स्वस्थ जीवन जीने के 7 चमत्कारी तरीके

स्वस्थ जीवन का सम्बन्ध केवल स्वस्थ शरीर से ही नहीं होता बल्कि तन और मन की सेहत से होता है। अगर तन और मन से आप स्वस्थ है तो कोई भी मुकाम हासिल करना आपके लिए बड़ा ही आसान साबित होगा क्योंकि पहला सुख तो निरोगी काया है और साथ में अगर मन में आने वाले विचारों की दिशा भी सही हो तो इसे स्वस्थ जीवन कहा जा सकता है। हम सभी स्वस्थ, सेहतमंद और खुशनुमा जीवन जीने की चाह तो रखते हैं लेकिन जब प्रयासों की बात आती है तो हम पीछे हटने लगते हैं। हमारी आदतें और हमारे शौक हमारी सेहत पर काफी गहरा असर डालते हैं और अगर हम एक खुशनुमा, सेहत से भरपूर ज़िंदगी चाहते हैं तो अपनी इन्हीं आदतों और शौक को बदलकर हम इस सपने को हकीकत भी तो बना सकते हैं। तो चलिए, आज जानते हैं स्वस्थ जीवन जीने के तरीके जिन्हें अपनाकर हम सेहतमंद जीवन जी सकते हैं –

1. अपने लिए समय निकालने की आदत डालिये – अक्सर अपने टार्गेट्स पूरे करने और फैमिली की ज़रूरतों का ख्याल रखने में आप इतने बिजी हो जाते हैं कि थक जाने के बाद भी अपने शरीर और दिमाग को आराम नहीं देते। शायद आज तक आपने इस बारे में सोचा नहीं होगा लेकिन एक हेल्दी लाइफ के लिए आपका खुद के लिए थोड़ी फुर्सत चुराना भी उतना ही ज़रूरी है जितना अपनों का ख़याल रखना। ऐसा करके आप बॉडी और माइंड में बढ़ रहे तनाव को दूर करके रिलैक्स महसूस कर सकते हैं और रिलैक्स माइंड और बॉडी के साथ आप कितना अच्छा परफॉर्म कर सकते हैं, ये तो आप भी जानते ही हैं। इसलिए थोड़ा सा वक़्त अपने साथ बिताने के लिए निकालिये जिसमें अपने पसंद के नॉवेल पढ़िए या जिस भी काम को करके आप अच्छा फील करते हैं, वो करिये। ऐसा करके आप हेल्दी लाइफ की शुरुआत कर सकते हैं।

tips-for-healthy-life1 स्वस्थ जीवन जीने के 7 चमत्कारी तरीके

2. अपने रूटीन को बैलेंस करिये – हर दिन अपने रूटीन से परेशान होने के बावजूद भी अगर आप अपने डेली रूटीन को बदलते नहीं हैं तो आज सबसे पहले आप ये काम ही करिये। अपनी अव्यवस्थित दिनचर्या की वजह से आपको दिन के 24 घंटे भी कम लगते हैं और इस हड़बड़ी के चलते आप अपने ज़रूरी काम भी समय पर पूरा कर पाने में बड़ी मुश्किल पाते हैं तो ये जान लीजिये कि इसे बैलेंस करके ही हर दिन को बेहतर दिन बनाया जा सकेगा और हर दिन मिलकर ही एक बेहतर लाइफ बनायेगा। इसलिए अपने उठने और सोने का समय, नाश्ते, लंच और डिनर के टाइम में बैलेंस और दिन भर में एक्टिव बने रहने के लिए प्लान बनाइये, उसे डायरी में लिखिए और रोज़ाना फॉलो करिये। कुछ ही दिनों में आपको इस रूटीन की आदत हो जायेगी और आपका हर दिन खुशनुमा और व्यवस्थित हो जायेगा जिसके बाद हेल्दी लाइफ को पाना बहुत आसान होता जाएगा।

