रोना भी आपके स्वास्थ्य के लिए है बेहद लाभदायक

जब भी किसी इंसान दुख होता है तो वह रोता है लेकिन क्या आपने कभी सोचा हैं कि रोने से भी आपको स्वास्थ्य लाभ होते हैं। आमतौर पर लोग रोने को इंसान की कमजोरी मानते हैं और किसी के सामने आंसू बहाना किसी को भी अच्छा नहीं लगता। लेकिन अगर कोई आपसे यह कहे कि रोना वैज्ञानिक तौर पर आपके लिए फायदेमंद है तो इसे जानकर शायद आप हैरान रह जाए लेकिन यह सत्य है। तो चलिए इस बारे में विस्तारपूर्वक जानते हैं।

हमारे शरीर में 3 तरीके के आंसुओं का निर्माण होता है यह आंसू है रिफ्लेक्स, कंटीन्यूअस और इमोशनल। यह तीनों आंसू हमें अलग-अलग तरीके के फायदे पहुंचाते हैं इसके अलावा अलग-अलग परिस्थितियों जैसे दुख, खुशी, गुस्सा आदि में इंसान को अलग अलग तरीके के एहसास होते हैं जिससे आंसू निकल आते हैं।

पसीने और पेशाब की तरह ही आंसू आने पर भी शरीर के टॉक्सिंस बाहर निकलते हैं और इस दौरान हमारे शरीर में कई खतरनाक केमिकल से उत्पन्न हो गए होते हैं उनका खात्मा हो जाता है।

आंखों से बहने वाला आंसू आंखों के लिए भी बहुत लाभदायक है। इससे आपकी आंखों की मेम्बरिन पर चिकनाहट बनी रहती है और आंखें ड्राई नहीं होती। आप यह बात जानकर हैरान हो जाएंगे कि रोने से आपकी आंखों की रोशनी भी कम नहीं होती इसका अर्थ यह हुआ कि आंसू आने से आपकी आंखों की रोशनी में बढ़ोतरी होती है।

अगर आप तनाव में हैं तो रोना आपके लिए एक दवाई का काम कर सकता है। रोने से आपका स्ट्रेस हार्मोन आपके शरीर से बाहर निकल जाता है। इसीलिए अगर आप तनाव की स्थिति में है और रो लेते हैं तो आपको टेंशन से राहत मिलती है।

डिप्रेशन में भी रोने को बहुत फायदेमंद माना जाता है 2008 में यूनिवर्सिटी ऑफ साउथ फ्लोरिडा में हुई एक स्टडी में यह पाया गया कि मन की शांति के लिए अगर रो लिया जाए तो 90% लोगों का मूड अच्छा हो जाता है और रोने से आप के दिमाग पर भी सकारात्मक प्रभाव पड़ते हैं।

एक शोध में यह पाया गया है कि आंसुओं में कुछ ऐसे फ्लूइड्स पाए जाते हैं जो 10 मिनट में किसी भी व्यक्ति या को मार सकते हैं।

यह बात आप जानकर हैरान हो जाएंगे कि रोने से आपकी दिल की धड़कन कम हो जाती है जिससे आप बायोलॉजिकल और इमोशनल दोनों तरह से शांत हो जाते हैं।

अगर आप जुखाम से पीड़ित है और आप रो लेते हैं तो यह आपके लिए फायदेमंद होगा इससे आपकी नाक में पनप रही नमी कम हो जाएगी और बैक्टीरिया का खात्मा हो जाएगा।

अगर है विज्ञान को एक बार को हटा दिया जाए तो भावनात्मक जुड़ाव के लिए भी रोना कई प्रकार से फायदेमंद होता है।

“जानिए किस समय दूध पीना होता है सबसे लाभदायक”
“जानिए क्या वाकई ग्रीन टी पीना लाभदायक है या नहीं ?”
“जानिए भोजन करते समय पानी पीना लाभदायक है या नहीं”

अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।