हमेशा स्वस्थ रहना चाहते हैं तो अपनाएं ये अच्छी आदतें

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स्वस्थ रहना तो हम सभी चाहते हैं, हमारा शरीर जितना स्वस्थ रहेगा हमारा जीवन उतना ही लम्बा और कष्ट मुक्त रहेगा। लेकिन फिर भी हम अक्सर किसी ना किसी बीमारी से घिरे रहते हैं, इसके जिम्मेदार कुछ हमारी लाइफस्टाइल है तो कुछ हमारी आदतें जिन्हे हम नजरअंदाज कर देते हैं और वो हमारी बीमारी का कारण बनते हैं। आइये आपको बताते हैं कुछ ऐसी अच्छी आदतें जिन्हें हमें जरूर अपनी आदत में शुमार करना चाहिए ताकि हम हमेशा स्वस्थ रहें और बिमारियों से दूर रहें।

1. हाथों की सफाई – दिन भर में हमारे हाथों पर कई तरह के बैक्टीरिया पनपते हैं ऐसे में जब हम उन्ही हाथों से खाना खाते हैं तो वो कई बिमारियों को न्योता देते हैं। इसके लिए जब भी बाहर से आएं, बाथरूम जाएँ या हाथ गंदे होने वाले काम करें या खाना खाने से पहले और बाद में अपने हाथ साबुन से अच्छे से धोएं और साफ़ सफाई की यही आदत अपने बच्चों को भी सिखाएं ताकि बिमारियों से दूर रहा जा सके।

2. घर में सफाई रखें – घर में हमेशा सफाई रखें खास तौर पर रसोई और बाथरूम को हमेशा साफ़ रखें। अपने सिंक और वाशबेसिन को नियमित रूप से साफ़ करें ताकि कोई बैक्टीरिया ना पनपें। अपने घर में फ्लोर क्लीनर से सफाई करें ताकि बैक्टीरिया नष्ट हों। इसके अलावा ध्यान रखें अपने घर में कोई कचरा या पानी इकठ्ठा ना होने दें।

3. ताजा खाना खाएं – जब भी बाजार से कोई सब्जी लाएं तो ध्यान रखें की वो ताजा हों और घर पर लाने के बाद भी उन्हें खराब ना होने दें इसके अलावा खाने की कोई भी चीज़ लाएं तो उसकी एक्सपाइरी डेट देख कर लाएं नहीं तो पेट ख़राब होने जैसी समस्या हो सकती है।

4. सब्जियों के पौष्टिक तत्व नष्ट ना करें – सब्जियों को ज्यादा पकाने से उनके पौष्टिक तत्व नष्ट हो जाते हैं इसलिए हमेशा सब्जी को सही तापमान में पकाएं। इसके अलावा ओवन में पकाते समय भी सही तापमान का ध्यान रखें। खाने पीने की चीज़ों को हमेशा ढककर रखें ताकि चींटी, चूहे कॉकरोच जैसे जीव उन्हें ना खाएं वरना वो जहरीले बन सकते हैं और कई गंभीर बिमारियों का कारण बन सकते हैं।

5. पौष्टिक आहार लें – अपने रोजाना के आहार में सलाद, दही, दूध, दलिया, हरी सब्जियों, दाल और अनाज आदि पौष्टिक चीज़ें शामिल करें। इसके अलावा फल और सब्जियां हमेशा धोकर और साफ कर ही खाएं और हमेशा साफ़ पानी पियें।

6. जंक फूड से बचें – आज की लाइफस्टाइल के चलते हम जंक फ़ूड ज्यादा खाने लगे हैं लेकिन ये शरीर के लिए बेहद नुकसानदायक होते हैं, इनकी बजाय फलों के ताजा जूस पियें। इसके अलावा खाना पकाने के लिए अनसैचुरेटेड वेजिटेबल ऑइल जैसे सोयाबीन, सनफ्लॉवर, मक्का या ऑलिव ऑइल का इस्तेमाल करें। इसके अलावा रात का भोजन ज्यादा भारी ना लें और हो सके तो सूर्यास्त के समय ही कर लें।

7. बेडरूम में सफाई रखें – बिमारियों से बचने के लिए जरुरी है अपने बैडरूम को साफ़ रखें। नियमित रूप से चद्दर, तकिये के कवर और परदे इत्यादि को बदलते रहें और साफ़ रखें। इसके अलावा समय समय पर अपने मैट्रेस या गद्दों को धुप दें ताकि उनमें पनपे बैक्टीरिया नष्ट हो जाएँ।

8. व्यायाम करें – शरीर को स्वस्थ रखें में नियमित व्यायाम, मेडिटेशन, योगा या ध्यान लगाना बेहद सहायक होते हैं, इनसे एकाग्रता बढ़ती है और मस्तिष्क तनाव मुक्त रहता है और शरीर कई गंभीर बिमारियों से बचा रहता है। जिन लोगों की घंटों तक बैठे रहने की जॉब है उन्हें कुछ देर व्यायाम के लिए निकालना बेहद आवश्यक है।

9. 40-45 वर्ष की उम्र के बाद – अगर आपकी उम्र 40-45 वर्ष से ऊपर है तो आपको नियमति रूप से अपनी बॉडी का चेकअप करना चाहिए ताकि कोई गंभीर बीमारी को शुरआत में ही पकड़ा जा सके और उसका सही इलाज हो। इसके अलावा अपने परिवार के लिए कुछ समय निकालें और अपने मनोरंजन के लिए समय निकालें।

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