सुपरफूड क्या है?

सितम्बर 20, 2018

आजकल लोग अपनी सेहत के प्रति सतर्क होने लगे हैं और ऐसी डाइट को फॉलो करना चाहते हैं जो उन्हें हेल्दी बनाये रखे लेकिन अच्छी सेहत के लिए ये जरुरी है कि आपकी डाइट में पौष्टिक तत्व शामिल हो। इन्हीं पौष्टिक तत्वों से युक्त खाद्य पदार्थों को सुपरफूड कहा जाता है, जो पोषण के साथ फिटनेस भी देते हैं। ये सुपरफूड विटामिन्स, मिनरल और एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर होते हैं इसलिए ही इन्हें सुपरफूड कहा जाता है। आइये, ऐसे ही कुछ सुपरफूड्स के बारे में जानते हैं जो आपकी दिनभर की थकान को दूर करके आपको चुस्त महसूस करा सकते हैं–

सौंफ – सौंफ में मौजूद सोडियम, कैल्शियम, पोटैशियम और आयरन शरीर की थकान को बड़ी आसानी से दूर कर देते हैं।

अजवायन – अजवायन की चाय पीने से जोड़ों का दर्द दूर होता है, मस्तिष्क की नसों को आराम मिलता है और शरीर को एनर्जी भी मिलती है।

मशरूम – मशरूम में बाकी सब्जियों की तुलना में प्रोटीन, आयरन, विटामिन-ई और सेलेनियम की मात्रा काफी ज्यादा होती है। इसका सेवन करने से ना केवल शरीर को ऊर्जा मिलती है बल्कि हाई ब्लड प्रेशर और डायबिटीज पेशेंट्स को भी बहुत फायदा मिलता है।

ओट्स – ओट्स में पाया जाने वाला बीटा ग्लूकन्स कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने में सक्षम होता है।

अखरोट – अखरोट में ओमेगा-3 फैटी एसिड्स पाए जाते हैं जो थकान को दूर करने के अलावा एंग्जाइटी और डिप्रेशन में भी राहत दिलाते हैं।

अदरक – अदरक की चाय थकान को दूर करने के लिए एक अच्छा विकल्प है। अदरक में पाए जाने वाले एंटीऑक्सिडेंट्स मांसपेशियों के तनाव को दूर कर देते हैं और इम्यून सिस्टम को मजबूत भी बनाते हैं।

दही – दही में प्रोबायोटिक्स पाए जाते हैं यानी अच्छे बैक्टीरिया और कार्बोहाइड्रेट्स, जो शरीर को एनर्जी देने के अलावा इम्यून सिस्टम को मजबूत भी बनाते हैं।

इनके अलावा अलसी, केला, संतरा, पपीता, अनार, शकरकंद, पालक, लहसुन जैसे खाद्य पदार्थ भी सुपरफूड कहे जाते हैं।

स्वस्थ शरीर के लिए ये जरुरी है कि हर सब्जी, फल और मसालों का संतुलित मात्रा में सेवन किया जाए ताकि हर सुपरफूड की संतुलित मात्रा आपको सुपरमैन जितना पावरफुल बना सके।

“सेब का सिरका के फायदे”

अगर आप हिन्दी भाषा से प्रेम करते हैं और ये जानकारी आपको ज्ञानवर्धक लगी तो जरूर शेयर करें।
शेयर करें