सपनों से जुड़े कुछ रोचक तथ्य

सपने हम सभी को आते हैं, कुछ सपने हमें याद रह जाते हैं तो कुछ हम भूल जाते हैं। लेकिन शायद आपके भी मन में यह सवाल आता होगा कि आखिर हमें सपने क्यों आते हैं। आज हम आपको सपनों से जुड़े कुछ ऐसे रोचक तथ्य बताने जा रहे हैं जिनके बारे में शायद आपने आज से पहले कभी नहीं सुना होगा।

1. सपने की एक खास बात है सपनों में आप कभी किसी को सही समय नहीं बता सकते। सपनों में जब भी आप किसी को समय बताएंगे तो आपको हर बार अलग अलग समय दिखाई देगा।

2. सपने देखते समय किसी भी इंसान को खराटे नहीं आते।

3. सपने हम सभी को आते हैं लेकिन जब भी हमारी आंख खुलती है तो हम 50% सपने भूल जाते हैं और आंख खुलने के 10 मिनट बाद हमे हमारे सपने का 90% हिस्सा याद नहीं रहता।

4. अगर आप सोचते हैं कि आपको सपने नहीं आते तो यह बात गलत है। हर व्यक्ति सपने देखता है, बस कई बार सपने याद नहीं रहते।

5. आंकड़ों के मुताबिक एक इंसान 1 साल में करीब 1460 सपने देखता है।

6. आपको भले ही आपका सपना याद रह जाए लेकिन आपको यह याद नहीं रहेगा कि आपका सपना कहां से शुरू हुआ था।

7. 3 से 4 साल तक के बच्चों को कभी सपने नहीं आते।

8. ऐसा नहीं है कि जो लोग अंधे होते हैं उन्हें सपने नहीं आते, बल्कि सच ये है की अंधे लोगों को भी सपने आते हैं। अंधे लोग सपनों में दुर्गंध, सुगंध और आवाजें महसूस कर सकते हैं।

9. सपने देखते समय हमारा शरीर पक्षाघात समान हो जाता है और उसी स्थिति में हम कुछ भी करने में सक्षम नहीं होते।

10. ऐसा नहीं है कि सोते समय हमारा दिमाग स्थिर हो जाता है बल्कि सोते हुए और सपना देखते समय हमारा दिमाग हमारे जगे होने की तुलना में ज्यादा तेजी से काम करता है।

11. सपनों में हम अक्सर उन्हीं लोगों को देखते हैं जो जिन्हें हम पहले कभी देख चुके हैं। सपनों के दौरान हमारा दिमाग नया चेहरा बनाने में सक्षम नहीं होता।

12. अक्सर ऐसा माना जाता है कि सुबह के समय देखा गया सपना अक्सर सच होता है लेकिन इसमें सच्चाई बहुत कम है। एक आंकड़ों के अनुसार ऐसा बहुत ही कम होता है कि हमारे द्वारा देखा गया सपना भविष्य में कभी हमारी जिंदगी में घटित हो।

13. ऐसा नहीं है कि सिर्फ इंसान ही सपने देखते हैं बल्कि जानवर भी सपने देखते हैं। अगर कभी आप किसी जानवर को सोते समय हाथ पैर हिलाते देखें तो इसका मतलब है वह अपने सपने में लीन है।

14. कई बार सपना देखते देखते हमारी आंख खुल जाती है और हमारा सपना अधूरा रह जाता है। लेकिन अगर आप अपने अधूरे सपने को वहीं से फिर से देखना चाहते हैं तो आप तुरंत आंखें बंद कर सीधे लेट कर सो जाए। क्योंकि एक शोध के अनुसार ऐसा करने पर सपना वहीं से शुरू होने की संभावना काफी बढ़ जाती है।

15. हमें हर डेढ़ घंटे में एक नया सपना आता है और सबसे रोचक बात यह है कि हमें सबसे लंबा सपना सुबह के समय आता है जो करीब 30 से 40 मिनट का हो सकता है।

16. आंकड़ों के अनुसार जिन लोगों का IQ लेवल ज्यादा होता है उन्हें उतने ही ज्यादा सपने आते हैं।

17. अगर किसी व्यक्ति को सपने नहीं आते तो इसका मतलब है वह “Personality Disorders” नामक बीमारी से ग्रसित है।

18. एक शोध के अनुसार जब रंगीन टीवी नहीं हुआ करते थे उस समय लोगों को सपने भी ब्लैक एंड वाइट ही आते थे।

19. आपको जानकर आश्चर्य होगा कि कुछ आविष्कार सपनों की वजह से भी हुए हैं। सिलाई मशीन का आविष्कार करने वाले एलियास होवे को एक दिन सपना आया कि उन्हें आदिवासियों ने पकड़ लिया है और वह उन्हें जलाने वाले हैं और उन आदिवासियों के पास एक हथियार है जिससे वह अजीबोगरीब तरीके से कुछ सिल रहे हैं और इस सपने की वजह से एलियास को सिलाई मशीन का आविष्कार करने का आईडिया आया।

20. एक इंसान अपने पूरे जीवनकाल में करीब 6 साल सपने देखने में व्यतीत करता है।

“जानवरों से जुड़े कुछ अजब गजब रोचक तथ्य”
“मेक्सिको देश से जुड़े कुछ रोचक तथ्य”
“बौद्ध धर्म से जुड़े अनसुने रोचक तथ्य”