ओपल के सिलाई मशीन से कार बनाने तक का दिलचस्प सफर

एडम ओपेल जिन्होंने शुरआत की सिलाई मशीन बनाने से और सबसे बेहतरीन कार बनाने तक का सफर तय किया। आज फ्रांसीसी कंपनी जर्मन कार ओपेल को खरीदना चाहती है, इसने भारतीय कार ब्रांड एम्बैसडर को भी ख़रीदा है। आइये आपको भी ओपेल के पूरे दिलचस्प सफर के बारे में बताते हैं।

1. जर्मन कस्बे रोसेल्सहाइम के निवासी एडम ओपेल ने अपना कारोबार सिलाई मशीन बनाने से किया था लेकिन इनके 5 बच्चों की जिद के कारण इन्होंने साइकिल बनाना शुरू कर दिया।

2. 1895 में एडम ओपेल की मौत हो गई और फिर इनके बेटों नें कार बनाना शुरू किया और 1899 में बग्घी जैसी दिखने वाली एक कार बनाई और बाजार में उतारी।

3. 19वीं शताब्दी के अंत में ओपल ने एक ऐसी कार बनाई जो मेंढक जैसी दिखती थी और इस पर फ्रांसीसी कंपनी सिट्रॉन ने मुकदमा कर दिया था क्योंकि ओपल की ये कार इस कंपनी की सिट्रॉन 5CV जैसी बनाई गई थी। इन दोनों कारों में सिर्फ रंग का फर्क था सिट्रॉन पीली रंग की थी और ओपेल हरे रंग की।

4. ओपल कार ने इतनी सफलता हासिल की की 1928 में ओपेल जर्मनी की सबसे बड़ी कार कंपनी बन गई और बाजार में इसकी हिस्सेदारी 44% थी। लेकिन 1929 में आई मंदी के चलते कंपनी को काफी नुक्सान हुआ और इसने अपनी बड़ी हिस्सेदारी अमेरिकी कंपनी जनरल मोटर्स को बेच दी।

5. सन 1930 में ओपेल ने पिकअप ट्रक ब्लित्ज बनाने की भी शुरुआत की और आगे चलकर ये ट्रक जर्मन सेना का फोर व्हील ड्राइव वाला सबसे महत्वपूर्ण वाहन बन गया।

6. ओपल द्वारा लॉन्च की गई “कैप्टन” नामक कार इस कंपनी की सबसे सफलतम कार बनी। इस कार में मर्सिडीज जैसी सभी सुविधाएं दी गई थी जबकि ये मर्सिडीज से काफी सस्ती थी।

7. 1970 के दशक में ओपेल ने अपनी एक और कार बाजार में उतारी जिसका नाम था रेकॉर्ड। ये कार लोगों को बहुत पसंद आई और दुनिया भर में खूब बिकी थी।

8. 1970 में ओपल ने अपनी एक जबरदस्त स्पोर्ट्स कार “मांटा” भी बाजार में उतारी, हालाँकि इस कार का खूब मजाक बनाया गया लेकिन फिर भी इस कार की 10 लाख से भी अधिक कॉपियां बिकी थी।

9. 1996 में ओपेल ने भारतीय बाजार में कदम रखा और ये भारत में सीधे आने वाली पहली जर्मन कार बनी। भारत में ओपेल कोर्सा और एस्ट्रा काफी पॉपुलर हुई और कई बड़ी हस्तियों ने इसे ख़रीदा लेकिन जर्मनी में कंपनी की हालात खराब होने के कारण कोर्सा कार बन कर दी गई।

10. मंदी की मार झेल चुकी ओपेल फिलहाल बहुत घाटे में चल रही है और बिकने को तैयार है। ओपेल का भविष्य अब अन्धकार में नजर आ रहा है।

 

“यह है दुनिया की सबसे लंबी कार जानिए क्या है खास”
“अब कुछ ही मिनटों में बनवा सकते हैं पैन कार्ड जानिए कैसे”
“जानिए किस वक्त सिगरेट पीना सबसे ज्यादा हानिकारक होता है”
“ये हैं दुनिया की सबसे ज्यादा बिकने वाली कारें”

शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment