तमिलनाडु के पर्यटन स्थल

0

आइये जानते हैं तमिलनाडु के पर्यटन स्थल के बारे में। भारत का दक्षिणी राज्य तमिलनाडु अपने खूबसूरत टूरिस्ट स्पॉट्स के कारण एक ख़ास पहचान रखता है क्योंकि इस राज्य में खूबसूरत समुद्री तट भी हैं और हैरान कर देने वाले हिल स्टेशन भी हैं।

बंगाल की खाड़ी के तट पर बसे तमिलनाडु राज्य पर ना केवल प्रकृति मेहरबान है बल्कि इस राज्य की संस्कृति और इतिहास भी बहुत सम्पन्न रहा है।

ऐसे में रोमांच से भरे इस राज्य तमिलनाडु के पर्यटन स्थल की सैर तो आपको भी जरूर करनी चाहिए। तो चलिए, आज जागरूक पर आपको तमिलनाडु के खूबसूरत टूरिस्ट स्पॉट्स की सैर करवाते हैं।

तमिलनाडु के पर्यटन स्थल 1

तमिलनाडु के पर्यटन स्थल

ऊटी – तमिलनाडु के नीलगिरि जिले में स्थित ऊटी अपने खूबसूरत नजारों के लिए पूरी दुनिया में मशहूर है। इसे ‘पहाड़ों की रानी’ भी कहा जाता है। इस शहर के चारों तरफ नीलगिरि पहाड़ियों की मौजूदगी इसकी सुंदरता में चार चाँद लगा देती हैं।

रामेश्वरम – हिन्दुओं के सबसे पवित्र स्थलों में से एक रामेश्वरम चार धाम यात्रा का हिस्सा भी है। माना जाता है कि भगवान राम ने ब्राह्मण रावण को मारने का प्रायश्चित इसी जगह किया था।

कोयम्बटूर – तमिलनाडु के दूसरे सबसे बड़े शहर कोयम्बटूर का इतिहास काफी विविधताओं से भरा रहा है क्योंकि इस स्थान पर चेर, चोल, पांड्या, विजयनगर साम्राज्य के राजा और मदुरै के नायक जैसे शाही राजवंशों ने शासन किया है। यहाँ मारुधामलाई मंदिर, धान्यालिंगा मंदिर, इंदिरा गाँधी वन्यजीव अभयारण्य, राष्ट्रीय पार्क और ब्लैक थंडर थीम पार्क जैसे पर्यटन स्थल मौजूद हैं।

थारंगमबाड़ी – तमिलनाडु के इस पर्यटन स्थल की प्राकृतिक खूबसूरती से आप मोहित हुए बिना नहीं रह पाएंगे। यहाँ श्री मसीलमणीश्वर मंदिर, दानिश म्यूजियम, दानिश फोर्ट जैसे स्थल हैं।

कांचीपुरम – तमिलनाडु का ये शहर ना केवल अपनी संस्कृति और सभ्यता के लिए प्रसिद्ध है बल्कि यहाँ पारम्परिक तरीके से तैयार की जाने वाली सिल्क की साड़ियां भी बेहत मशहूर हैं जो इस शहर को सिल्क सिटी के रुप में पहचान दिलाती हैं।

कुन्नूर – समुद्र तल से 1850 मीटर की ऊंचाई पर स्थित इस खूबसूरत हिल स्टेशन की वादियों में गुम होने से खुद को रोका नहीं जा सकता है।

कोडाइकनाल – ये दक्षिण भारत का एक बेहद खूबसूरत पर्यटन स्थल है जिसे स्थानीय लोग कोडै भी कहते हैं। समुद्र तल से 2133 मीटर की ऊंचाई पर बसा ये टूरिस्ट स्पॉट पश्चिमी घाट पहाड़ियों में स्थित है और यहाँ की मनमोहक हरियाली और नज़ारे हर किसी को अपना मुरीद बना लेते हैं।

चेन्नई – तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई भारत के ख़ास शहरों में से एक है। इसे दक्षिण भारत की सांस्कृतिक राजधानी के रुप में पहचान मिली है। यहाँ मरीना बीच ट्यूरिस्ट को खासा पसंद आता है। इसके अलावा पिलेश्वर और पार्थसारथी मंदिर, चेपॉक महल, सेंट जॉर्ज फोर्ट, अजायबघर, चिड़ियाघर और मत्स्य पालन केंद्र जैसे कई दर्शनीय स्थल हैं।

पुडुकोटई – तमिलनाडु के पसंदीदा पर्यटन स्थलों में खास जगह रखने वाले इस शहर में बहुत से भव्य मंदिर, तालाब और नहरें हैं जो तमिलनाडु के वैभव और महान इतिहास की कहानी सुनाते हैं।

इस राज्य में ऊटी हिल स्टेशन, कोटागिरी हिल स्टेशन, कुन्नूर, कोडाइकनाल हिल स्टेशन, येरकॉड हिल स्टेशन, उद्गमण्डलम हिल स्टेशन और येलगिरि जैसे हिल स्टेशन हैं जहाँ दिल को खुश कर देने वाले मनमोहक नज़ारे देखने को मिलते हैं।

यहाँ तिरुवनैकवल/ जम्बूकेश्वरा मंदिर, मवूथू वेल्लेपर मंदिर, कामात्ची अम्मन मंदिर, श्री बृहदेश्वरा मंदिर, स्वामी नेल्लैयापार कांतिमथि अंबल मंदिर और मीनाक्षी सुंदरेश्वर मंदिर जैसे आस्था के स्थल भी हैं जो अपनी स्थापत्य कला, इतिहास और मान्यताओं के कारण विशेष महत्व रखते हैं।

इस राज्य में कूंठनकुलम पक्षी अभयारण्य, मुंडनथुरई-कलकड वन्यजीव अभयारण्य और जिला विज्ञान केंद्र जैसे स्थल भी हैं। दोस्तों, प्रकृति के सौन्दर्य और गौरवशाली इतिहास को करीब से देखने के लिए तमिलनाडु की सैर का प्लान जरुर बनाइये।

उम्मीद है जागरूक पर तमिलनाडु के पर्यटन स्थल कि ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी और तमिलनाडु की सैर करने में मददगार भी साबित होगी।

पीने के पानी का टीडीएस कितना होना चाहिए?

जागरूक यूट्यूब चैनल

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here