सूरजमुखी के बीज खाने का तरीका

सितम्बर 15, 2018

सूरजमुखी एक प्राकृतिक वनस्पति है। जिसका सभी भाग औषधि के रूप में किसी ना किसी तरह से उपयोग में आता है। इसमें इतने आवश्यक पोषक तत्व व मिनरल मौजूद है जो हमारे शरीर के लिए बेहद जरूरी होते है। कहा जाता है मेक्सिको और पेरू में यह पैदा हुआ था। वर्तमान भारत में कर्नाटक, महाराष्ट्र और आंध्र-प्रदेश में इसकी फसल उगाई जाती है। इसका सेवन बहुत गुणकारी है लेकिन गलत तरीके से इसका सेवन ना हो इसका विशेष ध्यान रखे। तो आइए जाने सर से पाँव तक फायदे देने वाले इस गुणों की खान सूरजमुखी के बीजों के बारे में। जी हाँ आज हम आपको बताएँगे की सूरजमुखी के बीजों का सेवन कैसे करे। जानिए सूरजमुखी के बीज खाने का तरीका-

सूरजमुखी के बीज बहुत ही गुणकारी होते है। इन्हें किसी ना किसी रूप में अवश्य अपने आहार में शामिल करे और सेहतमंद रहे। नियमित सूरजमुखी के बीज खाने से कब्ज, गैस, बवासीर, हृदय रोग, अल्सर, कैंसर, उच्च रक्तचाप, हड्डियों की समस्या, पाचन समस्या, मांसपेशियों का दर्द, कोलेस्ट्रॉल जैसी कई समस्या से छुटकारा संभव है। इसलिए अपने आहार विशेषज्ञ से उचित मात्रा की सलाह ले और आज से ही इन बीजों का सेवन शुरू करे।

हमने आपको सूरजमुखी के बीज खाने के कुछ तरीके बताए हैं। सूरजमुखी के बीजों को अपने आहार में जगह कैसे दे उसके बारे में अपने आहार विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले। हमने यह लेख प्रैक्टिकल अनुभव व जानकारी के आधार पर आपसे साझा किया है। हमेशा स्वस्थ रहे और खुश रहे।

“सेब का सिरका के फायदे”

शेयर करें