सूरजमुखी के बीज खाने का तरीका

0

आइये जानते हैं सूरजमुखी के बीज खाने का तरीका। सूरजमुखी एक प्राकृतिक वनस्पति है। जिसका सभी भाग औषधि के रूप में किसी ना किसी तरह से उपयोग में आता है। इसमें इतने आवश्यक पोषक तत्व व मिनरल मौजूद है जो हमारे शरीर के लिए बेहद जरूरी होते है।

कहा जाता है मेक्सिको और पेरू में यह पैदा हुआ था। वर्तमान भारत में कर्नाटक, महाराष्ट्र और आंध्र-प्रदेश में इसकी फसल उगाई जाती है। इसका सेवन बहुत गुणकारी है लेकिन गलत तरीके से इसका सेवन ना हो इसका विशेष ध्यान रखे।

तो आइए जाने सर से पाँव तक फायदे देने वाले इस गुणों की खान सूरजमुखी के बीजों के बारे में। जी हाँ आज हम आपको बताएँगे की सूरजमुखी के बीजों का सेवन कैसे करे।

सूरजमुखी के बीज खाने का तरीका

  • रोस्टेड या नमकीन बीजों को स्नेक्स के रूप में लिया जा सकता है। इसलिए नाश्ते की पोष्टिकता को बढ़ाने के लिए इसका उपयोग करके नाश्ते को ओर भी स्वास्थ्यवर्धक बना सकते है।
  • सिके हुए बीजों को सलाद, पास्ता, मिक्स वेज आदि में मिलाकर सेवन करे। इससे भोजन की गुणवत्ता में इजाफ़ा होगा।
  • इन बीजों को हल्का भूनकर सीधे भी खाया जा सकता है या दही में मिलाकर भी इसका सेवन किया जा सकता है।
  • इन बीजों को ड्राईफूड के रूप में सीमित मात्रा में लिया जा सकता है। एक चौथाई कप बीज दैनिक पोष्टिकता की पूर्ति करने में सक्षम है। बीज का अनुपात सबकी शारीरिक क्षमता के अनुसार अलग-अलग हो सकता है। कृपया आहार विशेषज्ञ से उचित सलाह ले।
  • इन बीजों को आटे में मिलाकर रोटियों के रूप में या सैंडविच में भी उपयोग किया जा सकता है।
  • इन बीजों का मक्खन बनाने के लिए – चीनी, समुद्री नमक और सूरजमुखी के बीजों को अच्छे से मिलाए। अधिक क्रीमी बनाना हो तो सूरजमुखी का जरा सा तेल मिला ले। यह मिल्क और पीनट बटर के सामने अच्छा विकल्प है। इसे घर पर बने सॉस में मिलाकर या रोटी-ब्रेड आदि के साथ खा सकते है।
  • स्वीट डिश यानी लड्डू, आटा केक, मफिन में भी इसका उपयोग किया जा सकता है। पोहा, उपमा आदि हल्के नाश्ते में इसका उपयोग करे। जो नाश्ते के स्वाद को दुगना और सेहतमंद बनाएगा।
  • सूखे नारियल की चटनी में भी इसका उपयोग किया जा सकता है। इससे यह चटनी पोषक तत्व युक्त होगी।
  • कच्चे बीज का सेवन सीधे रूप में ना करे। अगर आपके पास कच्चे बीज है तो रात को पानी में भिगोकर सुबह इनके छिलके उतारकर खाली पेट खाए और पानी पिए। इस तरह खाने से इन बीजों का संपूर्ण गुण शरीर को पूर्णरूप से मिलता है।

सूरजमुखी के बीज बहुत ही गुणकारी होते है। इन्हें किसी ना किसी रूप में अवश्य अपने आहार में शामिल करे और सेहतमंद रहे।

नियमित सूरजमुखी के बीज खाने से कब्ज, गैस, बवासीर, हृदय रोग, अल्सर, कैंसर, उच्च रक्तचाप, हड्डियों की समस्या, पाचन समस्या, मांसपेशियों का दर्द, कोलेस्ट्रॉल जैसी कई समस्या से छुटकारा संभव है।

इसलिए अपने आहार विशेषज्ञ से उचित मात्रा की सलाह ले और आज से ही इन बीजों का सेवन शुरू करे।

हमने आपको सूरजमुखी के बीज खाने के कुछ तरीके बताए हैं। सूरजमुखी के बीजों को अपने आहार में जगह कैसे दे उसके बारे में अपने आहार विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले।

उम्मीद है जागरूक पर सूरजमुखी के बीज खाने का तरीका कि ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी और आपके लिए फायदेमंद भी साबित होगी।

दिमाग में नकारात्मक विचार क्यों आते हैं?

जागरूक यूट्यूब चैनल

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here