यह है धरती की सबसे ठंडी जगह

780

आज हम आपको एक ऐसी जगह के बारे में बताने जा रहे हैं जहां तापमान -94.7 तक पहुंच जाता है और यहां जीवन जीना नामुमकिन है। अगर इंसान भूल कर भी यहां पहुंच भी जाए तो कुछ ही सेकंड में मर जाएगा। जी हां हम बात कर रहे हैं पूर्वी अंटार्कटिका की अभी हाल ही में अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने सेटेलाइट द्वारा विश्लेषण के बाद पूर्वी अटलांटिका कि इस जगह को ढूंढ निकाला है।

इस इलाके के इस 6 से 10 किलोमीटर के इलाके में अगस्त 2010 में तापमान माइनस 94.57 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था और अभी हाल ही में 31 जुलाई को यहां का तापमान 92.59 डिग्री सेल्सियस तक गिरा।

नासा के वैज्ञानिकों ने इस बात का पूरा समर्थन किया है कि यह विश्व की सबसे ठंडी जगह है और यहां मानव जीवन संभव ही नहीं है। हालांकि वैज्ञानिकों के इस दावे के बावजूद भी गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में इसे दर्ज नहीं किया जा सकता क्योंकि यह जानकारी सेटेलाइट के द्वारा दी गई है।

दूसरी तरफ इतनी सर्दी में थर्मामीटर से तापमान को नापना नामुमकिन है। वैज्ञानिक खुद भी इस बात से संशय में हैं कि इतने कम तापमान में मानव शरीर कैसा महसूस करता होगा। हालांकि अभी वहां पर कोई गया नहीं है लेकिन इस बात के कयास लगाए जा रहे हैं कि मानव शरीर -73.97 इतनी ठंड में सिर्फ 3 मिनट ही जिंदा रह सकता है।

लेकिन बहुत जल्द वैज्ञानिक ऐसी तकनीक को खोजने का प्रयास कर रहे हैं जिसके द्वारा आसानी से इन तापमान वाले क्षेत्रों में जाया जा सके और नई खोजों को अंजाम दिया जा सके। हम आशा करते हैं कि बहुत जल्द कोई ऐसी खोज होगी जिसके द्वारा इन सभी रहस्यों पर से पर्दा उठ सकेगा।

“धरती के मांसाहारी पौधे”
“धरती के सबसे कम आबादी वाले 10 शहर”
“कुछ ऐसे भी अजीबोगरीब पौधे और जीव मौजूद हैं धरती पर”

Add a comment