कपूर के अचंभित कर देने वाले स्वास्थ्य लाभ

यूं तो साधारणतः हम कपूर को पूजा पाठ के लिए इस्तेमाल करते हैं लेकिन शायद आपको पता ना हो कि कपूर के और भी कई फायदे होते हैं। कपूर में कई चमत्कारी स्वास्थ्य लाभ छुपे होते हैं, आइए आपको बताते हैं हमारे स्वास्थ्य के लिए कितना फायदेकर हो सकता है कपूर।

जल जाने पर फायदेकर है कपूर

कपूर ठंडा होता है और ऐसे में जली हुई जगह पर कपूर काफी आरामदायक होता है। अगर शरीर का कोई अंग जल जाए या घाव हो जाए तो उस हिस्से पर कपूर को पानी में घोलकर लगाएं ऐसे में जलन दूर होती है और ठंडक मिलती है।

बालों के लिए फायदेमंद है कपूर

कपूर बालों के लिए भी बेहद फायदेमंद है होता है, कपूर को नारियल तेल में मिलाकर उससे बालों में मालिश करें इससे बाल झड़ने की समस्या कम होगी और डेंड्रफ भी दूर होगी।

फटी एड़ियों के लिए फायदेमंद कपूर

फटी एड़ियों के लिए भी काफी लाभकारी होता है कपूर, कपूर को गरम पानी में मिलाएं और इस पानी में कुछ देर पैर डालकर रखें इससे फटी एड़ियां ठीक होने लगेंगी।

सर्दी जुकाम में लाभकारी

सर्दी जुकाम की समस्या एक आम समस्या है लेकिन इससे निजात दिलाने में कपूर एक अहम भूमिका निभाता है। सर्दी जुकाम होने पर कपूर की भाप लें साथ ही नारियल तेल में कपूर को मिलाकर उसे सिर और सीने पर लगाकर थोड़ी मालिश करें इससे सर्दी जुकाम की समस्या से निजात मिलेगी।

स्किन एलर्जी में फायदेमंद

सर्दियों में कई बार हमारी त्वचा रूखी हो जाती है और इस कारण स्किन एलर्जी और खुजली होने लगती है। ऐसे में कपूर को नारियल तेल में मिलाकर लगाएं राहत मिलेगी।

चेहरे का निखार बढाए कपूर

अगर आप अपने चेहरे पर निखार लाना चाहते हैं तो रात को सोने से पहले कपूर के पाउडर को कच्चे दूध में मिलाकर उसे चेहरे पर लगाएं। इससे आपके चेहरे की स्किन चमकने लगेगी और आपका चेहरा खिल उठेगा।

बदन दर्द में फायदे कर है कपूर

अगर आपको शरीर में किसी तरह का दर्द है या मांसपेशियों में जकड़न है तो उस जगह कपूर के तेल की मालिश करें आराम मिलेगा!

पेट दर्द में भी आराम दायक है कपूर

अगर आपको पेट में दर्द है तो एक गिलास पानी में अजवाइन डालकर उबालें और पानी आधा रह जाने पर इसमें कपूर मिलाएं और इसे पिए। ऐसा करने से पेट दर्द में आराम मिलेगा।

“जानिए नीम के हैरान कर देने वाले स्वास्थ्य लाभ”
“चीनी खाने की आदत छोड़ें, होंगे ये आश्चर्यजनक स्वास्थ्य लाभ”
“जानिए मखाने से होने वाले आश्चर्यजनक स्वास्थ्य लाभ”

शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment