कुछ ऐसी चीजें जो हम रोज देखते हैं लेकिन इनकी सच्चाई से हैं बेखबर

4575

हम हमारी रोजमर्रा की जिंदगी में कई ऐसी चीजें देखते हैं और काम में लेते हैं जिनकी सच्चाई से हम बेखबर होते हैं। आइये आपको कुछ ऐसी ही चीजों के बारे में बताते हैं और उनके पीछे की सच्चाई से रूबरू कराते हैं जिसे जानकर आप भी आश्चर्यचकित रह जायेंगे।

1. ताश में किंग के हाथ में तलवार

आपने शायद पहले कभी ध्यान ना दिया हो लेकिन ताश में जो किंग का पत्ता होता है उसमे किंग के हाथ में तलवार दिखाई देती है इसके पीछे भी कई तर्क दिए गए हैं। एक तर्क में बताया गया की किसी समय किंग के हाथ में कुल्हाड़ी हुआ करती थी लेकिन बाद में इसे बदलकर तलवार में तब्दील कर दिया गया। एक तर्क में ये बताया गया है की ताश के किंग में फ्रांस के राजा Charles VII का रूप दिखाया गया है जो दिमागी रूप से बीमार थे और उन्होंने तलवार से खुद का सिर काटकर अपनी जान ले ली थी। एक तर्क में ये भी बताया गया की ताश के किंग को Ajax The Great का रूप दिया गया है, जो एक बेहद खूबसूरत लड़की से प्यार कर बैठा था और उस लड़की ने राजा को ठुकरा दिया था और इससे दुखी होकर उस राजा ने तलवार से खुद की ही जान ले ली थी।

2. ब्रिटेन के सिक्कों पर दिखाए गए हथियार

अगर आपने ब्रिटेन के पुराने एक, दो, पांच, दस, बीस और पचास के सिक्कों को गौर से देखा हो तो उन पर अधूरे हथियार जैसी तस्वीर नजर आती है लेकिन इनकी ख़ास बात ये है की इन सिक्कों को एक साथ जोड़ने पर ये एक ढाल की तस्वीर को दर्शाता है।

3. कॉस्मेटिक सामानों के डिब्बों पर ‘M’ का निशान

अक्सर कॉस्मेटिक सामानों के डिब्बों पर किसी अंक के साथ ‘M’ का निशान लिखा दिखाई देता है और वो M का निशान month(महीने) को दर्शाता है, मतलब डिब्बा खुलने के बाद कितने महीनो तक इस्तेमाल किया जा सकता है।

4. Statue of Liberty का मुकुट

आपने Statue of Liberty को तो देखा ही होगा लेकिन आपको शायद इसका मुकुट एक साधारण मुकुट लगता होगा लेकिन असल में इसके मुकुट पर 7 Spikes हैं जो 7 समुद्रों और 7 महाद्विपों को दर्शाते हैं।

5. किताबों के खाली पन्ने

कई किताबों में आपने देखा होगा की अंत में कुछ खाली पन्ने दिए होते हैं और हम सोचते हैं किताब छापने में कोई गलती रह गई। लेकिन ऐसा नहीं होता दरअसल किताब के पन्नों की एक पूरी शीट आती है जिसे काटकर किताब बनाई जाती है और कई बार उस पर लिखा जाने वाला कंटेंट पूरे पन्नों पर नहीं छप पाता इस कारण बाकी के पन्ने खाली छोड़ दिए जाते हैं।

6. तीन अलग रंग वाला टूथपेस्ट

आपने कई टूथपेस्ट देखे होंगे जो 2 या 3 रंग से मिलकर बने होते हैं लेकिन तर्क की माने तो टूथपेस्ट का सफेद रंग दांतों को चमकीला और साफ़ बनाता है, नीला/ हरा रंग सांसों की बदबू दूर करता है और लाल रंग मसूड़ों साफ़ रखता है।

“जानिए मल्टीप्लेक्स में खाने पीने की चीजें इतनी महंगी क्यों होती हैं ?”
“जानलेवा हो सकती हैं ये कुदरती चीज़ें, संभलकर करें इस्तेमाल”
“कुछ ऐसी चीजें जो धीरे-धीरे आपको मृत्यु की ओर ले जा रही हैं”

Add a comment