स्विट्जरलैंड से जुड़ी दिलचस्प बातें

स्विट्जरलैंड दुनिया के सबसे खूबसूरत देशों में से एक है और इसी कारण यहाँ काफी संख्या में पर्यटक घूमने आते हैं खासतौर पर हनीमून के लिए लोगों की ये पहली पसंद होती है। तो चलिए आज हम आपको स्विट्जरलैंड से जुड़ी कुछ बेहद दिलचस्प और अनसुनी जानकारियां देते हैं।

  1. मूल रूप से स्विट्जरलैंड का नाम हेल्वेटिया था, जुलियस सीजर ने हेल्वेटी पर कब्जा हो जाने के कारण ये नाम रखा था।
  2. आपकी जानकारी के लिए बता दें की स्विट्जरलैंड में हर साल नए राष्ट्रपति का चुनाव होता है।
  3. स्विट्जरलैंड की आर्मी के पास लाल रंग वाला चाक़ू होता है और इसके पीछे कारण ये है की बर्फ वाले स्थान में ये चाक़ू गिर जाने पर इसे आसानी से ढूँढा जा सके।
  4. स्विट्जरलैंड दुनिया का सबसे बड़ा चॉकलेट निर्यातक देश है, एक आंकड़े के मुताबिक साल 2012 में यहाँ की 18 चॉकलेट कंपनियों ने करीब 1,72,376 टन चॉकलेट का निर्माण किया था।
  5. आपकी जानकारी के लिए बता दें की स्विट्जरलैंड ही वो देश है जहाँ अपराध दर दुनिया के बाकी देशों में से सबसे कम मानी गई है। जबकि आपको आश्चर्य होगा कई औद्योगिक देशो में स्विट्जरलैंड के पास बंदूक रखने वालो की संख्या सबसे ज्यादा है।
  6. आपको शायद पता ना हो लेकिन स्विट्जरलैंड की लगभग 87% आबादी शिक्षित है।
  7. स्विट्जरलैंड दुनिया का दूसरा ऐसा देश है जिसका राष्ट्रीय ध्वज बिलकुल चौकोर आकार का है, इसके अलावा वैटिकन का ध्वज भी चौकौर है।
  8. आपको जानकर आश्चर्य होगा की स्विट्जरलैंड में सबसे महँगी नौकरी एक शिक्षक की होती है जबकि यहाँ सबसे ज्यादा छुट्टियां भी शिक्षकों को ही मिलती हैं। एक आंकड़े के मुताबिक 2010 में स्विट्जरलैंड में शिक्षकों की सैलरी $1,20,000 डाॅलर थी।
  9. स्विट्जरलैंड के लोग सॉफ्ट ड्रिंक्स के शौक़ीन हैं और यही कारण है की दुनिया में सॉफ्ट ड्रिंक्स की खपत सबसे ज़्यादा यहीं होती है।
  10. स्विट्जरलैंड ही वो देश है जहाँ दुनिया भर के देशों के लोगों का काला धन जमा है और 23% बैंक अकाउंट विदेशियों के हैं।
  11. आपको जानकर गर्व होगा की स्विट्जरलैंड में विज्ञान दिवस भारत के मिसाइल मैन एपीजे अब्दुल कलम के सम्मान में ही मनाया जाता है।
  12. आपको हैरानी होगी की स्विट्जरलैंड में अगर कोई आत्महत्या कर रहा हो तो उसकी सहायता करना कानूनन मान्य है।
  13. स्विट्जरलैंड में कोई भी व्यक्ति एक गिनी पिग नहीं रख सकता ये कानूनन अमान्य है। अगर किसी को गिनी पिग रखना है तो उसे सिर्फ जोड़े में ही रखना होगा।
  14. स्विट्जरलैंड की 4 आधिकारिक भाषाएं हैं और वो हैं फ्रेंच, जर्मन, इटालियन और रोमन।
  15. स्विट्जरलैंड में बैंकों की संख्या वहां के डेंटिस्ट से भी ज्यादा है, स्विट्ज़रलैंड में 1400 नागरिक प्रति बैंक हैं।

आपको यह लेख कैसा लगा? अगर इस लेख से आपको कोई भी मदद मिलती है तो हमें बहुत खुशी होगी। अपनी प्रतिक्रिया जरूर दे। हमारी शुभकामनाएँ आपके साथ है, हमेशा स्वस्थ रहे और खुश रहे।

“चीन की दीवार के बारे में अचंभित कर देने वाली जानकारियां”
“जानिए मलेशिया के बारे में कुछ अनसुनी दिलचस्प जानकारियां”

अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।