tips-for-healthy-life2 स्वस्थ जीवन जीने के 7 चमत्कारी तरीके

3. अपनी डाइट को भी संतुलित करिये – हर दिन अगर आप भी यही सोचते हैं कि कल से हेल्दी डाइट फॉलो करेंगे लेकिन आज तो थोड़ा तीखा, ऑयली खाना खा लिया जाए और जंक फूड भी आप बड़े शौक से खाते आये हैं तो ज़रा संभल जाइये। क्योंकि स्वाद में भले ही ये चीज़ें अच्छी लगती हो लेकिन सेहत पर ये कितनी भारी पड़ती हैं, ये आप भी जानते हैं और आप तो ये भी जानते हैं कि कल कभी नहीं आता, इसलिए अगर अपनी सेहत को अच्छा रखना चाहते हैं और हेल्दी लाइफ जीना चाहते हैं तो अभी से अपनी डाइट पर नज़र रखना शुरू कर दीजिये। धीरे-धीरे इस तरह के चटपटे, तीखे खाने को कम करते जाइये और हरी सब्जियां, अनाज, दालों को अपने खाने में बढ़ाते जाइये। ऐसा करके आपके खाने में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट्स, फैट, मिनरल्स, विटामिन्स और फाइबर की मात्रा बढ़ेगी जो आपको कई बीमारियों से बचाएगी भी, आपकी सेहत को बनाएगी भी और अच्छा और पौष्टिक खाना आपके मन को भी स्थिर और शांत बनाये रखेगा।

tips-for-healthy-life3 स्वस्थ जीवन जीने के 7 चमत्कारी तरीके

4. स्वस्थ जीवन के लिए ज़रूरी है योग – अच्छे स्वास्थ्य के लिए आवश्यक ये योग किसी वरदान से कम नहीं हैं। योग में शामिल व्यायाम, प्राणायाम और ध्यान का अभ्यास करके आप अपने हर दिन को तरोताज़ा और एनर्जेटिक बनाये रख सकते हैं, साथ ही योग से मन में स्थिरता आने लगती है और एकाग्रता बढ़ने से आपका प्रदर्शन हर क्षेत्र में बढ़ता ही जाता है। इसका अर्थ ये हुआ कि योग को अपनाकर आपको अपने शरीर और मन की चिंता से छुटकारा मिल जाता है क्योंकि आसन-व्यायाम करने से शरीर को ना कोई रोग लगता है और ना ही मन में बुरे विचार आते हैं। इसके अलावा योग आसनों और मुद्राओं में बहुत से रोग दूर करने की क्षमता भी होती है इसलिए आप नियमित रूप से योग करना शुरू कर दीजिये। शुरुआत में आपको समय निकालने और अभ्यास करने में थोड़ी मुश्किल भले ही हो, लेकिन उसके बाद स्वस्थ जीवन जीने की दिशा में ये आपका बहुत बड़ा कदम साबित होगा।

5. अपनी सोच को पॉजिटिव बनाइये – सुनने में ये भले ही अच्छा लगता हो कि पॉजिटिव सोच से लाइफ को आसान बनाया जा सकता है लेकिन ऐसा कर पाना आपको भी बिलकुल आसान नहीं लगता होगा ना। लेकिन आपको ये तो मालूम है ना कि मन की अच्छी सेहत के लिए अच्छे विचार होना ज़रूरी होता है और बुरे और विपरीत विचार मन में तनाव और डिप्रेशन पैदा करते हैं, जिससे मन के साथ तन भी बुरी तरह प्रभावित होने लगता है। ऐसे में अपने तन-मन की सेहत के लिए कुछ प्रयास तो हमारे द्वारा किये ही जाने चाहिए। इसलिए हमें कोशिश तो करनी चाहिए, लगातार, हर बार, बिना रुके, अपने विचारों को सही दिशा में मोड़ने की, निराशा और तनाव से दूरी बनाये रखने की और सोचते रहने की आदत को छोड़ देने की कोशिश। इसके लिए आप हर बात के पॉजिटिव पहलू को देखने की कोशिश कीजिये और तनाव और डिप्रेशन की स्थिति में अपना ध्यान उन चीज़ों से हटा लीजिये जो आपको अपसेट करती हैं और अपना सारा ध्यान उन चीज़ों पर लगाइए जो आपको ख़ुशी देती हैं जैसे गाना सुनना, खेलना या कोई अच्छी किताब पढ़ना। इन छोटी-छोटी कोशिशों के ज़रिये बहुत जल्द आप पॉजिटिव सोच बनाये रखने में भी कामयाब होने लगेंगे और ये पॉजिटिव एनर्जी आपकी लाइफ को खुशनुमा और स्वस्थ बनाने में काफी मददगार साबित होगी।

