किसी तीर्थ स्थल पर जाने से पहले आवश्यक रूप से इन बातों का रखें ध्यान

132

यात्रा करना सभी को अच्छा लगता है। लेकिन यात्रा अगर किसी तीर्थ स्थल की करनी हो तो आनंद और बढ़ जाता है क्योंकि वहां आप कभी-कभी जाते हैं। जैसे-जैसे यात्रा की तारीख पास आती है वैसे-वैसे टेंशन बढ़ती जाती है। आपको कहीं भी जाने से पहले कुछ बातों का ध्यान आवश्यक रूप से रखना चाहिए ताकि वहां पहुंचकर किसी तरह की परेशानी का सामना ना करने पड़े। हर किसी के पास अपनी एक लिस्ट होती है जिसे वो कहीं जाने से पहले हमेशा ध्यान में रखता है लेकिन तीर्थ स्थान पर जाने के लिए आपको ज्यादा सजग रहना पड़ता है। इसकी वजह इन स्थानों का टूरिस्ट स्पॉट ना होना है। ऐसे में अगर आप भी किसी तीर्थ स्थल पर जाने की तैयारी कर रहे हैं तो आवश्यक रूप से इन बातों का ध्यान रखें।

1. टिकट बुक कर लें- आपको जिस तीर्थ स्थल पर जाना है वहां जाने के लिए पहले से ही अपनी टिकट बुक करवा लें। अगर आप ट्रेन या हवाई जहाज से जा रहे हैं तो जाने से पहले अपनी कंफर्मेशन टिकट की फोटोकॉपी या प्रिंट अपने पास जरूर रख लें।

2. गाड़ी का ध्यान रखें- अगर आप अपनी गाड़ी से जा रहे हैं तो इस बात का खास ख्याल रखें कि उसमें पेट्रोल, डीजल या सीएनजी पूरी तरह से भरी हुई हो। ऐसा करने से आप रास्ते में आने वाली परेशानी से बच जाएंगे।

3. आईडी पास रखें- कहीं बाहर जा रहे हैं तो अपनी एक आईडी जरूर पास रखें ताकि कहीं पर भी जाने से पहले इसे दिखा सकें। इसके अलावा किसी अपरिहार्य परिस्थिति होने पर इससे आपके घरवालों के पास सूचना भेजी जा सकती है।

4. पैकिंग- जाने से एक दिन पहले ठीक तरह से पैकिंग कर लें। इसमें जरूरत के सभी कपड़ों और खाने पीने का सामान रख लें। लंबी यात्रा पर जा रहे हैं तो पैकेट फूड्स अपने पास ध्यान से रख लें ताकि यह आपके काम सकें।

5. दवाइयां- अपने साथ दवाईयां जरूर रखें इनकी कभी भी आपको जरूरत पड़ सकती है। क्योंकि बीमारी कभी भी और कहीं भी आ सकती है। ऐसे में आपके पास उससे बचाव का उपाय होना चाहिए। अगर आपके साथ यात्रा में बच्चे या बूढ़े जा रहे हैं तो एहतियातन उनकी दवाईयां रख लें। इसके साथ ही अपने बैग में टूथपेस्ट, साबुन और शैम्पू जैसी बेसिक चीजें रखना ना भूलें।

6. कपड़े- अपने बैग में सर्दियों या गर्मियों के अनुसार कपड़ों को रख लें। इसके अलावा लेदर के बने कपड़े, बैग और जूतों को पहनकर यात्रा के लिए ना निकलें और ना ही पहनकर जाएं। ज्यादातर धार्मिक स्थलों पर लेदर के उत्पाद पर बैन लगा रहता है।

7. बुकिंग- जिस जगह आप जा रहे हैं वहां पहले से ही होटल की बुकिंग करवा लें ताकि वहां जाकर आपको भटकना ना पड़े। जाने से पहले अपने होटल की बुकिंग की जांच कर लें। इसके अलावा इस बात की परख जरूर कर लें कि आप जिस होटल में रुकने वाले हैं वहां सुरक्षा के ठीक इंतजाम हों।

8. पावर बैंक- अपने घरवालों के संपर्क में रहने के लिए आज के समय पर मोबाईल फोन बहुत जरूरी है। अगर आप दूर जगह जा रहे हैं तो अपने पास पावर बैंक जरूर रखें। इसकी मदद से अगर आपको फोन चार्ज करने का समय नहीं भी मिलता है तो आपका फोन ऑन रहेगा जिससे आप अपनों के संपर्क में बने रहेंगे।

“ये हैं भारत की सबसे कठिन धार्मिक यात्राएं”
“अकेले कहीं यात्रा पर जाने से पहले इन बातों का रखें ख़याल”
“विदेश यात्रा से पहले इन बातों का रखें ख़याल”

Add a comment