदे भी हैं। रात को सोने से पहले एक गिलास दूध में अलसी पावडर मिलाकर पीने से कब्ज की समस्या नहीं होती है और सुबह पेट साफ हो जाता है।

5. भरपूर पानी पीएं- कम पानी पीने की आदत से भी पेट में कब्ज की समस्या उत्पन्न हो सकती है। शरीर में पानी की कमी होने पर मल सूख जाता है जिससे आपको सुबह उठने पर प्रेशर महसूस नहीं होता है। इसलिए भरपूर पानी पियें ताकि कब्ज की समस्या से बचा जा सके।

6. योगा और एक्सरसाइज- योगा और एक्सरसाइज कब्ज की समस्या को दूर करने में काफी मददगार साबित होता है। इसलिए अगर आपका पेट ठीक से साफ नहीं होता है तो नियमित योगा और एक्सरसाइज की आदत डालें। इससे आपको कब्ज की समस्या से मुक्ति मिलेगी और पेट भी साफ हो जाएगा।

7. एल्कोहॉल और कैफीन से दूर रहें- एल्कोहॉल औऱ कैफीन हमारे पाचन तंत्र को कमजोर कर देता है जिससे हमें कब्ज की समस्या शुरू हो जाती है। इसलिए चाय, कॉफी और शराब का कम से कम सेवन करें ताकि आपका पेट साफ हो सके।

“रोज़ाना सुबह खाली पेट गुनगुना नींबू पानी पीने से होते हैं ये 8 फायदे”
“क्या आप भी खाली पेट चाय पीते है? तो हो जाइए सावधान”
“आप भी पेट के बल सोते है तो हो जाइये सावधान”

Add a comment