आइये जानते हैं सुबह उठने के साथ ऐसा क्या करना चाहिए जिससे हमारा पूरा दिन एनर्जेटिक और खुशनुमा बना रहे। सुबह का समय दिन का सबसे बेहतरीन और शांत समय होता है। ऐसे में अगर सुबह अच्छी हो, तो पूरा दिन भी बहुत अच्छा और खुशनुमा निकलता है।

लेकिन अगर सुबह की शुरुआत सही ना हो, तो पूरा दिन निकालना बहुत मुश्किल लगने लगता है। तो चलिए, जागरूक पर आज आपको बताते हैं कि सुबह उठने के बाद आपको ऐसे कौनसे काम करने चाहिए, जिनसे आपका दिन भी सुबह की तरह मुस्कुराता हुआ गुज़रे।

सुबह उठने के बाद जरूर करने चाहिए ये काम

सही समय पर उठिये – सुबह गुजरने वाला हर एक मिनट बहुत कीमती होता है क्योंकि अगर आप देर से उठे तो आपके पूरे दिन के प्लान गड़बड़ हो जाते हैं, इसलिए रात को ही तय करके सोइये कि आप समय पर उठ जाएंगे।

लेकिन फिर भी जब आप किसी कारण से उठने में लेट हो जाएँ तो हड़बड़ायें नहीं और ना ही गुस्सा करें। क्योंकि आप भी जानते हैं कि ऐसा करके आप ना केवल अपनी और अपनों की सुबह ख़राब कर देंगे बल्कि अपना समय और पूरे दिन का शेड्यूल भी बिगाड़ लेंगे इसलिए पहले शांत हो जाये और फिर समय को सही से मैनेज करने की कोशिश करें।

सबसे पहले मुस्कुराइये – अक्सर दिनभर के प्लान पूरे करने की कोशिशों में हम सुबह से ही भागदौड़ शुरू कर देते हैं जबकि सुबह उठने का समय, शांत मन से नए दिन का स्वागत करने का होता है।

इसलिए सुबह आँखें खोलने के साथ मुस्कुराते हुए, खुद को गुड मॉर्निंग कहिये और यकीन के साथ कहिये कि आज का दिन भी बहुत अच्छा गुज़रेगा। सुबह के समय खुद से की गयी ये पॉज़िटिव बात, पूरे दिन आपको स्टेबल बनाये रखेगी।

अपने बिस्तर को जमाएं – अगर आप दिन को व्यवस्थित देखना चाहते हैं तो इसकी शुरुआत आपको उठने के साथ ही करनी होगी। उठने के बाद अपने बिस्तर को फैला हुआ छोड़ने की बजाए, अच्छे से जमा दें।

ऐसा करने के बाद आप पाएंगे कि आपका पूरा दिन उसी तरह व्यवस्थित होता चला जा रहा है जैसे आपने अपने बिस्तर को किया है।

उठने के बाद पानी पीजिये – सुबह समय पर उठ जाने के बाद पानी ज़रूर पियें। गर्म या ठन्डे पानी का चुनाव आप अपनी ज़रूरत के अनुसार करें।

लेकिन सुबह उठने के बाद पानी पीने से आपकी सेहत और आपका मूड अच्छा बना रहेगा और जब सेहत दुरुस्त होगी तो दिन भर के काम भी फुर्ती से निपटाना आसान हो जायेगा।

अपने आसपास के शांत वातावरण को देखिये – अगर आप पूरे दिन के लिए, अपने अंदर एनर्जी भर लेना चाहते हैं तो सुबह के शांत माहौल को देखिये। अगर आप बाहर के नज़ारे देख सकते हैं तो उगते सूरज को देखें या पक्षियों की आवाज़ें सुन सकते हैं तो कुछ पल का समय इनके लिए निकालें।

बाहर के इस माहौल को कुछ पल देने से ही आपका मन खुश हो जाएगा और दिन भर में आने वाली परेशानियां भी आपको बेचैन नहीं कर पाएंगी।

सुबह उठने के बाद जरूर करने चाहिए ये काम 1

व्यायाम करना ज़रूरी है – अगर अपने शरीर और मन की सेहत को दुरुस्त रखना चाहते हैं तो सुबह उठने के बाद एक्सरसाइज जरूर करिये। आपके व्यायाम का तरीका आप अपने समय और अपने शरीर की प्रकृति के अनुसार चुन लीजिये लेकिन व्यायाम करिये ज़रूर।

सुबह उठने के बाद ये काम करना आपके बेहतरीन दिन के लिए बहुत ज़रूरी है। व्यायाम के साथ कुछ मिनटों का मेडिटेशन भी करना चाहिए।

अगर सुबह के समय 5-10 मिनट भी मेडिटेशन कर लिया जाए तो दिमाग और मन एकदम शांत और स्थिर बने रहते हैं और सेहत को इससे फायदा मिलता है, वो अलग।

थोड़ा समय रेडियो और अख़बार के लिए – अगर आपको गाने सुनने का शौक है तो सुबह के समय थोड़ा लाइट म्यूजिक सुनने से आप एक्टिव महसूस करेंगे।

साथ ही देश-दुनिया की अपडेट जानने के लिए आप अख़बार भी पढ़िए लेकिन सुबह के समय अगर ज़रूरी ख़बरें ही पढ़ेंगे तो अच्छा रहेगा। क्योंकि इस समय नेगेटिव न्यूज़ पढ़ने से मूड अपसेट भी हो सकता है। इसलिए हो सके तो पूरा अखबार पढ़ने के लिए दिन का कोई और समय चुनें।

हेल्दी नाश्ता करें – सुबह की सही शुरुआत में हेल्दी नाश्ते का भी बहुत महत्व है। पूरा दिन आप एनर्जी के साथ काम निपटा सकें और चुस्त महसूस कर सकें, इसके लिए ज़रूरी है कि आप सुबह अच्छा नाश्ता ज़रूर करें।

नाश्ते में ज़्यादा चाय-कॉफी लेने की बजाए फ्रूट्स लेना शुरू करिये। हल्का और हेल्दी नाश्ता कैसे पूरे दिन को बढ़िया बना देता है, ये तो आपको हेल्दी नाश्ता करने के बाद पता चल ही जाएगा।

तो दोस्तों, हर नयी सुबह का मुस्कुराते हुए स्वागत करिये और ये सारे ज़रूरी काम कर लेने के बाद ही ऑफिस के लिए निकलिये।

काम पर जाने से पहले खुद से ये ज़रूर कहिये कि आज का मेरा दिन कैसा गुज़रेगा, ये तय करना मेरे हाथ में है, दूसरों के हाथ में नहीं। फिर देखिये, आपकी हर सुबह के साथ हर दिन भी कितना अच्छा गुजरता है।

उम्मीद है जागरूक पर सुबह उठने के बाद जरूर करने चाहिए ये काम कि ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी और आपके लिए फायदेमंद भी साबित होगी।

दिनचर्या कैसी होनी चाहिए?

जागरूक यूट्यूब चैनल