टमाटर एक ऐसी सब्जी है जो खाने के जायके को बढ़ाने में काफी मददगार होती है और पकवानों की रंगत बदलने में भी इसका हाथ होता है। लज़ीज सब्जियां हो या सूप, सलाद और चटनी, टमाटर से बनी हर डिश स्वादिष्ट ही होती है। इतना ही नहीं, टमाटर त्वचा की चमक बढ़ाने में भी काफी असरदायक साबित होता है। टमाटर में पोटैशियम, विटामिन सी, लाइकोपीन पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं और कोलेस्ट्रॉल को कम करने वाले तत्व भी टमाटर में मौजूद होते हैं। कई पोषक तत्वों से भरपूर टमाटर का जूस अगर पीया जाए तो सेहत को कई फायदे होते हैं। ऐसे में क्यों ना आज, टमाटर के जूस से होने वाले फायदों के बारे में बात की जाये।

Today's Deals on Amazon

तो चलिए, आज आपको बताते हैं टमाटर का जूस पीने से क्या फायदे होते हैं–

जब भी हम कोई फिजिकल वर्क या वर्कआउट करते हैं तो शरीर की एनर्जी में कमी आती है। इस एनर्जी की कमी को दूर करने के लिए अक्सर हम एनर्जी ड्रिंक लेते हैं, जबकि इस खोयी हुयी एनर्जी को फिर से पाने का सबसे आसान और सरल तरीका है टमाटर का जूस पीना।

टमाटर में ऐसे कई रसायन मौजूद होते हैं जो व्यायाम के बाद मांसपेशियों में होने वाले खिंचाव को कम करते हैं और ब्लड सर्कुलेशन को भी सामान्य बना देते हैं।

यूनान स्थित ‘जेनरल केमिकल स्‍टेट लेबोरेटरी’ द्वारा किये गए एक रिसर्च में, दो महीने तक 15 एथलीटों पर अध्ययन किया गया। इस स्टडी के तहत एक्सरसाइज के बाद 9 एथलीटों को टमाटर का जूस दिया गया जबकि बाकी 6 एथलीट्स को दूसरे एनर्जी ड्रिंक दिए गए और व्यायाम से पहले, उसके दौरान और व्यायाम के बाद एथलीटों की शारीरिक क्रियाओं में होने वाले बदलावों का अध्ययन किया गया।

इस स्टडी में पाया गया कि टमाटर का जूस पीने वाले एथलीटों की मांसपेशियां, व्यायाम के बाद बहुत जल्द अपनी सामान्य स्थिति में आ गयी जबकि दूसरे एनर्जी ड्रिंक पीने वाले एथलीटों के साथ ऐसा नहीं हुआ।

इसका अर्थ ये हुआ कि अगर आप एक्सरसाइज करते हैं तो ये बहुत अच्छी बात है लेकिन अगर एक्सरसाइज के बाद आप एनर्जी ड्रिंक लेना पसंद करते हैं तो इसकी जगह आप हेल्दी टमाटर जूस ले सकते हैं और ऐसा करने से आपकी थकान भी दूर हो जाएगी, आप तुरंत एनर्जेटिक महसूस करने लगेंगे और टमाटर से मिलने वाले ढेरों फायदे भी आपको अपनेआप मिल जाएंगे। तो बस,देर किस बात की! अभी से एक्सरसाइज भी शुरू कर दीजिये और टमाटर का जूस पीना भी, जिसका निखार आपके चेहरे पर भी साफ दिखाई देगा।

हमने यह लेख प्रैक्टिकल अनुभव व जानकारी के आधार पर आपसे साझा किया है। अपनी सूझ-बुझ का इस्तेमाल करे।

“भीगे चने खाने के अचंभित कर देने वाले फायदे”