टेम्पटेशन बंडलिंग क्या है?

0

आइये जानते हैं टेम्पटेशन बंडलिंग क्या है। हर कोई चाहता है कि उसकी लाइफस्टाइल हेल्दी हो, उसके टार्गेट्स क्लियर हो और उसका रूटीन भी एकदम सही चलता रहे लेकिन ऐसा कर पाना हर किसी के लिए संभव नहीं हो पाता है। कभी स्ट्रेस की वजह से, कभी बदलती हुयी जिम्मेदारियों की वजह से तो कभी मूड स्विंग के चलते हमारा रूटीन एक-सा और व्यवस्थित नहीं रह पाता है।

ऐसे में जरुरत महसूस होती है किसी ऐसी ट्रिक की, जो हमारी इस विश को आसानी से पूरा करने में हमारी मदद कर सके और ऐसी ही एक सायकोलॉजिकल ट्रिक है टेम्पटेशन बंडलिंग (Temptation Bundling), जो आपकी काफी हेल्प कर सकती है। तो चलिए, आज जानते हैं इस मैजिकल ट्रिक के बारे में।

टेम्पटेशन बंडलिंग क्या है? 1

टेम्पटेशन बंडलिंग क्या है?

ये टर्म यूनिवर्सिटी ऑफ पेन्सिलवेनिया की रिसर्चर कैथरीन मिल्कमैन ने दी है। टेम्पटेशन बंडलिंग का उद्देश्य ऐसी हैबिट्स और एक्टिविटीज तैयार करना है जो हेल्दी और प्रोडक्टिव हों।

एक्टिविटी में दो ऐसे टास्क आपस में जोड़े जाते हैं जिनमें से एक टास्क को करने में बहुत मजा आता है लेकिन उससे होने वाला फायदा कम होता है और दूसरा टास्क ऐसा होता है जिसे करने में कम मजा आता है लेकिन उससे होने वाला फायदा बहुत ज्यादा होता है।

कैथरीन ने पहले टास्क को ‘temptation activity’ नाम दिया और दूसरे टास्क को ‘should activity’ नाम दिया।

आइये, अब जानते हैं कि टेम्पटेशन बंडलिंग के लिए आपको क्या करने की जरुरत है-

इसके लिए 3 स्टेप्स को फॉलो करना जरुरी है-

Step 1अपनी सबसे ज्यादा पसंदीदा एक्टिविटीज की एक लिस्ट बनाइये – इस लिस्ट में वो सारी पसंदीदा एक्टिविटीज लिखिए जिनसे आपको ख़ुशी मिलती है। फिर चाहे वो टीवी सीरियल देखना हो, वीडियो गेम खेलना हो या फिर म्यूजिक सुनने जैसा कोई भी काम हो।

Step 2अब अपनी should activities की एक लिस्ट बनाइये – इस लिस्ट में वो चीज़ें लिखिए जिन्हें करना आपके लिए बहुत जरुरी और फायदेमंद है लेकिन उन्हें करने में आपको कोई इंटरेस्ट नहीं आता है, जैसे कि जंक फ़ूड को अवॉयड करके हेल्दी डाइट लेना, एक्सरसाइज करना, सुबह जल्दी उठना, स्टडी को ज्यादा टाइम देना जैसी कोई भी चीज़।

Step 3अब दोनों लिस्ट को मैच करने की कोशिश करिये – आपके पास अब 2 लिस्ट हैं। इन दोनों लिस्ट में देखकर ढूँढ़िये कि ऐसे कौनसे काम है जो एक -दूसरे के साथ किये जा सकते हैं या फिर एक टास्क के पूरा होने पर दूसरा किया जा सकता है।

उदाहरण के तौर पर, फर्स्ट लिस्ट में से आपको अपना टीवी शो देखना बेहद पसंद है और सेकंड लिस्ट में से आपको एक्सरसाइज करनी चाहिए।

ऐसे में इन दोनों टास्क को पूरा करने के लिए अगर आप अपने रूम में ट्रेडमिल रख लेते हैं तो आप अपना टीवी शो देखते हुए भी फिट रह सकते हैं। इसी तरह मैथेमैटिकल प्रॉब्लम्स को सॉल्व करने में आप म्यूजिक की हेल्प ले सकते हैं।

इस तरह दोनों लिस्ट के टास्क को आपस में मिलाकर आप अपने पसंदीदा अंदाज़ में वो टास्क भी पूरे कर लेंगे जिन्हें करना आपके लिए जरुरी है।

उम्मीद है जागरूक पर टेम्पटेशन बंडलिंग क्या है कि ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी और आपके लिए फायदेमंद भी साबित होगी।

दिमाग में नकारात्मक विचार क्यों आते हैं?

जागरूक यूट्यूब चैनल

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here