लो अब मंदिरों में भी दान के लिये शुरू हुआ Paytm

भारत के लोग बहुत धार्मिक हैं, भगवान के दर पर जाएँ और बिना कुछ दान दिए आ जाएँ ऐसा तो हो ही नहीं सकता। नोटबंदी के इस दौर में लोगों ने पुराने नोटों को मंदिरों में दान देने का जुगाड़ किया था लेकिन मंदिरों ने अपनी दान पेटियों पर लिखना शुर कर दिया कृपया और के पुराने नोट दान पेटी में ना डालें।

फिलहाल देश में सभी लोगों के पास कैश की कमी है और ऐसे में लोगों का रुझान ऑनलाइन पेमेंट वॉलेट की ओर बढ़ा है और इसमें सबसे बड़ा नाम है Paytm का। कैश की कमी के कारण चाहे ऑनलाइन शॉपिंग हो या पेमेंट ट्रांसफर सभी कामों के लिए लोग Paytm का इस्तेमाल कर रहे हैं।

लेकिन अब इसमें बाजार के साथ साथ मंदिर का नाम भी जुड़ गया है जहाँ दान देने के लिए कैश का झंझट ही ख़तम हो गया है और यहाँ भी दान देने के लिए Paytm की सुविधा शुरू कर दी है।

दिल्ली के मंदिरों में दान के लिए Paytm की सुविधा दी गई है ताकि कैश में पुराने नोटों की परेशानी ना हो। दिल्ली के प्रसिद्ध कालकाजी मंदिर में ये सुविधा देखी जा सकती है यहाँ आप दान देने के लिए अगर कैश नहीं लाये हैं तो Paytm के जरिये दान दे सकते हैं।

मंदिरों में Paytm की सुविधा से ना सिर्फ मंदिरों को आराम मिला है बल्कि कैश की कमी से जूझ रहे भक्तों को भी मंदिरों में दान देने का जरिया मिल गया है इससे ना तो भक्तों की जेब में कैश कम होगा और ना दान देने से चूकेंगे।

इतना ही नहीं अब जल्द ही मंदिर में दान देने के लिए क्रेडिट, डेबिट कार्ड और नेटबैंकिंग की सुविधा भी शुरू की जा सकती है। कालकाजी मंदिर के अलावा दिल्ली के झंडेवालान मंदिर भी Paytm से दान ले रहा है।

मंदिरों में भी कैशलेस सुविधा के चलते कह सकते हैं की नोटबंदी का असर अब दिखने लगा है और भारत का हर क्षेत्र डिजिटल हो रहा है।

शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment