इन हाईटेक मोजों को पहनने के बाद जूतों की जरूरत नहीं

132

खेलते समय या बाहर जाते समय हम जूते इसलिए पहनते हैं ताकि हमारे पैर सुरक्षित रहें और मोज़े जूतों के अंदर पहने जाते हैं। लेकिन अब एक ऐसे हाई-टेक मोज़े तैयार किये गए हैं जिन्हें पहनने के बाद आपको जूते पहनने की जरुरत नहीं होगी।

इन ख़ास मौजों को बनाने के लिए “डायनीमा” नाम के धागे का इस्तेमाल किया गया है। आपको बता दें डायनीमा” धागा स्टील से करीब 15 गुना मजबूत होता है। पर्वतारोही चढ़ने के लिए जिन रस्सियों का इस्तेमाल करते हैं उन रस्सियों को भी “डायनीमा” धागों से ही बनाया जाता है इससे आप इन मोजों की मजबूती का अंदाजा लगा सकते हैं।

इन मोजों को ख़ास तौर पर एथलीटों के लिए बनाया गया है वो इन मोजों को पहन कर आसानी से दौड़ सकते हैं साथ ही ये मोज़े सर्फिग, डाइविंग और स्लैकलाइन वॉकिंग में भी बहुत उपयोगी हैं। इन मोजों के नीचे की तरफ रबर के गिट्टक बनाए गए हैं जो किसी भी तरह की सतह पर मजबूत पकड़ बना लेते हैं। साथ ही इन मोजों पर पानी का भी कोई असर नहीं होता।

पर्वतारोहण, सर्फिग, काइटसर्फिग, डाइविंग, दौड़, वॉलीबॉल जैसे खेलों में नंगे पैर रखना ज्यादा सुविधाजनक होता है लेकिन पैर में चोट लगने के डर से जूते पहनने पड़ते हैं लेकिन अब इन मोजों को पहनने के बाद जूतों की आवश्यकता नहीं होगी ये किसी भी तरह की चोट से बचाएंगे और पैरों में जूतों के वजन का अहसास भी नहीं होगा।

इन मोजों के निर्माता डीटर हेश के अनुसार ये जूते एथलीट्स को ध्यान में रखकर बनाये गए हैं ताकि उनके पैरों को चोट भी ना पहुंचे और उन्हें नंगे पैर चलने जैसी अनुभूति मिले और उनके लिए आरामदायक हों। डायनीमा धागों से बने होने के कारण ये मोजे ना तो घिसेंगे और ना ही फटेंगे।

शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment