नोटों ने भी बनाए हैं अजीबोगरीब विश्व रिकॉर्ड, जानिए क्या

284

जरूरी नहीं विश्व रिकॉर्ड सिर्फ इंसान ही बनाए कुछ विश्व रिकॉर्ड दुनियाभर के कई नोटों के नाम भी है। आइए जानते हैं दुनियाभर के नोटों के कुछ अजीबोगरीब विश्व रिकॉर्ड के बारे में जिन्हें शायद आप ने भी आज से पहले कभी नहीं सुना होगा।

14 बार जीरो

यूँ तो जिम्बाब्वे महंगाई से जूझ रहा है लेकिन इसके बावजूद भी जिम्बाब्वे के नोट के नाम भी एक अजीब विश्व रिकॉर्ड है। दरअसल साल 2009 में एक ऐसा नोट आया था जिसमे एक दो नहीं बल्कि पूरे 14 जीरो लगे थे यानी यह नोट तकरीबन 10000 अरब डॉलर के बराबर था।

सबसे महंगा नोट

सबसे महंगे नोट का रिकॉर्ड सिंगापुर के डॉलर के नाम है दर्ज है। दरअसल यह नोट सन 1973 में जारी हुआ था जो 10000 डॉलर का था। इस नोट का मूल्य लगभग 4.5 लाख रुपए के बराबर था। लेकिन बाद में भ्रष्टाचार पर काबू पाने के लिए इस नोट को बंद कर दिया गया।

सबसे छोटे आकार वाला नोट

पूर्वी यूरोप के रोमानिया देश के रोमानियाई लियु नोट के नाम सबसे छोटे आकार वाले नोट का रिकॉर्ड दर्ज है। 10 लियु का एक नोट 27×38 मिलीमीटर के आकार का है यानी डाक टिकट के साइज जितना। युद्ध के समय कच्चे माल की कमी हो जाने के कारण इस नोट को इतने छोटे आकार का बनाया गया था।

100 के ऊपर के नोट पर रोक

चीन में भ्रष्टाचार और हवाला पर काबू पाने के लिए फिलहाल 100 युआन से ऊपर के नोट की छपाई पर रोक लगी हुई है। हालाँकि इससे लोगों को थोड़ी तलकीफ भी हो रही है और शॉपिंग करने के लिए भी उन्हें बड़े बैग का इस्तेमाल करना पड़ता है।

सबसे हाई टेक नोट

सबसे हाईटेक नोट का रिकॉर्ड यूरो जोन की साझा मुद्रा यूरो के नाम दर्ज है। कहा जाता है 50 यूरो के नोट की कॉपी बनाना संभव नहीं है। इसकी अगर वाशिंग मशीन में 90 डिग्री गर्म धुलाई भी की जाए तो भी इसका कुछ नहीं बिगड़ता। यह नोट काफी तीखे रसायनों के हमले भी सहन कर सकता है और यही कारण है कि 50 यूरो के नोट का सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाता है।

आभासी मुद्रा

यूँ तो बिटकॉयन एक आभासी मुद्रा है लेकिन फिर भी इंटरनेट के जरिए होने वाले पेमेंट में इसका काफी इस्तेमाल होता है। यह मुद्दा सातोषी नाकामोतो द्वारा सन 2008 में लॉन्च की गई थी। समय के साथ-साथ धीरे-धीरे इसमें काफी सुधार भी हुआ और अब बिटकॉयन्स ने ऑफिशियल करेंसी एक्सचेंज रेट में भी जगह हासिल कर ली है।

Source

शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment