सर्दियों में ठंड से बचाव के असरकारक घरेलू नुस्खे

ठंड शुरू होने के बाद कब बढ़ती चली जाती है, इसका अंदाज़ा हम लगा ही नहीं पाते और देखते ही देखते कड़ाके की ठंड पड़ने लगती है जिसके चलते सर्दी-खांसी की समस्या बढ़ती चली जाती है लेकिन अगर इन सर्दियों में कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे अपनाये जाए जो आपको ठंड से बचा सकते हैं तो इन सर्दियों में आपको बीमार रहने की बजाये, सर्दी का मजा लेने का भरपूर मौका मिल सकेगा। तो चलिए, आज आपको बताते हैं सर्दियों में ठंड से बचाव के कुछ असरकारक घरेलू नुस्खे और आसान घरेलू उपाय –

शहद का सेवन करें – आयुर्वेद में अमृत माना जाने वाला शहद, शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के अलावा सर्दियों में पाचन को भी दुरुस्त रखता है और जुकाम होने की स्थिति में रात को सोने से पहले गुनगुने दूध में एक चम्मच शहद मिलाकर पीने से आपको ठंड में राहत मिलेगी।

बाजरे की रोटी खाएं – सर्दियों में बाजरे की रोटी का अपना अलग ही ज़ायका होता है और प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम और एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर बाजरे की ये रोटी शरीर में गर्मी लाती है इसलिए इसे खाकर आप पौष्टिकता के साथ-साथ ठंड से राहत भी पा सकते हैं।

अदरक का सेवन करें – आप भी ज़रूर अदरक की चाय के मुरीद होंगे लेकिन सर्दियों में ठंड से बचाव के लिए आप अदरक को चाय के अलावा सूप, सब्जी और काढ़े में डालकर भी इस्तेमाल करें क्योंकि अदरक के सेवन से शरीर में गर्मी आती है, पाचन सही रहता है और ठंड में होने वाली बीमारियों से दूरी बनी रहती है।

खजूर जरूर खाएं – खजूर की तासीर गर्म होती है यानी सर्दियों में खजूर खाने से शरीर में गर्मी आती है और ठंड लगने की स्थिति में गर्म दूध के साथ खजूर खाने से जल्दी राहत मिल जाती है।

Home-Remedies-To-Avoid-Cold1 सर्दियों में ठंड से बचाव के असरकारक घरेलू नुस्खे

लौंग, तुलसी, काली मिर्च का सेवन – सर्दी के दिनों में लौंग, काली मिर्च, तुलसी किसी औषधि की तरह कार्य करती हैं और जब इन्हें अदरक के साथ मिलाकर चाय या काढ़ा बनाकर पीया जाता है तो सर्दी तुरंत दूर हो जाती है और काफी राहत मिलती है।

मूंगफली है सर्दी का मेवा – सर्दियों में मूंगफली खाने का अपना अलग ही मजा है और इस मेवे में ना केवल स्वाद होता है बल्कि ये कई मिनरल्स, विटामिन्स, एंटीऑक्सिडेंट्स और पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं इसलिए इन सर्दियों में मूंगफली का लुत्फ भी लें और सेहत को फायदा भी पहुंचाएं।

तिल के तेल की मालिश – तिल में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट्स, कैल्शियम और बी-कॉम्प्लेक्स जैसे कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं और सर्दियों में तिल खाने से शरीर को एनर्जी मिलती है। तिल के तेल की मालिश करके भी आप सर्दियों में ठंड से बचाव कर सकते हैं। तिल और मिश्री का काढ़ा बनाकर पीने से जमा हुआ कफ निकल जाता है।

बादाम दिलाएगा कब्ज से राहत – विटामिन-ई से भरपूर बादाम के ढ़ेरों गुणों से आप परिचित हैं लेकिन सर्दी के दिनों में होने वाली सबसे बड़ी समस्या का हल भी बादाम में ही छुपा है यानी सर्दी में रहने वाली कब्ज की समस्या को दूर करना चाहते हैं तो इन सर्दियों में बादाम जरूर खाएं ताकि ये समस्या भी दूर हो जाये और बादाम से मिलने वाले ढ़ेर सारे फायदे भी आपको मिल सकें।

हरी सब्जियां भरपूर खाएं – ठंड से बचाव के लिए इम्यून सिस्टम का मजबूत होना जरुरी है और इसके लिए बेहद आसान उपाय है हरी सब्जियों का सेवन करना । सर्दी में आने वाली मेथी, पालक, बथुआ और गाजर, चुकंदर जैसी पौष्टिक सब्जियां खाने से आपके शरीर की इम्युनिटी खुद-ब-खुद मजबूत बन जाएगी और आपको ठंड से घबराना नहीं पड़ेगा।

दोस्तों, सर्दियों में ठंड से बचाव के लिए सबसे पहले गर्म कपड़े पहनना जरुरी होता है, ये तो आप जानते ही हैं और अब आप ऐसे घरेलू नुस्खे और ऐसी पौष्टिक चीज़ों के बारे में भी जान चुके हैं जो ठंड से आपका बचाव भी करेगी और आपको निरोगी भी बनायेंगी लेकिन इनके साथ-साथ इन बातों का भी ख्याल रखें कि बीमार होने की स्थिति में डॉक्टर से सलाह लेकर ही दवा लें और ताजे और फाइबरयुक्त खाने को ही प्राथमिकता दें।

हमने यह लेख प्रैक्टिकल अनुभव व जानकारी के आधार पर आपसे साझा किया है। अपनी सूझ-बुझ का इस्तेमाल करे। आपको यह लेख कैसा लगा? अगर इस लेख से आपको कोई भी मदद मिलती है तो हमें बहुत खुशी होगी। अपनी प्रतिक्रिया जरूर दे। हमारी शुभकामनाएँ आपके साथ है, हमेशा स्वस्थ रहे और खुश रहे।

“सुबह खाली पेट पियें किशमिश का पानी, परिणाम आपको चौंका देंगे”

अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।