6. खुलकर हंसना शुरू कर दीजिये – हँसते-मुस्कुराते चेहरे हर किसी को खुश कर देते हैं और सबके चेहरे पर मुस्कुराहट ले आते हैं। लेकिन हैरानी की बात ये है कि आजकल किसी के पास हंसने का भी समय नहीं बचा है। ऐसे में बिना हँसे, स्वस्थ जीवन की तो कल्पना भी नहीं की जा सकती। हो सकता है कि आपने अब तक इस बारे में सोचा नहीं हो, लेकिन अब आप हेल्दी लाइफ के लिए इस आसान से तरीके को अपना सकते हैं और इसके रिजल्ट्स देखकर आप चौंक जाएंगे क्योंकि खुलकर हंसने से ना केवल आपका मन खुश होता है बल्कि आपकी सेहत में भी तुरंत सुधार शुरू हो जाते हैं, आपकी इम्युनिटी बढ़ती जाती है, पाचन बेहतर हो जाता है और तनाव दूर हो जाने से आप बहुत खुश महसूस करने लगते हैं। इसलिए अभी से पार्क में घूमना शुरू करने के साथ-साथ, अपने दोस्तों के साथ खुलकर हंसना भी शुरू कर दीजिये क्योंकि ऐसा करके आप पाएंगे कि लाइफ का हर दिन हल्का, मुस्कुराता हुआ और सेहत से भरा है।

7. बुरी आदतों से दूरी बना लीजिये – कई बार जाने-अनजाने हम बुरी आदतों और लतों के शिकार हो जाते हैं और इसके चलते धूम्रपान, अल्कोहल और तम्बाकू जैसी नशीली चीज़ों का सेवन करने लगते हैं जो सेहत को बहुत नुकसान पहुँचाती है और ज़्यादा सेवन करके की स्थिति में गंभीर रोग भी दे जाती है। ऐसी बुरी आदतों के हाथों मजबूर होने की बजाये इनसे दूरी बनाना शुरू कीजिये। शुरूआती दिक्कतों के बाद आप खुद को इन बुरी लतों के चंगुल से छुड़ाने में सफल हो जाएंगे और एक स्वस्थ और बेहतर ज़िन्दगी खुद के लिए तैयार कर लेंगे।

स्वस्थ रहना भले ही आज किसी मिशन से कम नहीं लगता हो लेकिन असल में ये जीवन को सही तरीके से जीने का एक सरल तरीका है जिसे हमने अपनी सुविधाओं और आदतों के चलते कठिन बना लिया है। लेकिन इसे फिर से सरल बनाना और हासिल करना भी हमारे अपने हाथ में ही तो है। इसलिए अभी से अपने हर एक दिन को सेहत से भरने की कोशिश कीजिये जिसके लिए आपको अपने रूटीन, डाइट, एक्सरसाइज और मुस्कुराते हुए चेहरे का ख़याल रखना होगा। रोज़ ऐसी छोटी-छोटी कोशिशें करके आप स्वस्थ जीवन की राह को बहुत जल्द पकड़ भी लेंगे और आपकी लाइफ की गाड़ी इस राह पर बहुत आराम से चलने भी लगेगी।

अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

“आयुर्वेद के सदा स्वस्थ रहने के 10 मन्त्र”
“स्वस्थ आँखों के लिए इन बातों का ख़ास ख्याल रखें”
“गर्मियों में स्वस्थ रहने के लिए अपनाएं ये आहार”