पुराने सामानों को नए जैसा बनाने की शानदार टिप्स

924

हमारे घर के ऐसे कई सामान ऐसे होते हैं जो काम में लेते लेते समय के साथ पुराने हो जाते हैं और उन पर कई तरह की गंदगी चिपक जाती है। हम उन्हें कितना भी रोज साफ कर लें लेकिन वह नई जैसी नहीं रहती। लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताएंगे जिनसे आप अपने घर के सामानों को फिर से नया बना सकते हैं, आइए जानते हैं कैसे।

1. चॉपिंग बोर्ड

Chopping-boards पुराने सामानों को नए जैसा बनाने की शानदार टिप्स

रसोई में सब्जी काटने के लिए काम में आने वाला चॉपिंग बोर्ड समय के साथ-साथ पुराना हो जाता है। लेकिन चॉपिंग बोर्ड साफ करने के लिए आप एक कारगर तरीका इस्तेमाल कर सकते हैं, इसके लिए थोड़ा नींबू का रस लें और उसमें नमक मिलाकर उस मिश्रण से एक स्पंज के जरिए अपने चॉपिंग बोर्ड को साफ करें इससे आपके चॉपिंग बोर्ड पर लगी गंदगी दूर होगी और आपका चॉपिंग बोर्ड एकदम नए जैसा दिखने लगेगा।

2. कॉपर बर्तन

Copper-pots पुराने सामानों को नए जैसा बनाने की शानदार टिप्स

चाय और सब्जी बनाने के लिए हम अक्सर कॉपर के बर्तन का इस्तेमाल करते हैं। गैस की गर्माहट से कॉपर बर्तन काले पड़ने लगते हैं लेकिन इसे नमक और विनेगर की सहायता से फिर से नया बनाया जा सकता है। इसके लिए कॉपर के बर्तन की सतह पर थोड़ा सा नमक डालें और उस पर थोड़ा सा विनेगर लगाएं और उसे एक स्पॉन्ज की सहायता से रगड़ें। इससे आपके कॉपर के बर्तन का कालापन दूर होगा और आपका कॉपर का बर्तन एकदम नए जैसा दिखने लगेगा।

3. चीनी मिट्टी के बर्तन

Plates पुराने सामानों को नए जैसा बनाने की शानदार टिप्स

चीनी मिट्टी के बर्तन जैसे प्लेट, कटोरी आदि पर समय के साथ-साथ स्क्रैच पड़ जाते हैं। उन्हें दूर करने के लिए बाजार में खास तरह की पॉलिश उपलब्ध होती है जिसके जरिए आप बर्तनों के स्क्रैच दूर कर सकते हैं जिससे आपके चीनी मिट्टी के बर्तन फिर से नए जैसे दिखने लगेंगे।

4. कार्पेट

Carpets पुराने सामानों को नए जैसा बनाने की शानदार टिप्स

अक्सर कार्पेट पर चाय कॉफी जैसे छोटे मोटे दाग लग जाते हैं जो दिखने में काफी बुरे लगते हैं। इन्हें दूर करने के लिए पानी में थोड़ा सा विनेगर मिलाएं और इस मिश्रण को दाग पर लगाकर उसके ऊपर हलका गीला कपड़ा बिछाए और एक प्रेस को गर्म कर इस कपड़े के ऊपर 30 सेकंड के लिए रख दें। इससे कार्पेट के दाग हल्के होंगे और आप इन्हें गीले कपड़े से साफ कर सकते हैं।

5. बेकिंग ट्रे

Baking-trays पुराने सामानों को नए जैसा बनाने की शानदार टिप्स

बेकिंग ट्रे पर गैस से काले दाग पड़ जाते हैं जो आसानी से नहीं छूटते। लेकिन बेकिंग ट्रे के यह काले दाग साफ करने के लिए आप हाइड्रोजन परॉक्साइड और साधारण सोडा का मिश्रण लेकर उसे इस ट्रे पर फैलाएं और उसे 30 मिनट तक छोड़ दें। उसके बाद ट्रे को धो लें, इस पर लगे काले दाग साफ हो जाएंगे और ट्रे पहले जैसी चमक उठेगी।

6. टाइल्स

Tiles पुराने सामानों को नए जैसा बनाने की शानदार टिप्स

अक्सर टाइल्स के बीच में गंदगी जमा हो जाती है जो साफ दिखाई देती है और इससे हमारे घर की सुंदरता खराब होती है। लेकिन आप ब्लीच की सहायता से टाइल्स के बीच की यह गंदगी आसानी से साफ कर सकते हैं। इसके लिए बराबर मात्रा में ब्लीच और पानी मिलाएं और इस मिश्रण से यह गंदगी साफ करें। इससे आपकी टाइल्स फिर से नई जैसी दिखने लगेंगी।

7. सफेद जूते

White-sneakers पुराने सामानों को नए जैसा बनाने की शानदार टिप्स

सफेद जूते बहुत जल्दी गंदे दिखने लगते हैं लेकिन इन्हें साफ़ करने का एक बेहतरीन तरीका इस्तेमाल कर आप इन जूतों को फिर से नया बना सकते हैं। इसके लिए एक चम्मच डिशवाशर क्लीनिंग लिक्विड लें और उसमें तीन चम्मच हाइड्रोजन परॉक्साइड और दो चम्मच बेकिंग सोडा मिलाकर इस मिश्रण से अपने जूते साफ करें। आपके जूते फिर से नए जैसे चमक उठेंगे।

8. लैदर फर्नीचर

Leather-furniture पुराने सामानों को नए जैसा बनाने की शानदार टिप्स

हमारे घर में लैदर के सोफे जैसे कई फर्नीचर होते हैं जिन पर स्क्रैच लग जाते हैं जो दिखने में बहुत खराब लगते हैं। लेकिन इसे साफ करने के लिए आप जैतून का तेल (ऑलिव ऑयल) इस्तेमाल कर सकते हैं, जिससे आपके लैदर फर्नीचर के स्क्रैच साफ हो जाएंगे। इसके लिए जैतून के तेल में रुई के फोहे को भिगोकर उसे स्क्रैच वाली जगह रगड़े और उसे 1 घंटे तक सूखने दें। अगर फिर भी स्क्रेच नजर आते हैं तो यह प्रक्रिया फिर से दोहराएं।

9. तौलिया

समय के साथ-साथ तौलिये मुलायम नहीं रहते और उनमें रोए उठ जाते हैं। लेकिन आप एक कारगर तरीके से अपने तौलिये को फिर से मुलायम और नया बना सकते हैं। इसके लिए तौलिये को धोने के बाद नमक के पानी में भिगोए और उसे हवादार जगह पर सुखाएं इससे आपका तौलिया फिर से पहले जैसा मुलायम और नया हो जायेगा।

10. टूथब्रश

Toothbrushes पुराने सामानों को नए जैसा बनाने की शानदार टिप्स

समय के साथ-साथ टूथब्रश के रेशे बिखर जाते हैं और उन में थोड़ी गंदगी जमा हो जाती है। लेकिन आप अपने टूथ ब्रश को पहले जैसा नया बनाना चाहते हैं तो यह कोई मुश्किल काम नहीं है। यह बहुत आसान तरीका है इसके लिए एक कटोरी में गर्म पानी डालें और टूथ ब्रश के चारों तरफ लगाएं। इससे आपके टूथपेस्ट के रेशे सीधे हो जाएंगे और इस पर लगी गंदगी भी साफ़ होगी जिससे आपका टूथब्रश पहले जैसा नया दिखने लगेगा।

Source

शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment