पैर हिलाना है सेहत के लिए अच्छा, जानिए क्यों

हम सभी ने अपने बड़े बुजुर्गों से एक बात तो अवश्य सुनी होगी कि बैठे-बैठे पैर हिलाना नहीं चाहिए यह अपशगुन होता है। लेकिन आज हम आपको इससे जुड़े कुछ फायदे बताने जा रहे हैं। अगर आप लोग 9 से 10 घंटे ऑफिस में बैठने की ड्यूटी करते हैं तो आपको पेट निकलना, ब्लड प्रेशर और आंखों की खराबी जैसी कई बीमारियां हो सकती हैं, कई लोग तो डिप्रेशन का शिकार भी हो जाते हैं। ऐसे में अगर आप पैर हिलाते हैं तो यह आपके लिए स्वास्थ्य वर्धक हो सकता है। डॉक्टर इन बीमारियों से बचने के लिए आप सभी को योगा और व्यायाम करने की सलाह देते हैं। साथ ही कुछ डॉक्टर्स इस बात की तरफ भी तवज्जो देते हैं कि इस प्रकार की नौकरी करने वाले लोगों को अपनी डाइट पर भी नियंत्रण रखना चाहिए। लेकिन अभी हाल ही में की गई एक रिसर्च में यह बात पाई गई है कि पैर हिलाने से ब्लड प्रेशर की समस्या से निजात मिल जाती है और पैर हिलाना काफी फायदेमंद भी है।

इस अध्ययन में यह पाया गया कि कंप्यूटर के सामने बैठे लोग अगर पैर हिलाते रहें तो उनकी धमनियों में खून का दौरा ठीक रुप से संचालित रहता है। इतना ही नहीं अगर आप पैर हिलाते हैं तो आप आर्टरी डिजीज से भी खुद को दूर रख सकते हैं। यूएस की यूनिवर्सिटी ऑफ मिसौरी के Jaumme Padilla यह बताते हैं कि हम में से ज्यादातर लोग घंटो तक अपने फेवरेट टीवी शो या कंप्यूटर के सामने बैठे रहते हैं लेकिन अगर हम पैर हिलाते रहेंगे तो हमारे शरीर एक्टिव रहेगा और इससे रक्त प्रभाव को बढ़ाने में भी मदद मिलेगी।

इस रिसर्च में 11 जवान पुरुष और महिलाओं को लगातार 3 घंटे तक बैठाया गया और बाद में शोध के दौरान जिन प्रतियोगियों ने अपने पैरों को हिलाया था उनके व्रत प्रभाव और स्थिर बैठे हुए प्रतियोगिताओं के रक्त प्रवाह को चेक किया गया जिसमें यह पाया गया कि जिन लोगों ने अपने पैरों को हिलाया था उनके रक्त प्रवाह में कोई भी परेशानी नहीं आई जब कि जो लोग स्थिर बैठे रहे उनका रक्त प्रभाव ठीक नहीं था।

इससे पहले भी कई ऐसे शोध किए गए हैं जिसमें यह बताया गया है कि अगर आपको अपना तनाव कम करना है तो आग आप पैर हिलाते रहे जिससे आप की Artery Wall के पास से गुजरने वाला खून पूर्ण रुप से स्थिर होकर चलेगा जिससे आपको कोई कार्डियोवस्कुलर बीमारी नहीं होगी।

यह एक प्रकार की एक्सरसाइज भी है जो डॉक्टर दिल संबंधी रोग दूर करने में अपने पेशेंट्स को बताते हैं। एक स्वस्थ जीवन जीने के लिए आपको अपनी व्यस्त दिनचर्या में से कुछ समय टहलने के लिए भी निकालना होगा। ऐसे में अगर आप पैर हिलाने के विकल्प को इस्तेमाल करते हैं तो यह कोई बुरा विकल्प नहीं है।

“सेहत की सच्ची गवाही देते हैं नाखून”
“ज़्यादा नमक है सेहत के लिए ख़तरनाक”
“सेहत के लिए बादाम है बेहद फायदेमंद”

अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।