इन सावधानियों से कभी नहीं होगा कैंसर

आज हम आपको एक ऐसी जानलेवा बीमारी के बचाव के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे सिर्फ अमेरिका में ही 1.5 मिलियन लोग प्रभावित है। लेकिन आपके लाइफ स्टाइल से जुड़े कुछ ऐसे बदलाव हैं जिन्हें करने से आपको कभी भी कैंसर नहीं होगा। तो चलिए जानते हैं कि वह क्या बदलाव हैं जिनको अपने जीवन में सम्मिलित करने से कभी कैंसर नहीं होगा।

आज ही छोड़ें धूम्रपान

धूम्रपान आपके कैंसर होने के खतरे को बढ़ा देता है क्योंकि यह आपके मुंह से फेंफड़ों, गले, लीवर, पेट, ब्लैडर, किडनी, नाक यहां तक कि साइनस तक को प्रभावित करता है। सिगरेट के अंदर पाया जाने वाला क्रोमियम एक प्रकार का जहर है जो कि आपके DNA को नष्ट कर सकता है जिसके कारण आपको कैंसर हो सकता है। इसीलिए आज ही धूम्रपान छोड़ें और अपने जीवन को सुरक्षित बनाए। धुम्रपान छोड़ने के लिए आप होम्योपैथी या मेडिटेशन जैसे सरल उपायों को अपना सकते हैं और अपने जीवन को कैंसर से बचा सकते हैं।

मदिरा सेवन छोड़े

अभी हाल ही में नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ एल्कोहल ने एक शोध के दौरान यह पाया कि मदिरा सेवन से आपके कैंसर होने के आसार बढ़ जाते हैं। मदिरा सेवन से आपको मुंह से लेकर पांव तक का कोई भी कैंसर हो सकता है। यह आपके पेट से लेकर लीवर तक सभी अंगों को नुकसान पहुंचाता है। मदिरा सेवन से आपका DNA बहुत ही तेजी से बदलता है जो कि कैंसर में परिवर्तित हो सकता है। लेकिन अगर मदिरा सेवन छोड़ दिया जाए तो यह स्थिति उत्पन्न नहीं होगी इसीलिए खुशहाल जिंदगी के लिए मदिरा सेवन को त्यागे।

शारीरिक श्रम करें

शारीरिक श्रम अधिक करने से आप दिल के रोग, डायबिटीज जैसे लाइफस्टाइल द्वारा उत्पन्न होने वाले रोगों से तो बचेंगे यहां तक कि आप अपने कैंसर होने के खतरे को भी और कम कर देंगे। मोटापा भी कैंसर होने का एक मुख्य कारण है इसीलिए आप शारीरिक श्रम करें और अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाएं। 2014 में की गई एक शोध के अनुसार यह पाया गया कि अगर आप शारीरिक श्रम नहीं करते हैं तो इससे भी आपको कैंसर होने के चांसेस बढ़ जाते हैं। शारीरिक श्रम ना करने से आपका इम्यून सिस्टम कमजोर होता है और यह भी आपके DNA को प्रभावित करता है।

धूप की किरणों से बचें

यह माना जाता है कि धूप से भी कैंसर हो सकता है। धूप में से निकलने वाली अल्ट्रावायलेट किरणें आपके शरीर को बहुत नुकसान पहुंचा सकते हैं और यह भी आपके DNA को नष्ट कर सकती हैं। जिस से आप को त्वचा के गंभीर कैंसर हो सकते हैं इसीलिए धूप के अंदर ज्यादा वक्त ना रहे। लेकिन धूप में 15 मिनट रहना आपके लिए बहुत आवश्यक है क्योंकि धूप से ही हमारी हमारा शरीर विटामिन D बनाता है और हमारे ग्रोथ होती है। इसीलिए धूप को बिल्कुल भी अवॉइड ना करें लेकिन धूप में ज्यादा देर भी ना रहे और अगर आपको धूप में जाना भी पड़े तो सनस्क्रीन लोशन का इस्तेमाल करें।

हेल्थ चेकअप

अपना रेगुलर हेल्थ चेकअप कराते रहें इसके द्वारा आपको अपने शरीर में होने वाले बदलावों के बारे में पता चलेगा। अगर कोई कैंसर डेवलप भी हो रहा है तो उसका पता शुरुआत नहीं चल जाएगा जिस से उस उसको आसानी से नष्ट किया जा सकेगा।

अगर आप किसी विषय के विशेषज्ञ हैं और उस विषय पर अच्छे से लिख सकते हैं तो जागरूक पर जरुर शेयर करें। आप अपने लिखे हुए लेख को info@jagruk.in पर भेज सकते हैं। आपके लेख को आपके नाम, विवरण और फोटो के साथ जागरूक पर प्रकाशित किया जाएगा।
शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment