अफ्रीका से जुड़े हैरान कर देने वाले रोचक तथ्य

अफ्रीका के बारे में आपने बहुत सी बातें सुनी होगी लेकिन आज हम आपको अफ्रीका से जुड़े कुछ ऐसे रोचक तथ्य बताने वाले हैं जिन्हें सुनकर आप भी हैरान रह जाएंगे। यह तथ्य शायद आपने ना तो आज तक कभी सुने होंगे ना कहीं पढ़े होंगे।

1. 1998 में अफ्रीका में एक अजीब सा वाकिया हुआ जब एक फुटबॉल मैच के दौरान बिजली गिरने से एक फुटबॉल टीम के सभी 11 खिलाडियों की मौत हो गई और आश्चर्य वाली दूसरी बात ये थी की दूसरी टीम के खिलाड़ियों के एक खरोंच तक नहीं आई।

2. दरियाई घोड़ा अफ्रीका का सबसे खतरनाक जानवर है और बताया जाता है कि दरियाई घोड़ा शेर और मगरमच्छ के मुकाबले इंसानों पर सबसे ज्यादा हमला करने वाला जानवर है।

3. अफ्रीका में एक मुर्सी नामक जनजाति है जहां की महिलाएं अपने होठों में 5 इंच जितनी बड़ी एक प्लेट पहनती है।

4. आपको जानकर आश्चर्य होगा कि दुनिया के जीव जंतुओं की सबसे ज्यादा प्रजाति अफ्रीका में ही रहती है। इसके अलावा अफ्रीका में पाए जाने वाले हाथी और जिराफ बाकी देशों में पाए जाने वाले हाथी और जिराफ के मुकाबले ज्यादा बड़े और ऊंचे होते हैं।

5. आपको शायद यह नहीं पता होगा कि Facebook पर लगभग 100 मिलियन यूजर्स सिर्फ अफ्रीकन ही हैं।

6. अफ्रीका में स्थित कारुइन यूनिवर्सिटी दुनिया की सबसे पुरानी यूनिवर्सिटी में से एक है। कारुइन यूनिवर्सिटी की स्थापना 859 ईसवी में की गई थी।

7. दुनिया का सबसे बड़ा रेगिस्तान अफ्रीका में ही मौजूद है। यह रेगिस्तान नॉर्थ अफ्रीका में स्थित है जो करीब 9 लाख वर्ग किलोमीटर में फैला है।

8. आपको जानकर आश्चर्य होगा कि अफ्रीका की कुल आबादी की 65% आबादी 35 वर्ष से भी कम उम्र के लोगों की है जबकि यहां के कुछ देशों की 50% आबादी तो 25 साल से कम उम्र के लोगों की है।

9. अफ्रीका में बाल श्रम कि दर बहुत ज्यादा है। आपको बता दें कि अफ्रीका में 3000 से भी ज्यादा कबीले हैं और यहां 41% बच्चे ऐसे हैं जिनकी उम्र 5 से 14 वर्ष की है और ये बाल श्रम के शिकार हैं।

10. अफ़्रीका में एचआईवी के मामले ही बहुत ज्यादा देखने को मिलते हैं। अफ्रीका के स्वाजीलैंड में तो हालात ऐसे हैं कि यहां हर चौथा वयस्क HIV से पीड़ित है।

11. साउथ अफ्रीका में कुल 11 ऑफिशियल लैंग्वेज है और इसी कारण इसे “रेनबो नेशन” के नाम से भी जाना जाता है।

“चावल से जुड़े कुछ आश्चर्यजनक तथ्य”
“चीन के बारे में कुछ ऐसी बातें जो अभी तक आपको नहीं पता”
“जानिये क्यों पूरी दुनिया इजरायल से डरती है”

अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।